Current Affair 15th June 2019

किम्‍बर्ले प्रक्रिया की अंतरसत्रीय बैठक 2019 का आयोजन मुंबई में

17 से 21 जून तक किम्बर्ले प्रक्रिया की अंतरसत्रीय बैठक का आयोजन मुंबई में किया जा रहा है। इसमें किम्बर्ले प्रक्रिया प्रमाणन योजना की विभिन्‍न समितियों और कार्य समूहों की बैठकों के अलावा हीरे की शब्‍दावली और खनन- ‘छोटे कदम-बड़े परिणाम’ पर दो विशेष सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। इस पांच दिवसीय बैठक में भारत तथा सदस्‍य देशों के  करीब 300 प्रतिनिधियों के अलावा उद्योग जगत और नागरिक समाज के प्रतिनि‍धि भी हिस्‍सा लेंगे।

कारगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ

देश गौरव, प्रतिष्‍ठा और प्रेरणा के साथ ‘ऑपरेशन विजय’ जिसे ‘कारगिल युद्ध’ के रूप में भी जाना जाता है, उसकी इस वर्ष 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस वर्ष ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ ‘स्‍मरण, आनन्‍द और दोहराने’ की विषय वस्‍तु के साथ मनाई जा रही है। इस वर्ष कारगिल विजय दिवस समारोह 25-27 जुलाई, 2019 तक मनाया जाएगा और इसका आयोजन द्रास तथा नई दिल्‍ली में किया जाएगा। तथापि मुख्‍य घटना के लिए अनेक कार्यक्रम देश भर में जुलाई के पहले सप्‍ताह में आयोजित किए जाएंगे।

पानीहाटी में वार्षिक ‘दही-चूड़ा महोत्सव’ शुरू

पश्चिम बंगाल के पानीहाटी में वार्षिक दही- चूड़ा महोत्सव शुरू हो चुका है, जो 16 जून तक चलेगा। 15 को मुख्य आयोजन होगा। पानीहाटी इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष सत्यराज दास ने बताया कि पानीहाटी में प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल की त्रयोदशी को दही-चूड़ा का विशेष भोज होता है, जो इस बार 15 जून को है। इस वर्ष यह महोत्सव 12 से 16 जून तक कुल पांच दिनों तक चलेगा। 15 जून को ‘दंड महोत्सव’ का विशेष विधान है, जिसे लोग ‘दही-चूड़ा महोत्सव’ के नाम से जानते हैं। इसमें केवल वैष्णव संप्रदाय के ही नहीं, बल्कि शैव व अन्य संप्रदाय के अनुयायी भी शामिल होते हैं। 16 जून को संकीर्तन कार्यक्रम के साथ इस महोत्सव का समापन होगा। इस आयोजन की शुरुआत आज से करीब 500 वर्ष पहले रघुनाथ दास गोस्वामी द्वारा की गई थी, जो बाद में अपने त्याग के लिए प्रसिद्ध हुए।

जम्मू और कश्मीर में मनाया गया खीर भवानी मेला

हाल ही में जम्मू-कश्मीर में मेला खीर भवानी का आयोजन किया गया। इस मेले को विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय द्वारा माता राग्न्या देवी के सम्मान में मनाया जाता है। यह उत्सव मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर के गांदरबल और कुपवाड़ा जिले में मनाया जाता है।

प्रियंका चोपड़ा डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड से सम्‍मानित

यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसडर प्रियंका चोपड़ा को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित समारोह यूनिसेफ स्नो फ्लेक बॉल में सम्मानित किया जाएगा। प्रियंका को डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। यह समारोह दिसम्बर में होगा।

भारत करेगा प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष अभ्यास का आयोजन

भारत प्रथम सिमुलेटेड अन्तरिक्ष युद्ध अभ्यास का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में करने की योजना बना रहा है। इसे ‘IndSpaceEx’ नाम दिया गया है। यह अभ्यास मूल रूप से एक ‘टेबल-टॉप वॉर-गेम’ पर आधारित होगा, जिसमें सैन्य और वैज्ञानिक समुदाय के लोग हिस्सा लेंगे। अभ्यास का मुख्य उद्देश्य भारत द्वारा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक अंतरिक्ष और काउंटर-स्पेस क्षमताओं का आकलन करना है।

जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि छह महीने के लिए बढ़ाने की स्वीकृति

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल की रिपोर्ट में दी गई राज्य की वर्तमान स्थिति की जानकारी के आधार पर संविधान के अनुच्छेद-356 (4) के अंतर्गत जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 3 जुलाई, 2019 से छह महीने के लिए बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

5 वीं सीआईसीए शिखर बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री का दुशांबे दौरा

14-15 जून 2019 को विदेश मंत्री  डॉ. एस. जयशंकर ताजिकिस्तान के दुशांबे में एशिया में सहभागिता और विश्वास निर्माण उपायों (सीआईसीए) पर 5 वें शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। एशिया में सहयोग बढ़ाने और शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए सीआईसीए एक अखिल एशिया मंच है। इस शिखर सम्मेलन का विषय “एक सुरक्षित और अधिक समृद्ध सीआईसीए क्षेत्र के लिए साझा दृष्टिकोण” है। शिखर सम्मेलन में सीआईसीए के भीतर सहयोग के मुद्दों को सम्मिलित करने वाली घोषणा को अपनाया जाएगा। शिखर सम्मेलन के दौरान, सदस्यों को सामान्य चिंता के मौजूदा और उभरते मुद्दों पर तथा एशिया को एक समृद्ध, सुरक्षित और शांतिपूर्ण क्षेत्र में विकसित करने के लिए विश्वास निर्माण उपायों के कार्यान्वयन को रेखांकित करने के उपर सीआईसीए नेताओं के विचार-विमर्श करने की संभावना है।

June 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *