Current Affair 14th March 2019

लंदन पुस्‍तक मेले में भारतीय मंडप का उद्घाटन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव श्री विक्रम सहाय और महानिदेशक, प्रकाशन विभाग सुश्री साधना राउत ने लंदन में आयोजित पुस्‍तक मेले में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। यह पुस्‍तक मेला 12 से 14 मार्च तक लंदन ओलम्पिया में आयोजित किया जा रहा है।

दमन और दीव  सिविल कोर्ट (संशोधन)  विनियमन, 2019 की घोषणा को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्‍छेद 240 के अंतर्गत दमन और दीव  सिविल कोर्ट (संशोधन)  विनियमन, 2019 की घोषणा को स्‍वीकृति दे दी है। इस कदम से न्‍यायिक सेवा में एकरूपता लाने में मदद मिलेगी। 

दादरा और नगर हवेली सिविल कोर्ट और विविध प्रावधान (संशोधन) विनियमन, 2019  की घोषणा को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्‍छेद 240 के अंतर्गत दादरा और नगर हवेली सिविल कोर्ट और विविध प्रावधान (संशोधन)  विनियमन, 2019  की घोषणा को स्‍वीकृति दे दी है।

विश्व गुर्दा (किडनी) दिवस समारोह का आयोजन

13 मार्च 2019 को एएचआरआर, धौला कुआं, नई दिल्ली में विश्व गुर्दा (किडनी) दिवस समारोह का आयोजन गया। मुख्य अतिथि, चिकित्सा महानिदेशक (सेना) लेफ्टिनेंट जनरल मनोमॉय गांगुली ने समारोह का उद्घाटन किया।

वर्ल्‍ड वाइड वेब की खोज के 30 साल पूरे

12 मार्च को वर्ल्‍ड वाइड वेब की खोज के 30 साल पूरे हो गए हैं। इस टेक्‍नोलॉजी को 30 साल पहले ब्रिटेन के वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली ने यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन (सर्न) में काम करते वक्‍त खोजा था।

भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक 

इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स विमान हादसे के बाद डीजीसीए ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।डीजीसीए ने कहा कि ये विमान तब तक सेवा से बाहर रहेंगे जबतक इनमें जरूरी बदलाव और सुरक्षा के लिए जरूर उपाय नहीं किए जाते हैं।

डीआरडीओ लेकर आई ‘कॉम्‍बैट कैजुअल्टी ड्रग्स’

घायल जवानों की जान बचाने के उद्देश्‍य से डीआरडीओ की मेडीकल लैब ‘कॉम्‍बैट कैजुअल्टी ड्रग्स’ लेकर आई है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसी दवाइयां विकसित की है, जिससे घायल जवानों को अस्पताल पहुंचाए जाने से पहले तक के बेहद नाजुक समय को बढ़ाया जा सकेगा।

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *