Current Affair 15th April 2019

जीआईसी इंडिया प्रमुख एलिस जी वैद्यन फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन पुरस्‍कार से सम्‍मानित

भारत के सामान्‍य बीमा निगम प्रमुख एलिस जी वैद्यन बब फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिया गया है।

तेलुगू कवि शिवा रेड्डी सरस्‍वती सम्‍मान 2018 के लिए चुने गए

प्रसिद्ध तेलुगू कवि डॉ.के. शिवा रेड्डी को वर्ष 2018 के सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया है। उन्‍हें यह सम्‍मान उनके काव्य संग्रह ‘पक्काकी ओट्टिगिलाइट (Pakkaki Ottigilite)’  के लिए दिया जाएगा।

डॉ. अंबेडकर के भाषणों पर आधारित पुस्‍तक का विमोचन

डॉ बीआर अंबेडकर के 128वें जन्मदिवस के मौके पर प्रसार भारती की ओर से नई दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। चेयरमैन डॉ ए सूर्य प्रकाश ने बाबा साहेब के संविधान सभा में दिए गए चुनिंदा भाषणों पर एक बुकलेट जारी की।

सूडान में सेना ने किया तख्‍तापलट

सूडान में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन के बीच राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को सेना ने पद से हटा दिया और उन्हें हिरासत में ले लिया है। रक्षा मंत्री अवद इब्ने औफ ने सरकारी टीवी पर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बशीर की जगह अंतरिम सैन्य परिषद दो साल के लिए शासन करेगी। सूडान में राष्ट्रपति उमर अल बशीर के तख़्तापलट के बाद रक्षामंत्री ने ‘सूडान मिलिट्री काउंसिल’ प्रमुख का पद छोड़ दिया है। लेफ़्टिनेंट जनरल अब्दुर्रहमान बुरहान मिलिट्री काउंसिल के नए प्रमुख होंगे।

मार्शल अर्जन सिंह की 100वीं जयंती के अवसर पर अर्ध मैराथन का आयोजन

14 अप्रैल 2019 को दिल्‍ली राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थित जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में  भारतीय वायुसेना के विख्‍यात मार्शल (एमआईएएफ) अर्जन सिंह की 100वीं जयंती के अवसर पर एक अर्ध मैराथन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्‍य देश भर में विख्‍यात एमआईएएफ की उलब्धियों के बारे में जागरूकता का प्रसार करना एवं भारतीय वायुसेना के वायु योद्धाओं के बीच भ्रातृत्‍व एवं साहस की भावना का संचार करना है।

फोर्ब्‍स की सूची मे एचडीएफसी इंडिया का नंबर-1 बैंक

फोर्ब्‍स दुनिया के बेहतरीन बैंकों को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे के पहले एडीशन के लिए फोर्ब्‍स ने बाजार शोध कंपनी स्‍टैटिस्‍टा के साथ मिलकर काम किया। सर्वे में 23 बैंकों को शामिल किया गया। इसके लिए पांच प्रमुख की-पॉइंट(ट्रस्‍ट, टर्म्‍स एंड कंडीशंस, कस्‍टमर सर्विस, डिजिटल सर्विस और फाइनेंशियल सर्विस) दिए गए थे। भारत के टॉप-5 बैंकों में एचडीएफसी बैंक पहले, आईसीआईसीआई बैंक दूसरे, डीबीएस बैंक तीसरे, कोटक महिंद्रा बैंक चौथे और आईडीएफसी बैंक पांचवें स्थान पर हैं।

ब्रिटिश संग्रहालय ने जलियांवाला बाग नरसंहार पर प्रदर्शनी शुरू की

ब्रिटिश संग्रहालय ने अमृतसर के ‘विभाजन संग्रहालय’ के साथ मिलकर जलियांवाला बाग जनसंहार पर एक प्रदर्शनी शुरू की है। ब्रिटिश औपनिवेशक काल में हुए इस जनसंहार के 100 साल पूरे होने के मौके पर प्रदर्शनी शुरू की गई है। मैनचेस्टर संग्रहालय ने ‘जलियांवाला बाग 1919 : पंजाब अंडर सीज’ नाम से प्रदर्शनी शुरू की है। इस प्रदर्शनी में 13 अप्रैल 1919 को हुए जलियांवाला बाग जनसंहार से जुड़ी कहानियों को प्रदर्शित किया जा रहा है। जलियांवाला बाग शताब्दी स्मारक समिति (जेबीसीसीसी) द्वारा इस प्रदर्शनी का समर्थन किया जा रहा है।

बंगाल की ‘उत्कर्ष बांग्ला’ व ‘सबुज साथी’ को मिला डब्ल्यूएसआईएस पुरस्कार

राज्य में बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण परियोजना ‘उत्कर्ष बांग्ला’ और बच्चों को स्कूल जाने के लिए वितरित होने वाली साइकिल योजना ‘सबुज साथी’ को संयुक्त राष्ट्र संघ (यूनाइटेड नेशन) के संयुक्त राष्ट्र के अधीन संस्था व‌र्ल्ड समिट आन दी इंफॉरमेशन सोसायटी (डब्ल्यूएसआइएस) ने पुरस्कृत किया है।

इसरो के सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक शिवकुमार का निधन

विख्‍यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक एवं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सैटेलाइट केंद्र (आईएसएसी) के पूर्व निदेशक एस.के. शिवकुमार का निधन हो गया है। पद्मश्री से सम्मानित शिवकुमार इसरो में भास्कर, एपल, आईएस, इनसैट व चंद्रयान-1 जैसे प्रोजेक्ट से जुड़े रहे। वे भारत के पहले स्वदेशी स्पेस नेटवर्क एंटिना परियोजना के निदेशक भी रहे।

भारत की मीना कुमारी मैसराम ने बॉक्‍सिंग वर्ल्‍डकप में जीता गोल्‍ड

भारत की मीना कुमारी मैसराम (54 किग्रा) ने जर्मनी के शहर कोलोन में आयोजित कोलोन मुक्केबाजी वर्ल्ड कप-2019 के फाइनल में थाईलैंड की  माचाई बुनियानुत को हराकर गोल्‍ड जीता। भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल 5 मेडल जीते। साक्षी (57 किग्रा) और पिलाओ बासुमातारे (64 किग्रा) फाइनल में हार गईं। उन्हें सिल्वर मेडल मिला। वहीं, पिंकी रानी (51 किग्रा) और परवीन (60 किग्रा) सेमीफाइनल में हारीं। उन्हें ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा।

April 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *