Current Affair 16th August 2019

प्रधानमंत्री ने लाल किले से किया ‘जल जीवन मिशन’ का ऐलान

देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन का ऐलान किया। सरकार ‘जल जीवन मिशन’ पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस मिशन के तहत हर घर में पाइप के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बजट 2019 से पहले ही जल-शक्ति अभियान का आगाज किया था। इस मिशन के तहत इसके तहत देश के 256 जिलों के अधिक प्रभावित 1,592 खंडों पर जल संचयन पर जोर दिया जाएगा। यह अभियान जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन, परंपरागत और दूसरे जल निकायों के नवीनीकरण, जल के दोबारा इस्तेमाल और ढांचों के पुनर्भरण, जलविभाजन विकास और गहन वनीकरण, पेयजल की सफाई पर केंद्रित रहेगा।

आरबीआई ने स्पष्ट किया, फेल ट्रांजैक्शंस नहीं हैं वैलिड ट्रांजैक्शंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह एटीएम पर होने वाले फेल ट्रांजैक्शंस या बैलेंस इन्क्वॉयरी या गलत पिन डालना या चेकबुक रिक्वेस्ट या टैक्‍स का भुगतान या फंड ट्रांसफर जैसे नॉन-कैश ट्रांजैक्शंस को लोगों को हर महीने मिलने वाले 5 फ्री ट्रांजैक्शंस में गिनती न करे।

अब 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर भी

अब 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर देख सकते हैं। इसकी लिस्टिंग गूगल सर्च में भी होगी। गूगल ने इसके लिए प्रसार भारती के साथ करार किया है। करार के तहत गूगल ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) और दूरदर्शन के दो दशक से अधिक अवधि के कार्यक्रमों को भी गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर डालेगी। इसके साथ ही वह प्रसार भारती के आर्काइव में 12 से अधिक भारतीय भाषाओं में मौजूद कार्यक्रमों को भी डिजिटाइज करेगी।

सलेमाबाद का नाम बदलकर हुआ ‘श्रीनिम्‍बार्क तीर्थ’

राजस्‍थान के अजमेर के किशनगढ़ तहसील के राजस्‍व ग्राम सलेमाबाद का नाम बदलकर ‘श्रीनिम्‍बार्क तीर्थ’ कर दिया है। राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने सलेमाबाद को श्रीनिम्बार्क तीर्थ घोषित किए जाने बाबत अधिसूचना जारी कर दी है। राजस्थान भू राजस्व अधिनियम की धारा 16 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय की 22 जुलाई 2019 को अनापत्ति के अनुसरण में नाम परिवर्तन किया गया है। अधिसूचना में सलेमाबाद के स्थान पर श्री निम्बार्क तीर्थ को हिंदी व अंग्रेजी में किस तरह लिखा जाना है इसे भी अधिसूचना में स्पष्ट कर दिया है। धिनियम की धारा 107 के तहत नाम परिवर्तित होने से प्रभावित अभिलेखों व नक्शों आदि में नाम परिवर्तन के लिए कलेक्टर अजमेर को अधिकृत कि‍या गया है।

भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया

भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया है। इसका लक्ष्‍य क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया था।

रेलवे सुरक्षा बल ने विशेष अभियान “आपरेशन नंबर प्लेट” की शुरूआत की

आरपीएफ ने देश के रेलवे परिसरो में पार्किग और नो पार्किंग क्षेत्र में लंबी अवधि के लिए खडे वाहन सहित सभी वाहनो की पहचान और जांच करने के लिए एक विशेष अभियान,कोड नाम “आपरेशन नंबर प्लेट” की शुरूआत की है। इस अभियान को 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर विशेष रूप से शुरू किया गया है।

राष्ट्रपति ने वर्ष 2019 के लिए सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर और महर्षि बद्रायन व्यास सम्‍मान से सम्मानित किया

राष्ट्रपति ने वर्ष 2019 के लिए संस्कृत, फारसी,अरबी, पाली, प्राकृत, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगू, शास्त्रीय मलयालम और शास्त्रीय उड़िया के निम्नलिखित विद्वानों को सार्टिफिकेट ऑफ ऑनर से सम्मानित किया है।

संस्कृत
1 श्री श्रीपद सत्यनारायण मूर्ति
2 श्री राजेन्द्र नाथ शर्मा
3 प्रो. रामजी ठाकुर
4 प्रो. चन्द किरण सलुजा
5 डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा
6 डॉ. वी. रामकृष्ण भट्ट
7 विद्वान जनार्दन हेगड़े
8 डॉ. कला आचार्य
9 प्रो. (डॉ.) हरेकृष्ण सतपती
10 पंडित सत्यदेव शर्मा
11 श्री बनवारी लाल गौर
12 डॉ. वी. एस. करूणाकरण
13 प्रो. युगल किशोर मिश्र
14 पंडित मनुदेव भट्टाचार्य
15 श्री सुबुद्धिचरण गोस्वामी
पाली
1 डॉ. उमा शंकर व्यास
प्राकृत
1 प्रो. कमल चन्द सोगानी
अरबी
1 प्रो. डॉ. इराक रजा जैदी
2 प्रो. चन्द्रशेखर
3 मोहम्मद सिदिक नियाजमंद
शास्‍त्रीय कन्‍नड़
1 श्री हम्पा नागराजैया
शास्‍त्रीय तेलगू
1 प्रो. रव्वा श्रीहरि
शास्‍त्रीय मलयालम
1 डॉ. सी. पी. अच्युतन उन्नी
शास्‍त्रीय उडि़या
1 पंडित डॉ. अतंरयामी मिश्रा

राष्ट्रपति ने वर्ष 2019 के लिए संस्कृत, फारसी,अरबी, पाली, प्राकृत, शास्त्रीय कन्नड़, शास्त्रीय तेलुगू, शास्त्रीय मलयालम और शास्त्रीय उड़िया के निम्नलिखित विद्वानों को महर्षि बद्रायन व्यास सम्मान से भी सम्मानित किया है:-

संस्कृत
1 प्रो. चन्द्रशेखर
2 प्रो. सुजाता त्रिपाठी
3 डॉ. संजू मिश्र
4 डॉ. अभिजीत हनुमंत जोशी
5 डॉ. शरच्चन्द्र द्विवेदी
पाली
1 सुश्री अनोमा श्रीराम सखारे
प्राकृत
1 श्री आशीष कुमार जैन
अरबी
1 डॉ. फौजान अहमद
फारसी
1 इं. मो. शाहबाज आलम
शास्‍त्रीय कन्‍नड़
1 श्री जी. बी. हरीशा
2 श्री एस. कार्तिक
3 डॉ. एम. बायरप्पा
शास्‍त्रीय तेलगू
1 डॉ. अद्दानकी श्रीनिवास
2 डॉ. वी. त्रिवेणी
3 डॉ. डी. के. प्रभाकर
शास्‍त्रीय मलयालम
1 डॉ. राजीव आर. आर.
2 श्री संतोष तोट्टिंगल
शास्‍त्रीय उडि़या
1 डॉ. सुब्र कुमार प्रुस्ती

अंजुम मुदगिल ने चीन में पांच गोल्‍ड और एक सिल्‍वर जीता

चीन में हुए वर्ल्‍ड पुलिस और फायर गेम्‍स में भारतीय निशानेबाज अंजुम मुदगिल ने पांच गोल्‍ड और एक सिल्‍वर जीता। अंजुम ने राइफल प्रोन इवेंट टीम, एयर राइफल इंडिविजुअल, राइफल प्रोन इवेंट टीम, राइफल थ्री पोजीशन टीम, एयर राइफल टीम में गोल्‍ड जीते जबकि राइफल थ्री पोजीशन इंडिविजुअल मे सिल्‍वर जीता। राइफल थ्री पोजीशन इंडिविजुअल का गोल्‍ड भारत की ही लज्‍जा गोस्‍वामी ने जीता।

पीटी ऊषा एशिया एथलेटिक्‍स महासंघ की सदस्‍य बनीं

भारत की फर्राटा धाविका पी टी ऊषा को खेलों में उनके योगदान के लिये एशियाई एथलेटिक्स संघ के एथलीट आयोग का सदस्य बनाया गया है । ऊषा एएए एथलीट आयोग के छह सदस्यों में से एक होंगी। 1992 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैमर थ्रो खिलाड़ी उजबेकिस्तान के आंद्रे अब्दुवालियेव आयोग के प्रमुख होंगे ।

दीपक पूनिया ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता

भारतीय रेसलर दीपक पुनिया ने एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीता है। दीपक ने पुरुषों के 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रूस के अलिक शेजुखोव के खिलाफ 2-2 की बराबरी पर रहते हुए स्वर्ण पदक जीता। दीपक पूनिया को आखिरी अंक बनाने के कारण को विजयी घोषित किया गया। 18 साल बाद किसी भारतीय रेसलर ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता। इससे पहले 2001 में रमेश कुमार और पलविंदर सिंह चीमा चैम्पियन बने थे। 92 किलोग्राम वर्ग में विक्की ने भी कांस्य पदक जीता।

August 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *