Current Affair 14th January 2019

Current Affair 14th January 2019

औरंगाबाद में ‘आधुनिक कृषि पर नौवां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन’

भारत सरकार का जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय 16-18 जनवरी, 2019 के दौरान औरंगाबाद में ‘आधुनिक कृषि पर नौवां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन’ आयोजित करेगा। इस सम्मेलन का आयोजन सिंचाई एवं जल निकासी पर अंतर्राष्ट्रीय आयोग (आईसीआईडी), भूजल पर भारतीय राष्ट्रीय समिति (आईएनसीएसडब्ल्यू) और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीनस्थ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) वैपकॉस लिमिटेड के सहयोग से किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह और फिजी सरकार के कृषि, ग्रामीण और नौवहन विकास व जलमार्ग तथा पर्यावरण मंत्री डॉ. महेन्द्र रेड्डी इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित किये जायेंगे। जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल तथा अनेक राज्य सरकारों के मंत्री इस अवसर पर सम्मानित अतिथि होंगे।

‘ग्लोबल हाउसिंग टेक्‍नोलोजी चैलेंज- इंडिया’ (जीएचटीसी-इंडिया) का शुभारंभ

‘ग्लोबल हाउसिंग टेक्‍नोलोजी चैलेंज- इंडिया’ (जीएचटीसी-इंडिया) का शुभारंभ आवास और शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस पुरी ने किया। इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत, सचिव, आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय, श्री दुर्गा शंकर मिश्र, संयुक्‍त सचिव एवं मिशन निदेशक (एचएफए), आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, श्री अमृत अभिजात, मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी और निर्माण उद्योग के विविध हितधारक मौजूद थे।जीएचटीसी-इंडिया का उद्देश्‍य एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया के माध्‍यम से वैश्विक स्‍तर पर उपलब्‍ध नवोन्‍मेषी निर्माण प्रौद्योगिकियां प्राप्‍त करना है। यह सतत तरीके से कम लागत और अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले निर्माण सहित अल्‍पावधि में रहने को तैयार आवास उपलब्‍ध कराना प्रदर्शित करने और उपलब्‍ध कराने की दिशा में प्रयासरत है। यह देश में अनुसंधान एवं विकास के लिए उपयुक्‍त वातावरण तैयार करने के लिए भावी प्रौद्योगिकियों को भी बढ़ावा देना चाहता है।

प्रयागराज कुंभ मेले के लिए “कुंभ मेला वेदर सर्विस” मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इसके अलावा “कुंभ मेला वेदर सर्विस” नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया। इस मोबाइल एप्‍लीकेशन को उपरोक्त चारों स्थलों में अवलोकित मौसम की ताजा जानकारी (तापमान, आर्द्रता, वर्षा और हवाओं) को प्रसारित करने के लिए विकसित किया गया है। इसके अलावा, यह मोबाइल ऐप प्रयागराज के लिए अगले 3 दिन के मौसम का पूर्वानुमान और किसी भी तरह की चेतावनी भी उपलब्‍ध करायेगा। यह मोबाइल ऐप गूगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

15वे  प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का आयोजन वाराणसी में

15वे प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन 21 से 23 जनवरी 2019 तक उत्‍तरप्रदेश के वाराणसी में आयोजित किया‍ जा रहा है। सम्मेलन के दौरान चुनिंदा प्रवासी भारतीयों को देश और दुनिया में उनके योगदानों को पहचान दिलाने के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2019 का थीम ‘नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका’है।

‘वुमनिया ऑन जीईएम’ पहल की शुरुआत

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम) ने महिला उद्यमियों और महिला स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संस्थानों को सीधे हस्तशिल्प एवं हस्तकरघा, सहायक सामग्री, जूट उत्पाद, घरों के साज-सजावट के सामान और ऑफिस कार्यालय के सामानों की बिक्री करने में सहायता पहुंचाने के लिए ‘वुमनिया ऑन जीईएम’ पहल की शुरुआत की है। इस पहल से महिला उद्यमियों को समेकित आर्थिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी। गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस की सीईओ एस राधा चौहान है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को मिलाफिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल पुरस्कार

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को नई दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर पहले फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार तीन आधार रेखा पीपुल, प्रॉफिट और प्लानेट पर केन्द्रित है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा। प्रशस्तिपत्र में कहा गया है कि श्री नरेन्द्र मोदी को देश को उत्कृष्ट नेतृत्व देने के लिए चुना गया है। देश के लिए अथक ऊर्जा के साथ उनकी निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास हासिल किया है। प्रशस्ति में कहा गया है कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित उत्पादन केन्द्र (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में हुई है।प्रशस्ति पत्र में यह भी कहा गया है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) क्रांति हो सकी।

चीन में दुनिया का सबसे बड़ा कंक्रीट ब्रिज

दुनिया का सबसे बड़ा 3 – डी प्रिंटेड कंक्रीट ब्रिज चीन के शंघाई में बनकर तैयार हो गया है। यह ब्रिज खासतौर पर पैदल चलने वालों के लिए बनाया गया है। ब्रिज की लंबाई 26.3 मीटर, चौड़ाई 3.6 मीटर और ऊंचाई 2 मीटर है। इसे बनाने में करीब 2 लाख 70 हजार यूआन (करीब 28.09 लाख रूपए) खर्च हुए हैं।

मिंत्रा, जबोंग के सीईओ का इस्‍तीफा

ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट के मिंत्रा और जबोंग के सीईओ अनंत नारायण ने अपने मद से इस्‍तीफा दे दिया है। मिंत्रा के मुताबिक नारायण की जगह अमर नागरा‍म को नया सीईओ बनाया गया है।

सिक्किम ने शुरू की ‘वन फैमिली वन जॉब’ योजना

सिक्किम के मुख्‍यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने ‘वन फैमिली वन जॉब’ योजना को शुभारंभ कर दिया है। इस योजना के तहत हर परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी दी जायेगी। मुख्‍यमंत्री चामलिंग ने गंगटोक के पलजोर स्‍टेडियम में आयोजित रोजगार मेले में करीब 12000 लोगों को नियु‍क्ति पत्र भी दिए।

एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में भारत ने जीते 10 मेडल

एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में भारत ने 10 पदक जीते हैं। भारत ने 4 गोल्‍ड, 4 सिल्‍वर और 2 कंस्‍य पदक जीते।

January 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *