Current Affair 15th February 2019

तमिलनाडु के कुन्नुर में वायरल वैक्सिन निर्माण की इकाई की स्थापना

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने तमिलनाडु के कुन्नुर में वायरल वैक्सिन निर्माण की नई इकाई की स्थापना के लिए पास्चर इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के लिए 30 एकड़ भूमि के आबंटन को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इस परियोजना के अंतर्गत पीआईआई, कुन्नूर में वायरल वैक्सिन (जैसे टीसीए खसरा- रोधी टीका, जापानी इंसेफ्लाइटिस टीका आदि) और एंटी सीरा (जैसे सर्प विष रोधी और एंटी रैबिज सीरा) का उत्पादन किया जाएगा।

भारत और सऊदी अरब के मध्य सीमा शुल्क मामलों में और भारत में निवेश बुनियादी ढांचे का तंत्र स्थापित करने के समझौते ज्ञापन को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और सऊदी अरब के मध्य सीमा शुल्क मामलों में सहयोग और परस्पर सहायता के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दी है। यह समझौता सीमा शुल्‍क अपराधों की रोकथाम और जांच तथा सीमा शुल्‍क अपराधियों को पकड़ने में विश्‍वसनीय, त्‍वरित, लागत प्रभावी जानकारी और आसूचना उपलब्‍ध कराने में मदद करेगा। इसके साथ ही भारत में निवेश बुनियादी ढांचे का तंत्र स्थापित करने के लिए भारत और सऊदी अरब के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी है। यह समझौता ज्ञापन भारत में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में संभावित निवेश के लिए सऊदी अरब के संस्‍थानों को आकर्षित करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। यह देश में बुनियादी ढांचे के विकास, अधिक नौकरियों के सृजन, सहायक उद्योगों/क्षेत्रों की प्रगति को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

एनआरआई विवाह पंजीकरण विधेयक 2019 पेश करने को स्‍वीकृति

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘एनआरआई (अनिवासी भारतीय) विवाह पंजीकरण विधेयक,  2019’ पेश करने को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इसका उद्देश्‍य ज्‍यादा जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ-साथ भारतीय नागरिकों, विशेषकर एनआरआई जीवनसाथियों द्वारा अपनी-अपनी पत्नियों का उत्‍पीड़न करने के खिलाफ उन्‍हें अपेक्षाकृत अधिक संरक्षण प्रदान करना है। इस विधेयक में कानूनी रूपरेखा में संशोधन करने का प्रावधान किया गया है, ताकि इससे दोषी एनआरआई जीवनसाथियों पर लगाम लग सके।

भारत और मोरक्को के बीच संयुक्त कार्य समूह की स्थापना के समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आतंकवाद से निपटने पर भारत और मोरक्को के बीच एक संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की स्थापना के लिए  समझौते को अपनी स्‍वीकृति प्रदान कर  दी है। इस संयुक्त कार्य समूह की स्थापना होने पर आंतकवादी हमले से संबंधित मामले को सुलझाने में मदद मिलेगी। 

रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन की जर्मनी यात्रा

रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन 12 से 13 फरवरी तक जर्मनी की यात्रा पर थीं। यात्रा के दौरान दोनों मंत्रियों ने द्विप‍क्षीय रक्षा सहयोग के विस्‍तार की विस्‍तृत समीक्षा की जो भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी का एक महत्‍वपूर्ण पहलू है। रक्षामंत्री ने ‘’इंडियाज डिफेंस एनगेजमेंट इन अ डिस्‍आर्डर्ड वर्ल्‍ड :प्रिंसिपल्‍स, प्राओरिटीज एंड पार्टनरशिप’ विषय पर प्रति‍ष्ठित जर्मन विचारक बीजीएपी (जर्मन काउंसिल ऑन फॉरन रिलेशंस) में श्रोताओं को सम्‍बोधित किया।

कच्‍चे जूट का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने कच्‍चे जूट का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी 2019-20 सीजन के लिए की गई है। कच्‍चे जूट की उचित औसत किस्‍म का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य  (एमएसपी) 2019-20 सीजन के लिए प्रति क्विंटल बढ़ाकर 3950 रूपये कर दिया गया है जो 2018-19 के सीजन में 3700 रूपये प्रति क्विंटल था। कच्‍चे जूट के एमएसपी से किसानों को उचित न्‍यूनतम मूल्‍य सुनिश्चित हो सकेगा और जूट की खेती में निवेश करने में तेजी आएगी तथा इससे देश में उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ेगी।

भारत और फिनलैंड के बीच बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में सहमति पत्र को स्‍वीकृति

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और फिनलैंड के बीच सहमति पत्र (एमओयू) को अपनी मंजूरी दे दी है। यह सहमति पत्र बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में सहयोग से संबंधित है। इस एमओयू पर पहले ही 10 जनवरी, 2019 को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किये जा चुके हैं।

आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी औषधियों की ऑनलाइन लाइसेंस प्रणाली के लिए ई-औषधि नामक पोर्टल की शुरूआत

आयुष राज्यमंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक ने नई दिल्ली में आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी औषधियों की ऑनलाइन लाइसेंस प्रणाली के लिए ई-औषधि नामक पोर्टल की शुरूआत की। इस ई-औषधि पोर्टल का लक्ष्य पारदर्शिता बढ़ाना, सूचना प्रबंधन सुविधा में सुधार लाना, डाटा के इस्तेमाल में सुधार लाना और उत्तरदायित्व बढ़ाना है।  इस पोर्टल के माध्यम से आवेदनों की प्रक्रिया के लिए समय सीमा तथा प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में एसएमएस और ई-मेल के जरिये जानकारी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) मोबाइल एप जारी

आवासन और शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री हरदीप एस पुरी ने पीएमएवाई (यू) मोबाइल एप जारी किया। इस एप के जरिये लाभार्थी अपने परिवारों सहित पूर्ण रूप से निर्मित मकानों की तस्वीरें खींचकर उन्हें अपलोड कर सकेंगे। एप के माध्‍यम से लाभार्थी अपने मकानों के साथ सेल्फी भी अपलोड कर पाएंगे। इसके अलावा 30-60 सैकेंड की वीडियो क्लिप के जरिये लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत मकान प्राप्त करने की कहानी भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

दक्षिण एवं और दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों के लिए राजभाषा पुरस्‍कार समारोह का आयोजन

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी, साउथ कलमश्शेरी, कोच्चि में   दक्षिण एवं दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों में स्थित केंद्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों एवं उपक्रमों के लिए संयुक्‍त क्षेत्रीय राजभाषा सम्‍मेलन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह वर्ष 2018-19 का आज आयोजन किया गया। समारोह का आयोजन राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत किया गया।

संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक (पीटीटी) ऑपरेशन

भारतीय वायुसेना के लिए पहली बार पश्चिम वायु कमान के “ऑटर्स” स्क्वाड्रन ने ड्रोनियर 228 विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक (पीटीटी) ऑपरेशन प्रारंभ की। भारतीय वायुसेना के लिए पहली बार पश्चिम वायु कमान के “ऑटर्स” स्क्वाड्रन ने ड्रोनियर 228 विमान में संपूर्ण महिला चालक दल के साथ पैरेलल टैक्सी ट्रैक (पीटीटी) ऑपरेशन प्रारंभ की। पैरेलल टैक्सी ट्रैक ऑपरेशन बाधा रहित कार्रवाई के लिए चलाई जाती है, जब शत्रु कार्रवाई या किसी अन्य कारण से रनवे उपलब्ध नहीं होता।

कश्‍मीर घाटी के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आंतकी हमला

पुलवामा जिले के अवंतिपुरा में आतंकवादियों ने 15 फरवरी को दोपहर सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया। इस हमले में करीब 42 जवानों के शहीद होने की ख़बर है। यह हमला उस समय हुआ जब सीआरपीएफ के जवानों का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। रास्‍ते में आतंकवादियों ने विस्फोटकों से लदी कार जवानों से भरी एक बस में दे मारी। जिसके कारण ये विस्फोट हुआ। इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए मोहम्मद ने ली है।

अश्वनी लोहानी बने एयर इंडिया के सीएमडी

सेवानिवृत्त अधिकारी अश्वनी लोहानी को एयर इंडिया का चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया गया है। वे पहले भी 2015 में यह पद संभाल चुके हैं। उन्‍हें अगस्त 2017 में उन्हें रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष नामित किया गया था और वे 31 दिसंबर 2018 को सेवानिवृत्त हुए थे।

सुशील चंद्र की चुनाव आयुक्‍त के पद पर नियुक्ति

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्र को चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। श्री सुशील चंद्र भारतीय राजस्‍व सेवा के 1980 बैच के अधिकारी हैं।

राजस्थान में गुर्जर सहित 5 जातियों को 5% आरक्षण

राजस्थान सरकार ने गुर्जर सहित 5 जातियों को 5% आरक्षण का प्रावधान करने वाला विधेयक 13 फरवरी 2019 को विधानसभा में पारित कर दिया। इसके तहत इस जाति के उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियों तथा शैक्षणिक संस्थानों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। विधानसभा में पारित विधेयक में राज्य में पांच अति पिछड़ी जातियॉं जिन्‍हें आरक्षण दिया गया है, निम्‍नानुसार हैं:

(1) बंजारा/ बालदिया/लबाना

(2) गाडिया लोहार/ गाडोलिया

(3) गुर्जर/गुजर

(4) राइका/ रैबारी/ देबासी

(5) गडरिया/गाडरी/ गायरी

वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमाड़े को पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार

वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमाड़े ने विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ का पदभार ग्रहण किया। वे 01 जनवरी, 1984 को भारतीय नौसेना में कमीशन हुए थे। उन्‍हें 26 जनवरी, 2017 को राष्ट्रपति द्वारा अतिविशिष्ट सेवा पदक और 2007 में नौसेना पदक से सम्मानित किया गया। उन्हें नौसेना प्रमुख द्वारा 2000 में प्रशस्ति पत्र दिया गया।

दक्षिण कोरिया में पीएम मोदी को मिलेगा सियोल शांति पुरस्‍कार

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 21 फरवरी को दक्षिण कोरिया की यात्रा पर जाएंगे वहां 22 फरवरी को उन्‍हें सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा। उन्‍हें यह पुरस्‍कार उनके राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर योगदान के लिए दिया जा रहा है।

February 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *