Current Affair 15th August 2019

स्वतंत्रता दिवस शौर्य पुरस्कार एवं अन्य अलंकरण

राष्ट्रपति एवं शस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर श्री रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र सेनाओं एवं अर्धसैनिक बल के कार्मिकों को 132 पुरस्कार अनुमोदित किए हैं जिसमें 02 कीर्ति चक्र, 01 वीर चक्र, 14 शौर्य चक्र, 08 बार टू सेना मेडल (शौर्य), 90 सेना मेडल (शौर्य), 05 नौ सेना मेडल (शौर्य), 07 वायु सेना मेडल (शौर्य) और 05 युद्ध सेना मेडल शामिल हैं। वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन बर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। थल सेना के सैपर प्रकाश जाधव (मरणोपरांत) और श्री हर्षपाल सिंह, उप कमांडेंट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को कीर्ति चक्र एवं लेफ्टिनेंट कर्नल अजय सिंह कुश्वाह, मेजर विभूति शंकर डूंडियाल (मरणोपरांत), कैप्टन महेश कुमार भूरे, लॉंन्स नायक संदीप सिंह (मरणोपरांत), सिपाही ब्रजेश कुमोर(मरणोपरांत), सिपाही हरि सिंह(मरणोपरांत), राइफल्समैन अजवीर सिंह चौहान, राइफल्समैन शिवे कुमार(मरणोपरांत), अमित सिंह राणा, सिपाही श्री सैबल ध्यानेश्वर श्रीराम, सिपाही श्री जाकिर हुसैन, श्री आशिक हुशैन मलिक(मरणोपरांत), श्री सुभाष चंद्र हवलदार (मुख्य सिपाही), श्री इमरान हुसैन तक, उप निरीक्षक (मरणोपरांत) को शौर्य चक्र के लिए चुना गया है।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक को मिला अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक का दर्जा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जना स्मॉल फाइनेंस बैंक को अनुसूचित बैंक का दर्जा दे दिया है। बैंक ने एक वित्तीय सेवा कंपनी के तौर पर अपना काम शुरू किया था। अभी उसकी देशभर में 260 शाखाएं और 338 परिसंपत्ति केंद्र हैं उसके पास विभिन्न राज्यों में 55 लाख ग्राहक हैं।

एलए स्टीव कूगन को चार्ली चैपलिन पुरस्कार

अभिनेता स्टीव कूगन को ब्रिटिश अकादमी की लॉस एंजिल्स शाखा द्वारा चार्ली चैपलिन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह सम्‍मान 2019 के ब्रिटानिया अवार्ड्स के दौरान प्राप्त होगा। चार्ली चैपलिन ब्रिटानिया अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन कॉमेडी उन प्रतिभाओं को मान्यता देता है जिनकी लोकप्रियता और सांस्कृतिक प्रभाव उत्कृष्ट हास्य की विशिष्ट रूप से उत्कृष्ट गुणवत्ता को दर्शाते हैं।

यूपी के “वृक्षारोपण महाकुंभ” अभियान ने विश्व रिकॉर्ड बनाया

उत्तर प्रदेश के “वृक्षारोपण महाकुंभ” अभियान ने 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह अभियान भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुरू किया गया था।

जैव ईंधन नीति लागू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

राजस्थान केंद्र सरकार द्वारा मई 2018 में प्रस्तुत की गई जैव ईंधन पर राष्ट्रीय नीति को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

अब संस्कृत भाषा में भी होगी कक्षा पहली से आठवीं तक की पढ़ाई

केंद्र सरकार संस्कृत भाषा के विकास के लिए सक्रिय हो चुकी है। सरकार संस्कृत के व्यापाक प्रचार-प्रसार के लिए संकल्पित है। सरकार अब संस्कृत में भी स्कूली शिक्षा देगी। इसके तहत पहली से आठवीं तक की पढ़ाई संस्कृत में होगी। इसके जो विषय होंगे, वह राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रुपरेखा के तहत होंगे। इसमें एक भाषा, गणित और पर्यावरण विषय मुख्य रुप से शामिल होंगे। इनमें भाषा के स्थान पर संस्कृत पढ़ाई जाएगी, जबकि गणित के स्थान पर वैदिक गणित और पर्यावरण विषय के स्थान पर वेदों में पर्यावरण से जुड़ाव से जुड़े पाठ पढ़ाए जाएंगे। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने लंबी कवायद के बाद यह नया पाठ्यक्रम तैयार किया है जिसमें सिंतबर से बच्चों को प्रवेश देने का काम भी शुरू हो जाएगा।

देश के सबसे बड़े ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण का शुभारंभ

14 अगस्‍त को नई दिल्‍ली में जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 (एसएसजी 2019)’ का शुभारंभ किया। आगामी 30 सितंबर तक कराये जाने वाले स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 के तहत देश भर में फैले 698 जिलों के 17,450 गांवों को कवर किया जाएगा। इस सर्वेक्षण में 87,250 सार्वजनिक स्थलों यथा स्‍कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों, हाट/बाजारों/धार्मिक स्‍थलों को शामिल किया जाएगा। इस आधार पर यह भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण होगा। सर्वेक्षण के तहत लगभग 2,50,000 नागरिकों से विभिन्‍न तरह के सवाल पूछे जाएंगे, ताकि उनका फीडबैक प्राप्‍त हो सके। एक स्‍वतंत्र सर्वेक्षण एजेंसी सभी जिलों में सर्वेक्षण कराएगी और स्‍वच्‍छता से जुड़े मात्रात्‍मक एवं गुणात्‍मक मानदंडों के आधार पर इसके निष्‍कर्षों की घोषणा की जाएगी। ग्रामीण भारत में अब तक 5.8 लाख से भी अधिक गांवों, 639 जिलों और 32 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों को खुले में शौच मुक्‍त (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है। इसके मद्देनजर भारत 2 अक्‍टूबर, 2019 तक पूरी तरह खुले में शौच मुक्‍त देश बनने की दिशा में तेजी से अग्रसर है।

केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल नेभारतीय रेलवे के कोरस (कमांडो फॉर रेलवे सिक्योरिटी) का शुभारंभ किया

केंद्रीय रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे के कोरस (कमांडो फॉर रेलवे सिक्योरिटी) और रेलवे सुरक्षा बल के लिए नई प्रतिष्‍ठान नियमावली का शुभारंभ किया। विघटनकारी तत्वों से आने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए, रेलवे सुरक्षा बल में कोरस (कमांडो फॉर रेलवे सिक्योरिटी)  को सम्मिलित करने की योजना बनाई गई है। कोरस की टीम को सर्वश्रेष्ठ, सबसे आधुनिक उपकरण और विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।रेलवे बोर्ड के अध्यक्षश्री विनोद कुमार यादव ने कहा, “कोरस, एक विशेष रेलवे इकाई है जो कि विस्तृत नीति निर्माण का एक परिणाम है। रेलवे सुरक्षा बल हमेशा से ही दूर-दराज और खतरे वाले दुर्गम क्षेत्रों में रेल यात्रियों और रेल संपत्तियों की रक्षा करने में शामिल रहा है। रेलवे सुरक्षा की इन चुनौतियों का सामना करने के लिए, कोरस के रूप में, आरपीएफ की एक अलग कमांडो यूनिट की स्थापना की गई है। इस विशेष इकाई को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यह विशेष इकाई किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने में सक्षम होगी।”

चन्द्रयान-2 का चन्द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश

चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चन्द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर लिया है। चन्द्रयान-2 सात सितंबर को चन्द्रमा की सतह पर उतरेगा।

अमेरिका ने चीन के इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों पर शुल्‍क लगाने का फैसला टाला

अमेरिका ने चीन के इलेक्‍ट्रॉनिक सामानों पर 10 प्रतिशत नया शुल्‍क लगाने का फैसला इस वर्ष 15 दिसम्‍बर तक टाल दिया है लेकिन 300 अरब डॉलर की चीन की वस्‍तुओं पर नया शुल्‍क इस वर्ष 1 सितम्‍बर से लग जाएगा।

August 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *