Current Affair 14th July 2019

टीवीएस ने एथेनॉल से चलने वाली भारत की पहली मोटरसाइकिल लांच की

टीवीएस ने भारत की पहली इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च की है।टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 नाम की इस मोटरसाइकिल की कीमत 1.20 लाख रुपए है। टीवीएस ने इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल के कॉन्सेप्ट को साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

मेजर जनरल माधुरी ऑपरेशनल कमांड का जिम्‍मा संभालने वाली पहली महिला अफसर बनीं

मेजर जनरल माधुरी कानिटकर ऑपरेशनल कमांड की जिम्‍मेदारी संभालने वाली पहली महिला अफसर बन गई हैं। वे उत्‍तरी कमांड की मेडिकल प्रमुख हैं। वे सियाचिन जाने वाली पहली महिला अफसर भी हैं।

अमेरिकी श्रम मंत्री अलेक्जेंडर एकोस्टा ने दिया इस्तीफा

अमेरिका के श्रम मंत्री अलेक्जेंडर एकोस्टा ने अपने पद से त्‍याग पत्र दे दिया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने यौन अपराध के आरोपी वित्तीय कारोबारी जेफरी एपस्टीन के साथ कम संगीन जुर्म का इकबाल करने का समझौता कराया था। जेफरी एपस्टीन को बाल यौन शोषण के मामले में केवल 13 महीने की सजा हुई थी।

श्रीलंका,दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में खसरा को समाप्त करने वाला पांचवा देश बना

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) ने श्रीलंका को खसरा (Measles) मुक्त घोषित किया है।श्रीलंका, दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र का पांचवां ऐसा देश बन गया है जहां से मीजल्स यानी खसरे का खात्मा हो चुका है। इस क्षेत्र के खसरा मुक्त होने वाले अन्य देश मालदीव, भूटान, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक (DPR) ऑफ़ कोरिया और पूर्वी तिमोर हैं।

फ्रांस ने हवाई टिकटों पर ग्रीन टैक्स लगाने का फैसला किया

फ्रांस ने 2020 से उसके यहां से उड़ान भरने वाली सभी विदेशी उड़ानों पर 18 यूरो (करीब 1385 रुपये) का टैक्स लगाने का ऐलान किया है। इसे इको टैक्स/ ग्रीन टैक्स नाम दिया गया है। इसका उद्देश्य कम प्रदूषण फैलाने वाली परिवहन परियोजनाओं को निधि देना है।

सभी पाकिस्तानी वस्तुओं पर 200% शुल्क लगाने के प्रस्ताव को संसद ने स्वीकृत किया

देश की संसद ने सभी पाकिस्तान से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं पर 200% शुल्क लगाने के प्रस्ताव को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इसके लिए राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

सेबी अधिनियम में एक नया सेक्शन “15HAA” जोड़ा गया

वित्त विधेयक 2019 के तहत सेबी अधिनियम में एक नया सेक्शन “15HAA” जोड़ा गया है। इस सेक्शन के तहत इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में छेड़छाड़ करने वाली ईकाईयों के विरुद्ध कारवाई की जायेगी। अब नियमों का पालन न करने पर सेबी ब्रोकर पर एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगा सकता है।

महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन 2019 का आयोजन केरल में किया जायेगा

केरल स्टार्टअप मिशन द्वारा 1 अगस्त को कोच्चि में महिला स्टार्टअप शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य महिला प्रोफेशनल्स को उद्यमशीलता के लिए प्रोत्साहित करना है। इस सम्मेलन की थीम “एक समावेशी उद्यमशीलता पारिस्थितिकी का विकास” (Developing an Inclusive Entrepreneurship Ecosystem) है।

सिमोना हालेप ने जीता विम्बलडन के महिला एकल का खिताब

रोमानिया की सिमोना हालेप ने विंबलडन के महिला एकल के फाइनल मुकाबले मेंअमेरिका की सेरेना विलियम्स को सीधे सेट में 6-2,6-2 से हराकर खिताब जीत लिया है।  ये उनके करियर का दूसरा गरैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले उन्होने पिछले साल फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था।

एआईएफएफ पुरस्कारों की घोषणा

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने 2019 के पुरस्कारों की घोषणा की जिनमें सुनील को पुरुष फुटबॉलर ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया, यह छठवीं बार है जब छेत्री ने प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता, इससे पहले उन्होंने 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में यह जीता था। पुरस्‍कारों की पूरी सूची निम्‍नानुसार है:

बेस्ट ग्रासरूट डेवलपमेंट प्रोग्राम: जम्मू एंड कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन

मेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: सुनील छेत्री

वीमेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: आशालता देवी

सर्वश्रेष्ठ रेफरी: आर. वेंकटेश (तमिलनाडु)

सर्वश्रेष्ठ सहायक रेफरी: जोसेफ टोनी (कर्नाटक)

इमर्जिंग वीमेन फुटबॉलर 2018-19: डांगमेई ग्रेस (मणिपुर)

इमर्जिंग मेन फुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: अब्दुल सहल (केरल)

July 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *