Current Affair 15th July 2019

पर्यटकों के लिए खुलेगा मिस्र का बेंट पिरामिड

मिस्र ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से कायरो स्थित प्राचीन बेंट पिरामिड को सैलानियों के लिए खोलने का फैसला किया है। बेंट पिरामिड दाहशूर में स्थित है। यह पिरामिड 2600 ईसा पूर्व पुराना है। मूल रूप से बेंट पिरामिड को 54 डिग्री खड़ी कोण के रूप में डिजाइन किया गया था। इससे पहले पिरामिड को नरम, सिल्की मिट्टी पर बनाए जाने के कारण इसकी स्थिरता परेशानी का सबब बनी हुई थी।

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा दिया

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू ने राज्य सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सिद्धू ने 10 जून को राहुल गांधी के नाम से त्याग पत्र भेजा था, जिसे उन्होंने ट्वीट कर सार्वजनिक किया। नवजोत सिंह सिद्धू मंत्रालय बदले जाने से काफी नाराज थे। बीते छह जून को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सिद्धू से शहरी निकाय के साथ पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले विभाग वापस ले लिए थे और उन्हें ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग का प्रभार सौंपा था। अमरिंदर ने सिद्धू से विभाग वापस लेते हुए इसके लिए उनके खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया था और इसके बाद दोनों के बीच तनाव सार्वजनिक हो गया था।

एसबीआई की एमडी अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक की एमडी और सीएफओ बनीं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की प्रबंध निदेशक अंशुला कान्त को विश्व बैंक का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है। अंशुला कांत फाइनेंसियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगी। झारखंड के जमशेदपुर की अंशुला कांत अभी एसबीआई की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

मेघालय जल नीति को स्‍वीकृति देने वाला पहला राज्‍य बना

मेघालय मंत्रिमंडल ने पानी के इस्तेमाल और राज्य में जल स्रोतों के संरक्षण एवं रक्षा मुद्दे का समाधान करने के लिए जल नीति के मसौदे को मंजूरी दी है। मेघालय जल नीति को मंजूरी देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के उप मुख्यमंत्री प्रिस्टोन तिनसॉन्ग ने कहा, ‘पानी के इस्तेमाल और जीवनयापन एवं जल निकायों का कैसे संरक्षण किया जाए से संबंधित सभी मुद्दों को इस नीति में रेखांकित किया गया है। इसमें गांव के स्तर पर जल स्वच्छता ग्राम परिषद का गठन करने के माध्यम से इस नीति को लागू करने में सामुदायिक भागीदारी भी शामिल है।’

भारत का पहला हाथी पुनर्वास केंद्र केरल के कोट्टूर में बनेगा

केरल सरकार राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम के पास इकोटूरिज्म गांव, कोट्टूर में देश का पहला हाथी पुनर्वास केंद्र स्थापित करने जा रही है। इस पुनर्वास केंद्र का मुख्य उद्देश्य परित्यक्त, अनाथ, घायल और बूढ़े हाथियों को सुरक्षा प्रदान करना है। इस पुनर्वास केंद्र में एक हाथी संग्रहालय, महावत प्रशिक्षण केंद्र, सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जानवरों के लिये एक सेवानिवृत्ति घर और श्मशान गृह बनाया जाएगा।

भारत में मानव हत्या दर में आई 10% की गिरावट

संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध विभाग (यूएनओडीसी) ने ‘हत्याओं पर वैश्विक अध्ययन 2019’ नामक शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2015 तक छह सालों की अवधि में हुई हत्याओं की कुल दर में 10 फीसदी की कमी दर्ज की गई है ।

ओडिशा सरकार ने केंद्र की “गवाह सुरक्षा योजना-2018” को लागू किया

ओडिशा सरकार ने केंद्र की गवाह संरक्षण योजना 2018  लागू कर दी है। वह इस योजना को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस योजना का उद्देश्य गवाहों को सुरक्षा प्रदान करना है ताकि निष्पक्ष न्यायिक प्रक्रिया का संचालन सुनिश्चित किया जा सके। गवाहों को खतरे के आकलन के आधार पर तीन श्रेणियों में रखा गया है:

1. श्रेणी A: जहाँ जाँच, परीक्षण या उसके बाद गवाह या परिवार के सदस्यों के जीवन पर खतरा हो।

2. श्रेणी B: ​​जहाँ जाँच या परीक्षण के दौरान गवाह या परिवार के सदस्यों की सुरक्षा, प्रतिष्ठा या संपत्ति पर खतरा हो।

3. श्रेणी C: जाँच, परीक्षण या उसके बाद गवाह या परिवार के सदस्यों, प्रतिष्ठा या संपत्ति के उत्पीड़न का खतरा।

यूक्रेन में दुनिया के सबसे बड़े मेटल डोम का उद्घाटन

यूक्रेन ने विश्‍व के सबसे बड़े मेटल डोम का उद्घाटन किया है जिसमें कुख्यात चेरनोबिल संयंत्र में नष्ट हो चुके रिएक्टर को सम्मिलित किया गया है। यह 108 मीटर ऊंचा गुंबद है जिसका वजन 36,000 टन है।

इंग्लैंड बना क्रिकेट विश्वकप चैंपियन

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 का खिताबी मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मेजबान इंग्लैंड ने जीत लिया है।  इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता।सुपर ओवर टाइ रहा जिसके बाद ज्यादा बाउंड्री होने के चलते इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बना। मैच में न्यू जीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाए, इंग्लैंड टीम पारी की अंतिम गेंद पर 241 रन पर ऑलआउट हुई। सुपर ओवर में भी दोनों टीम 15 रन बना सकीं, जिसके बाद ज्यादा बाउंड्री होने के चलते इंग्लैंड को विश्व विजेता घोषित किया गया। इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।  न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। उन्होंने दस मैचों में 82.57 की औसत से कुल 578 रन बनाए। केन ने दो शतक व दो अर्धशतक भी लगाए। टूर्नामेंट में भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 648 रन बनाए और सर्वाधिक विकेट ऑस्‍ट्रेलिया के मिशेल स्‍टार्क (27 विकेट) ने लिए।

किरण मोरे अमेरिकी क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच बनेंगे

जून में  अमेरिका के क्रिकेट निदेशक बने भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे अमेरिका की सीनियर राष्ट्रीय टीम को अंतरिम आधार पर कोचिंग देंगे। मोरे के साथ भारत के पूर्व खिलाड़ी सुनील जोशी को बॉलिंग तथा प्रवीण आमरे व कीरन पॉवेल को बेटिंग के लिए सलाहकार चुना गया है।  अमेरिका के मुख्य कोच पुबुडे दस्सानायके ने पद से इस्तीफा दे दिया है।

July 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *