Current Affair 16th June 2019

विश्व एथलेटिक्स के नाम से पहचाना जाएगा आईएएएफ

विश्व एथलेटिक्स की संचालन संस्था आईएएएफ को नया नाम ‘विश्व एथलेटिक्स’ दिया जाएगा। एथलेटिक्स महासंघों के अंतरराष्ट्रीय संघ (आईएएएफ) का गठन 1912 में अंतरराष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक्स महासंघ के रूप में किया गया था। आईएएएफ को मौजूदा नाम 2001 में मिला।

फेसबुक ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप मीशो में किया निवेश

सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने घरेलू स्टार्टअप कंपनी मीशो में अल्पांश हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की। यह स्टार्टअप उद्यमियों को सोशल मीडिया माध्यमों के जरिए ऑनलाइन कारोबार स्थापित करने में सहायता प्रदान करता है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज अपने टेक बी कार्यक्रम का शुभारंभ करेगी

टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने घोषणा की कि वह हैदराबाद में अपने टेक बी- एचसीएल के प्रारंभिक करियर कार्यक्रम का शुरू करेगी। इसके तहत वह बारहवीं कक्षा (इंटरमीडिएट) के छात्रों को प्रशिक्षण देगी और उन्‍हें काम पर रखा जाएगा। इस कंपनी ने पिछले दो वर्षों में तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में इस कार्यक्रम को संचालित किया है, जिसके तहत इसने कंपनी में आईटी नौकरियों के लिए लगभग 700 छात्रों को प्रशिक्षित किया है। एचसीएल में काम करते हुए छात्र बिट्स पिलानी और सस्त्र यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तावित उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। छात्रों को एक वर्ष के लिए प्रति माह 10,000 रुपये का वेतन भी मिलेगा और पांच से सात वर्षों में किश्तों में 2 लाख रुपये का प्रशिक्षण शुल्क देना होगा। जो छात्र इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें गणित आवश्‍यक विषय होने के साथ कक्षा 12 की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए। इन छात्रों को प्रोग्राम के लिए चयनित होने के लिए एचसीएल द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

भारतीय मूल के शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी स्टार ऑफ येरुशलम मेडल से सम्मानित

फिलीस्तीन सरकार ने भारतीय मूल के शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को स्टार ऑफ येरुशलम अवार्ड से सम्मानित किया है। यहां किसी भी विदेशी नागरिक को मिलने वाला यह सबसे बड़ा सम्मान है। 2011 में भारत सरकार ने अंसारी को प्रवासी सम्मान दिवस पुरस्कार दिया था।

एवरेस्‍ट पर दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्‍टेशन स्‍थापित

माउंट एवरेस्ट के बालकनी एरिया में नेशनल जियॉग्रफिक सोसाइटी ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर मौसम स्टेशन स्थापित किया है। समुद्र तल से 27,658 फीट (करीब 8430 मीटर) की ऊंचाई पर स्थापित यह स्टेशन पूरी तरह से ऑटोमेटेड है। इस मौसम स्टेशन का उद्देश्य पर्वतारोहियों, आम जनता और शोध करनेवालों को मौसम की सटीक जानकारी और वहां की परिस्थितियों के बारे में बताना है। नेशनल जियॉग्रफिक सोसाइटी ओर से कुल पांच स्‍टेशन लगे हैं। अन्य स्टेशनों की स्थापना  साउथ कोल (7,945 मीटर), फोरतसी (3,810 मीटर), एवरेस्ट बेस कैंप (5,315 मीटर) और कैंप II (6,464 मीटर) पर की गई है।

कैसियो इंडिया ने टाइगर श्रॉफ को जी-शॉक ब्रांड एंबेसडर बनाया

जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स फर्म कैसियो इंडिया ने बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ को  जी-शॉक घड़ियों की लोकप्रिय रेंज के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

बुकनॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल में चार भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन

बुकनॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल 2019 में 29 से अधिक देशों की 288 फिल्मों में, चार भारतीय फिल्मों को  प्रदर्शित किया जाएगा। जिन बॉलीवुड फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा उनमें गली बॉय, अंधाधुन और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी और एक तमिल फिल्म सुपर डीलक्स शामिल है।

अक्षय पात्र योजना ने जीता बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवार्ड

भारत में स्कूलों में बच्चों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने वाली अक्षय पात्र योजना को बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियनशिप अवार्ड मिला है। ब्रिस्टल में इस सप्ताह आयोजित बीबीसी फूड एंड फार्मिंग अवार्ड समारोह में यह पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार उस संस्था या व्यक्ति को दिया जाता है जो दुनिया में खाद्यान्न उगाने, उसे तैयार करने और बेहतर ढंग से इस्तेमाल में लाने के लिये बेहतर काम करता है। अक्षय पात्र फाउंडेशन की स्थापना मधु पंडित दास द्वारा वर्ष 2000 में की गयी थी।

June 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *