MP Current Affair 15th June 2019

हिंदी भवन में पहला लघुकथा पर्व 19 जून से

हिंदी भवन में 19 जून से प्रथम लघुकथा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लघुकथा के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा होगी। लघुकथा शोध केंद्र की निदेशक कांता राय ने बताया कि भोपाल में लघुकथा पर केंद्रित तीन सत्र होंगे। पहले सत्र में चुनिंदा लघु कथाकार रचनाओं का पाठ करेंगे और उन पर समीक्षात्मक वक्तव्य होंगे। समीक्षात्मक वक्तव्य के लिए देश के सुप्रसिद्ध लघुकथा विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। दूसरे सत्र में हिंदी के प्रथम लुघ कथाकार माधवराव सप्रे की स्मृति में स्थापित लघुकथा अंलकरण से राजस्थान से सुप्रसिद्ध लघुकथाकार भागीरथ परिहार को विभूषित किया जाएगा। इसी सत्र में कृति सम्मान से डॉ. चौबे और घनसअयाम मैथिल सम्मानित होंगे।

21 जून को लिटिल ध्रुपद सिंगर्स फेस्टिवल

21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे के अवसर पर लिटिल ध्रुपद सिंगर्स 2019 फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। ध्रुपद संस्थान गुरुकुल में आयोजित इस फेस्टिवल में श्रेयांशी, विनी, रिषिता, अनुष्का, अर्णव, वैदेही, अहाना, कौशल, आयान, राहिल प्रस्तुति देंगे। यह सभी प्रतिभागी मुकुन्द देव के निर्देशन में ध्रुपद की प्रस्तुति देंगे।

साँची ब्राँड के 6 नये उत्पादों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मंत्रालय में मध्यप्रदेश राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के साँची ब्राँड के 6 नये उत्पाद का लोकार्पण किया।मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित 6 नये दुग्ध उत्पाद में नारियल बर्फी, व्हे ड्रिंक, कॉफी प्रीमिक्स, कुकिंग बटर, गुलाब जामुन मिक्स तथा कॉम्बो पेक शामिल है।

खण्डवा अस्पताल में बनेगा अर्ली इंटरवेंशन सेंटर

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने  कहा है कि नवजात शिशुओं के उपचार के लिये खण्डवा जिला अस्पताल में एक करोड़ की लागत का अर्ली इंटरवेंशन सेंटर भवन बनाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *