MP Current Affair 16th January 2019

MP Current Affair 16th January 2019

आशा सहयोगियों की प्रोत्साहन राशि में वृद्धि

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट के निर्देश पर आशा सहयोगियों की प्रोत्साहन राशि में वृद्धि की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने आशा सहयोगियों को मार्गदर्शन के लिये दी जाने वाली कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि को 250 रुपये प्रति विजिट से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति विजिट कर दिया है।  आशा सहयोगी को एक माह में अधिकतम 25 विजिट की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा राशि में वृद्धि के आदेश जारी कर दिये गये हैं। बढ़ी हुई राशि का भुगतान नवम्बर-2018 में देय अक्टूबर-2018 से करने के आदेश दिये गये हैं। इस निर्णय से प्रदेश की 4200 आशा सहयोगी लाभान्वित होंगी। आशा सहयोगी आशा कार्यकर्ताओं को कार्य करने में मार्गदर्शन और सहयोग प्रदान करती हैं।

बीमा चिकित्‍सालय होंगे अपग्रेड

श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया ने कहा है कि संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ मुहैया कराने के लिये कर्मचारी राज्य बीमा सेवा के चिकित्सालयों को आधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण किया जायेगा। उन्होंने अगले एक माह में चिकित्सालयों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।श्रम मंत्री श्री सिसोदिया ने कहा कि प्रदेश में चार स्थानों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और देवास में संचालित बीमा चिकित्सालयों को अपग्रेड किया जायेगा। इससे श्रमिकों को एक ही परिसर में चिकित्सीय परीक्षण से लेकर ऑपरेशन तक की सभी आवश्यक सुविधायें प्राप्त हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि चारों चिकित्सालयों में पैथालॉजी लैब, अल्ट्रा साउण्ड, सोनोग्राफी और एक्स-रे सुविधाओं तथा ऑपरेशन थियेटर व्यवस्थित किया जायेगा। ऑपरेशन थियेटर में सभी आधुनिक उपकरणों के साथ शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ और अधीनस्थ प्रशिक्षित स्टॉफ की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये गये हैं। सभी चिकित्सालयों में विद्युत व्यवस्था के लिये जनरेटर सेट और मरीज तथा उनके परिजनों के लिये वॉटर कूलर भी लगवाये जायेंगे। सभी व्यवस्थाएँ निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी प्रदेश के अर्जुन, विक्रम एवं विश्वमित्र पुरस्कार अवार्डी खिलाड़ियों से करेंगे सीधा संवाद

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी गुरूवार 17 जनवरी को प्रदेश के अर्जुन, विक्रम एवं विश्वमित्र पुरस्कार अवार्डी खिलाड़ियों से सीधा संवाद करेंगे। श्री पटवारी वर्ष 1972 से 2018 तक सभी सम्मानित खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों से अपने-अपने खेलों में आने वाली समस्याओं, खिलाड़ियों को दिए जाने वाली सुविधाओं और भविष्य में खेलों के विकास की योजना पर चर्चा करेंगे।

ईंधन संरक्षण क्षमता महोत्सव “सक्षम’’ समारोह

जनसम्‍पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी.शर्मा ने समन्वय भवन में ईधन संरक्षण क्षमता महोत्सव “सक्षम’’ समारोह में कहा कि सुरक्षित भविष्य के लिए ईधन का संरक्षण अत्यावश्यक है। उन्होंने ईधन बचाने के लिए सभी उपस्थितजनों को शपथ भी दिलायी। श्री शर्मा ने ईधन संरक्षण के लिए 16 जनवरी से आगामी 15 फरवरी तक

January 17, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *