MP Current Affair 14th January 2019

MP Current Affair 14th January 2019

22वें पतंग उत्सव का शुभारंभ

जनसम्‍पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने मंदाकिनी मैदान कोलार रोड पर 22वें पतंग उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने पतंगबाजों से कहा कि मकर संक्रांति सांस्कृतिक पर्व है। श्री शर्मा ने इस अवसर पर पाँच पतंग गुरूओं का सम्मान किया। पतंग उत्सव में 16 क्लब शामिल हुए।

प्रथम भोपाल लिटरेचर एण्ड आर्टस फेस्‍टीवल संपन्‍न

भोपाल के भारत भवन में प्रथम भोपाल लिटरेचर एण्ड आर्टस फेस्‍टीवल का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय फेस्टीवल में 100 से अधिक लेखकों, पर्यावरणविदों, वरिष्ठ लोक सेवकों, पत्रकारों और कलाकारों ने हिस्सा लिया। जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने समापन समारोह में अन्य अतिथियों के साथ संगीतज्ञ जो अलवारिस द्वारा लिखी गई काफी-टेबिल बुक ‘भोपाल-इकोज ऑफ एन ऐरा’ का विमोचन किया।

प्रत्येक महाविद्यालय में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब का  होगा गठन

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक महाविद्यालय में इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब का गठन किया जायेगा। निर्वाचन साक्षरता के लिए छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता से संबंधित अभियान एवं गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए तैयार किया जायेगा। यह क्लब महाविद्यालय में एवं छात्र-छात्राएँ अपने निवास के आस-पास पूरा वर्ष मतदाता जागरूकता गतिविधियों को संचालित करेंगे। महाविद्यालय के प्राचार्य क्लब के संरक्षक होंगे।

अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना नोडल विभाग घोषित

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन के लिये अनुसूचित-जाति कल्याण विभाग को नोडल विभाग घोषित किया गया है। पूर्व में सामान्य प्रशासन विभाग ने आयुक्त पंचायत विभाग को नोडल अधिकारी नियुक्त किया था।

 

January 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *