Current Affair 15th January 2019

Current Affair 15th January 2019

एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय स्‍पोर्ट्स मीट – 2019 का उद्घाटन

जनजातीय कार्य राज्‍य मंत्री श्री जसवंतसिंह सुमनभाई भाभोर ने हैदराबाद में ‘प्रथम एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) स्पोर्ट्स मीट – 2019’ का उद्घाटन किया। यह राष्‍ट्रीय खेल प्रतियोगिता जीएमसी बालयोगी स्‍टेडियम, गाचीबावली में 14 से 16 जनवरी, 2019 को चलेगी। तेलंगाना प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है और इसका आयोजन जनजातीय कल्‍याण आवासीय शैक्षिक संस्‍थान सोसाएटी कर रही है। इस खेल प्रतियोगिता में देश भर के 20 राज्‍यों से 1777 प्रतिस्‍पर्धी हिस्‍सा लेंगे। प्रतियोगिता के दौरान एथलेटिक्‍स सहित 13 प्रतिस्‍पर्धाएं होंगी।

‘डीडी साइंस’ और ‘इंडिया साइंस’ की शुरुआत

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने दूरदर्शन (डीडी), प्रसार भारती के साथ मिलकर नई दिल्‍ली में विज्ञान संचार के क्षेत्र में दो पहलों यथा ‘डीडी साइंस’ और ‘इंडिया साइंस’ की शुरुआत की।केन्‍द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इन दोनों महत्‍वपूर्ण पहलों की शुरुआत की। डीडी साइंस दरअसल दूरदर्शन न्‍यूज चैनल पर एक घंटे का स्‍लॉट है, जिसका प्रसारण सोमवार से शनिवार तक सायं 05:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक किया जाएगा। इंडिया साइंस इंटरनेट आधारित चैनल है, जो किसी भी इंटरनेट आधारित उपकरण पर उपलब्‍ध है और यह मांग पर निर्धारित वीडियो लाइव उपलब्‍ध कराएगा।

हर रेल डिवीजन में होगा मॉडल स्‍टेशन

रेलवे अपने हर डिवीजन में एक मॉडल स्‍टेशन बनाएगा। इसके लिए मार्च तक सभी 68 रेलवे जोन में 20 – 20 करोड़ रु. का कार्पस फंड दिया जाएगा। सभी रेलवे जोन से कहा गया है कि वे अगले दो माह में ऐसे स्‍टेशन की पहचान कर ले जिसे वे मॉडल बनाना चाहते हैं।

मनु साहनी बने आईसीसी के नए सीईओ

मनु साहनी को आईसीसी का नया सीईओ नियुक्‍त किया गया है। वे वर्ल्‍ड कप के बाद पद ग्रहण करेंगे। अभी डेविड रिचर्डसन इस पद पर हैं। साहनी सिंगापुर स्‍पोर्ट्स हब के सीईओ तथा ईसपीएन स्‍टार स्‍पोर्ट के एमडी रह चुके हैं।

कर्नाटक में दो विधायकों ने लिया समर्थन वापस

कर्नाटक की कांग्रेस – जेडीएस सरकार को झटका देते हुए दो विधायको ने समर्थन वापस ले लिया है। विधायक एच नागेश और एस शंकर ने समर्थन वापस लिया है। 224 सदस्‍यों वाली विधानसभा में 104 विधायक बीजेपी के 80 विधायक कांग्रेस के 37 विधायक जेडीएस के बीएसपी का एक व अन्‍य के दो विधायक है।

जम्‍मू कश्‍मीर में दो महिला पुलिस बटालियन को मंजूरी

जम्‍मू कश्‍मीर में राज्‍य ने दो म‍हिला पुलिस बटालियन बनाने को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 2014 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें दो कमांडर व 6 डिप्‍टी कमांडर भी होंगी। इसका उद्देश्‍य पुलिस बल में महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व बढ़ाना और लिंग आधारित हिंसा को प्रभावी ढंग से रोकना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की ओडिशा का सौगात

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडिशा में बलांगीर का दौरा किया। उन्‍होंने करीब 1500 करोड़ रुपये की लागत वाली अनेक विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया और इसके साथ ही कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। बलांगीर में प्रधानमंत्री ने झारसुगुड़ा में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) राष्ट्र को समर्पित किया। यह मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क इस क्षेत्र में झारसुगुड़ा को लॉजिस्टिक्‍स के प्रमुख केन्‍द्र (हब) के रूप में स्‍थापित कर देगा। श्री मोदी ने रेल परियोजनाओं को काफी बढ़ावा देते हुए 115 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली बलांगीर-बिचुपली रेल लाइन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही नागावेली नदी पर बने नये पुल, बारापली एवं डुंगरीपली और बलांगीर एवं देवगांव के बीच रेल लाइनों के दोहरीकरण और 813 किलोमीटर लंबी झारसुगुड़ा-विजिनगरम और संबलपुर-अंगुल लाइनों के विद्युतीकरण को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने ओडिशा के सोनपुर में केन्‍द्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी, जिस पर अनुमानित 15.81 करोड़ रुपये की लागत आएगी। श्री मोदी ने बलांगीर में स्‍मारकों के रानीपुर झरियाल समूह और कालाहांडी में असुरगढ़ किले के जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण कार्यों का भी शुभारंभ किया।

मोहम्‍मद अली कमर बने महिला महिला बॉक्सिंग टीम के कोच

मोहम्‍मद अली कमर को महिला महिला बॉक्सिंग टीम का कोच नियुक्‍त किया गया है। वे कॉमनवेल्‍थ में भारत के लिए पहला बॉक्सिंग गोल्‍ड जीतने वाले मुक्‍केबाज रहे हैं। उन्‍होंने 2002 में गोल्‍ड जीता था। 38 साल के अली भारतीय महिला टीम के सबसे युवा कोच भी बन गए हैं। वे शिव सिंह की जगह महिला बॉक्सिंग टीम के कोच का पद संभालेंगे।

12 वर्षीय गुकेश बने देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्‍टर

तमिलनाडु के डी गुकेश भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्‍टर बन गए हैं। गुकेश की उम्र 12 साल 7 महीने 17 दिन है। उन्‍होंने तमिलनाडु के ही आर प्रगन्‍नाथ का रिकार्ड तोड़ा है जो पिछले साल जून में ही सबसे युवा ग्रैंडमास्‍टर बने थे। दिल्‍ली ओपन चेस टूर्नामेंट में डीके शर्मा को हराकर गुकेश ने यह उपलब्धि हासिल की है। गुकेश भारत के 59वें ग्रैंडमास्‍टर बन गए हैं। इसके अलावा गुकेश दुनिया के भी दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्‍टर बन गए हैं। पहले नंबर पर यूक्रेन के सर्जेइ करजाकिन हैं जो 2012 में 12 साल 7 महीने की उम्र में बने थे।

भारतीय फुटबाल टीम के कोच स्‍टीफन कॉन्‍सटेनटाइन का इस्‍तीफा

एएफसी एशियन कप टूर्नामेंट में बहरीन से 0 – 1 ये हारने के बाद भारतीय फुटबाल टीम के कोच स्‍टीफन कॉन्‍सटेनटाइन ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उनका कॉन्‍ट्रेक्‍ट 31 जनवरी को खत्‍म हो रहा था।

January 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *