Current Affair 15th March 2019

दीपा करमाकर बार्बी रोल मॉडल के रूप में चुनी गईं

भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को बार्बी रोल मॉडल के रूप में चुना गया है। बार्बी कंपनी ने अपनी 60 वीं वर्षगांठ के अवसर पर उन्हें एक-एक तरह की गुड़िया प्रस्तुत की है।

राकेश मखीजा एक्सिस बैंक का गैर कार्यकारी चेयरमैन नियुक्‍त

एक्सिस बैंक ने राकेश मखीजा को गैर-कार्यकारी (अंशकालिक) चेयरमैन के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। वे संजीव मिश्रा की जगह लेंगे।

सी लालसावता मिजोरम के पहले लोकायुक्‍त बने

सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) सी लालसावता ने मिज़ोरम के नवगठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण की। सी लालसावता बिहार काडर के 1981 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

भारत ऊर्जा प्रारूपण फोरम (आईईएमएफ) की पहली कार्यशाला आयोजित

नीति आयोग और संयुक्‍त राज्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएआईडी) ने भारत ऊर्जा प्रारूपण फोरम (आईईएमएफ) की पहली कार्यशाला आयोजन किया। यह फोरम भारत के ऊर्जा भविष्‍य के संबंध में विचारों के आदान-प्रदान, परिदृश्‍य परिचर्चा व योजना निर्माण के लिए एक मंच उपलब्‍ध करता है। पैसिफिक नॉर्थ वेस्‍ट नेशनल लैबोरेटरी (पीएनएनएल) के सहयोग से इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला के उद्घाटन सत्र की अध्‍यक्षता नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार तथा यूएसएआईडी इंडिया के मिशन डायरेक्‍टर श्री मार्क ए व्‍हाइट ने संयुक्‍त रूप से की।

राष्‍ट्रपति ने वीरता और विशिष्‍ट सेवा पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में अद्भुत वीरता, अदम्य साहस और कर्तव्य परायणता का प्रदर्शन करने के वाले सशस्त्र बलों के कर्मियों को 3 कीर्ति चक्र, 15 शौर्य चक्र प्रदान किए।  इनमें 2 कीर्ति चक्र और एक शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किए गए हैं। राष्ट्रपति ने विशिष्ट सेवाओं के लिए सशस्‍त्र बलों के वरिष्‍ठ अधिकारियों को 15 परम विशिष्‍ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और 25 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए।

भारत-बांग्‍लादेश संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास-2019 का समापन

भारत और बांग्‍लादेश का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति VIII, 14 मार्च, 2019 को तंगेल, बांग्‍लादेश में संपन्‍न हुआ। भारतीय सेना की ओर से राजपूताना राइफल्‍स की 9वीं बटालियन का कंपनी ग्रुप तथा 36 ईस्‍ट बंगाल बटालियन बांग्‍लादेश की कंपनी ने भारत-बांग्‍लादेश सयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में भाग लिया। समापन समारोह में मुख्‍य अतिथि भारतीय उच्‍चायुक्‍त महामहिम श्रीमती रीवा गांगुली दास ने दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर प्रकाश डाला।

चौथा आइओटी भारतीय सम्मेलन बेंगलुरु में

बेंगलुरु में चौथे आइओटी भारतीय सम्‍मेलन का आयोजन अगस्त 2019 में किया जायेगा। आइओटी भारतीय सम्मेलन एक ऐसा कार्यक्रम हैं जो डिजिटल प्रौद्योगिकी के नेताओं को चर्चा करने और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) की मुख्यधारा में व्यवसाय के अवसरों की ओर ले जाता है। आइओटी भारतीय सम्मेलन 2019 में हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम, स्मार्ट सिटीज, एनर्जी, रिटेल, साइबर स्पेस, स्किल्स एंड डेवलपमेंट, आइओटी स्टैंडर्ड्स, लीगल एंड रेग्युलेटरी, और एग्रीकल्चर जैसे विषय शामिल होंगे।

ब्रिटेन में होगी रॉयल गोरखा राइफल्स की नई बटालियन

11 मार्च 2019 को ब्रिटेन सरकार ने देश में रॉयल गोरखा राइफल्स की एक नई बटालियन स्थापित करने की घोषणा की। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश में गोरखा सैनिकों की नियुक्ति इसी वर्ष शुरू हो जाएगी।

मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल प‍रीक्षण

डीआरडीओ ने राजस्‍थान के रेगिस्‍तान रेंज में दूसरी बार देश में विकसित कम वजन का फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) का सफल प‍रीक्षण किया। एमपीएटीजीएम में एकीकृत वैमानिकी व्‍यवस्‍था के साथ अत्‍याधुनिक इमेजिंग इंफ्रारेड रडार (आईआईआर) साधक है। पहला परीक्षण 13 मार्च, 2019 को किया गया था।

लीलाधर जगूड़ी को वर्ष 2018 का व्यास सम्मान

हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार लीलाधर जगूड़ी को उनके काव्य संग्रह ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए वर्ष 2018 का व्यास सम्मान दिया जाएगा। यह सम्मान प्रत्येक साल भारतीय भाषाओं के लेखक और कवि को दिया जाता है। व्यास सम्मान भारतीय साहित्य में किये गये योगदान हेतु दिया जाने वाला ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद दूसरा सबसे बड़ा साहित्य-सम्मान है। इस पुरस्कार को साल 1991 में के. के. बिड़ला फाउंडेशन ने शुरू किया था।

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *