Current Affair 16th July 2019

दिल्ली में आयोजित हुआ किसान-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम

राजधानी दिल्ली में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा राजस्थान के किसानों के साथ आईसीएआर के वैज्ञानिकों का संवाद कार्यक्रम आय़ोजित किया गया। कार्यक्रम में किसानों ने कम लागत में अधिक उत्पादन लेने के लिए नवीन कृषि तकनीक की जानकारी हासिल की। किसानो की समृद्दि और प्रौद्योगिकी में नवाचार को लेकर किसानो ने वैज्ञानिकों के साथ संवाद किया। केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

ट्विटर पर राहुल गांधी के एक करोड़ फॉलोअर

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक करोड़ (10 मिलियन) फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। राहुल पहले कांग्रेसी नेता हैं, जिनके ट्विटर फॉलोअर की संख्या एक करोड़ से ज्यादा है।

केंद्रीय अपरेंटिसशिप परिषद( सीएससी) की 36वीं बैठक का आयोजित

देशभर में अपरेंटिसशिप प्रशिक्षण को गति देने के लिए केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने केंद्रीय अपरेंटिसशिप परिषद( सीएससी) की 36वीं बैठक का आयोजन  नई दिल्‍ली में किया गया। बैठक में अपरेंटिसशिप नियम,1992 में संशोधन कर अपरेंटिसशिप प्रशिक्षण में नए सुधार करने पर विचार विमर्श किया गया। 36वीं केंद्रीय अपरेंटिसशिप परिषद रोजगार में प्रशिक्षण प्राप्त वाले युवाओ की आशाओ को पूरा करने और रोजगार के लिए श्रेष्ठ अवसर प्रदान करने के लक्ष्य के प्रति कार्यरत है।

ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन की रैंकिंग में उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर

दुनिया की मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन की रैंकिंग में झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर चुना गया है। जयपुर 10वें नंबर पर है। पहले स्थान के साथ वियतनाम के होई एन को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर माना गया है। 

मीडिया की स्वतंत्रता पर पहले वैश्विक सम्मेलन का आयोजन लंदन में

यूनाइटेड किंगडम और कनाडा द्वारा संयुक्त रूप से मीडिया की स्वतंत्रता के लिए वैश्विक सम्मेलन का आयोजन लन्दन में किया गया। इस सम्मेलन का लक्ष्‍य दुनिया भर में मीडिया की स्वतंत्रता को मजबूती प्रदान करना है।

11 वीं ‘मेकांग गंगा सहयोग’ के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित

9 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में 11 वीं ‘मेकांग गंगा सहयोग’ के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (11वीं एमजीसी एसओएम) आयोजित की गई। बैठक में सभी 6 एमजीसी सदस्य देशों, भारत, वियतनाम, थाईलैंड, म्यांमार, लाओ और कम्बोडिया, के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया!। बैठक की सह-अध्यक्षता सुश्री विजय ठाकुर सिंह, सचिव (पूर्व), विदेश मंत्रालय तथा महामहिम सुश्री दून फुओंग लैन, उप महानिदेशक, विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग, वियतनाम के समाजवादी गणराज्य, ने की। बैठक में सदस्य देशों के बीच सहयोग के सभी सातों क्षेत्रों पर्यटन और संस्कृति, शिक्षा, विज्ञान और तकनीक, पारंपरिक चिकित्सा और स्वास्थ्य, कृषि और संबद्ध क्षेत्र, जल संसाधन प्रबंधन, परिवहन और संचार और छोटे और मध्यम उद्यम में प्रगति की समीक्षा की गयी।

दिनेश भाटिया उरुग्वे के ओरिएंटल गणराज्य के लिए भारत के अगले राजदूत

श्री दिनेश भाटिया को समवर्ती रूप से उरुग्वे के ओरिएंटल गणराज्य के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है। वे वतर्मान में अर्जेंटीना गणराज्य में भारत के राजदूत हैं। श्री दिनेश भाटिया 1992 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

फ्लिपकार्ट ने को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर अपने पहले को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को लॉन्च कर दिया है। कार्ड के लिए ग्राहक को सालाना 500 रुपए की फीस देनी होगी, इसके जरिए दो लाख रुपए तक की शॉपिंग की जा सकती है। इस लॉन्च के साथ ही कंपनी ऐमजॉन,पीटीएम और ओला जैसी उन इंटरनेट कंपनियों में शामिल हो गई है जिनके को-ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड हाल में लॉन्च हुए हैं।

महिला फुटबॉल टीम फीफा रैंकिंग में 57वें स्थान पर

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ताजा जारी फीफा रैंकिंग में छह पायदान की छलांग लगाकर 57वें स्थान पर पहुंच गई है। एशियाई देशों में भारतीय महिला टीम 11वें स्थान पर है। टीम के 1422 अंक हैं जबकि 29 मार्च को पिछली जारी रैंकिंग सूची में उसके 1392 अंक थे। जनवरी के बाद से टीम ने 18 मैच खेले हैं जिसमें से उसने 12 जीते, एक ड्रॉ खेला जबकि पांच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा।

जोकोविच ने 5वीं बार जीता विम्बलडन खिताब

विम्बलडन के पुरुष एकल फ़ाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को  7-6,1-6,7-6,4-6,13-12 से हराकर खिताब जीत लिया। जोकोविच का ये 5वां विंबल़न और 16वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

July 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *