Current Affair 16th April 2019

‘निर्भय’ सब-सोनिक क्रूज प्रक्षेपास्‍त्र का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित लम्‍बी दूरी तक मार करने वाले सब-सोनिक क्रूज प्रक्षेपास्‍त्र ‘निर्भय’ का ओडिशा के चांदीपुर समुद्री तट पर स्थित परीक्षण स्‍थल से सफल परीक्षण किया।

जीएसएलवी के चौथे चरण को जारी रखने की मंजूरी

मंत्रिमंडल ने जीयोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्हेकिल (जीएसएलवी) के चौथे चरण को जारी रखने की स्‍वीकृति दी। चौथे चरण के तहत 2021-24 की अवधि के दौरान 5 जीएसएलवी उड़ानें शामिल है। जीएसएलवी कार्यक्रम के चौथे चरण से जियो-इमेजिंग, नेवीगेशन, डेटा रिले कॉम्‍यूनिकेशन और स्‍पेस साइंस के लिए दो टन वर्ग के उपग्रहों को लांच करने की क्षमता मिलेगी।

नई यूरिया नीति- 2015 की मियाद बढ़ाने को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने उर्वरक विभाग के प्रस्‍ताव के मद्देनजर मौजूदा गैस आधारित यूरिया इकाईयों के लिए नई यूरिया नीति- 2015 की मियाद को 1 अप्रैल, 2019 से आगामी आदेशों तक बढ़ाने को स्‍वीकृति दे दी है। यह मंजूरी उन प्रावधानों पर लागू नहीं होती जो 28 मार्च, 2018 की अधिसूचना के जरिए पहले ही संशोधित किए जा चुके हैं।

अमेरिका में दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी पहली उड़ान

अमेरिका में दुनिया के सबसे बड़े विमान ने अपनी पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। इस विमान का एयरोस्‍पेस कंपनी स्‍ट्रेटोलॉन्‍च द्वारा बनाया गया है।  विमान पहली उड़ान में करीब 17 हजार फीट की ऊंचाई तक गया। इस दौरान इसकी गति करीब 170 मील प्रति घंटा रही। इसे सैटेलाइट के लॉन्च पैड के रूप में तैयार किया गया है। सीएनएन के अनुसार, विमान के पंखों का फैलाव लगभग 385 फीट है और यह लगभग 238 फीट लंबा है, जो कि एक विश्व रेकॉर्ड है।

गुरुग्राम में खोला गया देश का पहला वोटर पार्क

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने गुरुवार को विकास सदन के टेक्नॉलजी पार्क में देश के पहले वोटर पार्क का उद‌्घाटन किया। इस पार्क में मतदाताओं को देश के चुनावी इतिहास के साथ-साथ मतदान संबंधित विशेष जानकारियां मिलेंगी। यह वोटर पार्क सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। इसे बनाने का उद्देश्य लोगों को चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित करना है। यहां मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है, जहां पर मतदाता 12 मई को मतदान के बाद अपनी इंडेबिल इंक के साथ सेल्फी ले सकते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सुनो वोट का अधिकार गाना लॉन्च किया। उन्होंने इस गाने की काफी सराहना की। इस गाने को राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-14 की छात्रा स्वाति ने गाया है और उनके पिता संगीत के लेक्चरर लोकेश नारंग ने लिखा है। इस गाने को मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सुनाया जाएगा।

दूरसंचार विभाग ने टाटा टेलीसर्विसेज और भारती एयरटेल के विलय को मंजूरी दी

दूरसंचार विभाग ने टाटा टेलीसर्विसेज और भारती एयरटेल के विलय को मंजूरी दे दी। मंजूरी के लिए शर्त रखी गई है कि सुनील मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी को 7,200 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी देनी होगी।

गूगल पे ने सोने की खरीद और बिक्री के लिए एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की

गूगल ने एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के साथ साझेदारी की घोषणा की, जिससे अब भारतीय यूजर गूगल पे ऐप के माध्‍यम से सोने की खरीदारी और बिक्री कर सकते हैं। एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त मेटल ऐंड माइनिंग प्रवाइडर है।

लुईस हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन की 1000वीं रेस जीती

मर्सिडीज के चालक लुईस हैमिल्टन ने चाइनीज ग्रांप्री में अपना दबदबा कायम रखते हुए फॉर्मूला वन की 1000वीं रेस में जीत दर्ज की। उन्होंने 305.066 किमी की रेस में 1:32:06.350 घंटे का समय निकाला। उन्होंने मर्सडीज के ही रेसर वाल्टेरी बोटास को 6.552 सेकंड से पीछे छोड़ दिया। फरारी के सेबेस्टियन वेटल तीसरे और रेड बुल के मैक्स वेर्सटाप्पेन चौथे स्थान पर रहे।

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित होने वाले क्रिकेट विश्‍वकप 2019 के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया है। टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है और रोहित शर्मा उपकप्तान है। टीम इस प्रकार है-

  1. विराट कोहली (कप्‍तान)
  2. रोहित शर्मा (उपकप्‍तान)
  3. शिखर धवन
  4. केएल राहुल
  5. महेंद्र सिंह धोनी
  6. केदार जाधव
  7. दिनेश कार्तिक
  8. युजवेंद्र चहल
  9. कुल‍दीप यादव
  10. भुवनेश्‍वर कुमार
  11. जसप्रीत बुमराह
  12. हार्दिक पंड्या
  13. रवींद्र जडेजा
  14. मोहम्‍मद शमी
  15. विजय शंकर

टाइगर वुड्स ने जीता 15वां मेज़र खिताब

अमेरिका के स्टार गोल्फर टाइगर वुड्स ने 11 साल बाद इतिहास रचते हुए अगस्ता मास्टर्स में 15वां मेज़र खिताब हासिल कर लिया है। वुड्स इससे पहले डस्टीन जॉनसन, ब्रुक्स कोएपका, और जैंडर स्कॉफ्ल के साथ मुकाबले में 15वां टाइटल जीत चुके हैं।  वुड्स ने अपना आखिरी मेजर खिताब 2008 में जीता था।

April 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *