Current Affair 14th February 2019

उत्‍तर प्रदेश पुलिस की पहल ‘यूपी-100’ को जियो स्‍मार्ट इंडिया अवार्ड

उत्‍तर प्रदेश पुलिस की पहल ‘यूपी-100’ को जियो स्‍मार्ट इंडिया अवार्ड मिला है। उसे यह सम्‍मान नई दिल्‍ली में आयोजित इंडिया जियो स्‍पेशियल एक्‍सलेंस अवार्ड समारोह के दौरान दिया गया। यूपी-100 को यह सम्‍मान एक्सिलेंस अवार्ड फार पब्लिक सेफ्टी श्रेणी के तहत दिया गया है। उत्‍तर प्रदेश पुलिस की तरफ से यह सम्‍मान सूबे के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने ग्रहण किया है। यह सम्‍मान विदेश राज्‍यमंत्री जनरल वीके सिंह के द्वारा प्रदान किया गया।

झारखंड सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर लगाया बैन

झारखंड सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया  (पीएफआइ) पर बैन लगा दिया है। सरकार ने यह बैन अमेंडमेंट एक्‍ट 1908 की धारा 16 के तहत लगाया गया हे। यह वही संगठन है, जिसे गत वर्ष 21 फरवरी 2018 को झारखंड सरकार ने प्रतिबंधित किया था। इस प्रतिबंध के खिलाफ यह संस्था हाई कोर्ट में शिकायत की थी, जहां सरकार के तर्क टिक नहीं पाए थे और 27 अगस्त 2018 पीएफआइ संगठन प्रतिबंध मुक्त हो गया था।

करतार गुरुद्वारा साहिब जाने के लिए डेरा बाबा नानक चौकी को मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान स्थित करतारपुर गुरूद्वारा साहिब जाने के लिए डेरा बाबा नानक चौकी को आव्रजन जांच केंद्र के रूप में मान्‍यता दी है। यह चौकी अब करतारपुर के लिए निकास एवं प्रवेश बिन्दु के रूप में काम करेगी। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ कोई भी व्यक्ति पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित इस चौकी के जरिए निकास या प्रवेश कर सकता है। करतारपुर पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले के शकरगढ़ में स्थित है जहां गुरु नानक देव जी ने अपने जीवन के 18 साल से अधिक गुजारे थे। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पिछले साल 26 नवंबर को एक कार्यक्रम में गुरदासपुर जिले के मान गांव में डेरा बाबा नानक करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी।

मणिमेखलई ए. केनरा बैंक की कार्यकारी निदेशक नियुक्त

मणिमेखलई ए. केनरा बैंक को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में विजया बैंक की महानिदेशक हैं। आदेश के अनुसार उनका कार्यकाल प्रारंभ में तीन वर्ष का होगा।

अर्ली एड एशिया 2019 का आयोजन जयपुर में

12 से 13 फरवरी तक जयपुर के सिटी पैलेस में आयोजित किया गया। यह सम्‍मेलन एशिया भर के शिक्षाविदों, चिकित्‍सकों और नीति निर्माताओं द्वारा भाग लेने वाले आधुनिक बचपन के मुद्दों के लिए समर्पित सबसे बड़े अं‍तर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलनों में से एक होगा। इसका उद्देश्‍य एशिया में प्रारंभिक बचपन की शिक्षा के सर्वोत्‍तम तरीकों नेटवर्किंग, सीखना और साझा करने के लिए मंच प्रदान करना है।

राष्ट्रीय खेल 2022 के लिए तेंदुआ होगा शुभंकर

2022 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए तेंदुआ को शुभंकर घोषित किया गया है। खेलों का आयोजन मेघालय में किया जायेगा। मेघालय मणिपुर और असम के बाद पूर्वोटर का तीसरा राज्य होगा, जो राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा। मणिपुर और असम में क्रमश: 1999 और 2007 में इसका आयोजन हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूथकॉन-19 को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रेडाई के यूथकॉन-19 को संबोधित किया। इस समारोह आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया। इस समारोह का आयोजन कन्‍फेडरेशन ऑफ रीयल एस्‍टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीआरईडीएआई) द्वारा किया गया। ‘यूथकॉन-19’ का इस बार का विषय है-अगली पीढ़ी। यूथकॉन क्रेडाई का वार्षिक युवा सम्‍मेलन है, जो भारत में रीयल एस्‍टेट उद्योग की युवा पीढ़ी को एक मंच पर लाने के लिए आयोजित किया जाता है। क्रेडाई की स्‍थापना वर्ष 1999 में हुई थी। क्रेडाई देश के दो सौ से अधिक शहरों के रियल स्टेट डेवेलेपर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था है।

मुंबई में एक विशेष राष्‍ट्रीय मानक सम्‍मेलन आयोजित किया गया

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्‍य विभाग ने 8 और 9 फरवरी को मुंबई में एक विशेष राष्‍ट्रीय मानक सम्‍मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन का उद्घाटन वाणिज्‍य सचिव श्री अनूप वधावन ने किया। सम्‍मेलन भारतीय मानक ब्‍यूरो (बीआईएस), भारतीय उद्योग महासंघ (सीआईआई), निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी), अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार अनुसंधान केन्‍द्र (सीआरआईपी) और नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड और सार्टिफिकेशन बॉडीज़ (एनएबीसीबी) के सहयोग से आयोजित किया गया।

खाद्य सुरक्षा के बारे में राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित किया गया

मसाला बोर्ड ने नई दिल्‍ली में खाद्य सुरक्षा के बारे में एक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित किया। इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य खाद्य सुरक्षा और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन कृषि मंत्रालय में बागवानी आयुक्‍त डॉ. बी.एन.एस. मूर्ति ने किया। इस अवसर पर मसाला बोर्ड के सचिव डॉ. एम.के.षणमुगा, यूएफएसडीए के भारत में प्रतिनिधि डॉ. एम.के. क्रिस्‍टोफर प्रिडी भी मौजूद थे।

हरियाणा में अनेक विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हरियाणा में अनेक विकास परियोजनाओं का उद्धाटन किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल और अनेक अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र के झज्‍जर जिले के भडसा गांव में राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्‍णा आयुष विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी, जो दुनिया में अपने किस्‍म का पहला है इसमें आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी चिकित्‍सा प्रणाली के लिए शिक्षा और इलाज की व्‍यवस्‍था होगी। प्रधानमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍वास्‍थ्‍य विश्‍वविद्यालय, करनाल, राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान पंचकुला तथा फरीदाबाद में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने ‘पानीपत युद्ध संग्रहालय’ की आधारशिला भी रखी।

पर्यटन क्षेत्र में भारत और सऊदी अरब के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए पर्यटन मंत्रालय और सऊदी अरब के पर्यटन और राष्‍ट्रीय धरोहर आयोग के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान कर दी है। समझौता ज्ञापन के मुख्‍य उद्देश्‍य निम्‍नानुसार हैं :

  1. पर्यटन विकास होटल, पयर्टक स्‍थलों और पर्यटन से जुड़ी सुविधाएं, पर्यटन से जुड़े आंकड़े,  दोनों देशों में पर्यटन पर आयोजित प्रदर्शनियां और पर्यटन से जुड़ी अन्‍य गतिविधियां, पर्यटन विकास,नियोजन और निवेश, लाइसेंश प्रणाली, पर्यटन सुविधाओं का परिचालन और विपणन, कृषि पर्यटन और रेगिस्‍तानी क्षेत्रों में पर्यटन से जुड़ी सूचनाओं और अनुभवों का  आदान-प्रदान।
  2. दोनों पक्षों के बीच पर्यटन से जुड़ी फिल्‍मों, मीडिया प्रकाशनों को साझा करना और अपने विशेषज्ञों और पर्यटन से जुड़े मीडिया प्रतिनिधियों की एक दूसरे के यहां यात्रा को बढ़ावा देना।
  3. दोनों देशों के बीच पर्यटन के क्षेत्र में मौजूद निवेश की संभावनाओं की जानकारी देना तथा पर्यटन से जुड़ी परियोजनाओं में परस्‍पर निवेश को बढ़ावा देना।
  4. पर्यटन और उससे जुड़ी सलाहकार सेवाओं के क्षेत्र में नये अनुभवों और प्रौद्योगिकी का आदान-प्रदान करना।
  5. दोनों देशों के बीच पर्यटन के क्षेत्र में निजी और सरकारी शिक्षण और प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ावा देना।
  6. प्रदर्शनियां, सम्‍मेलन और संगोष्ठियां आयोजित कर पर्यटन से जुड़े कार्यक्रमों को संयुक्‍त रूप से बढ़ावा देना।
  7. पर्यटन से जुड़े अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग और समन्‍वय।

भारत और अर्जेंटीना के मध्य पर्यटन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और अर्जेंटीना के मध्य पर्यटन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इस समझौता ज्ञापन से दोनों देशों को पर्यटन क्षेत्र में संस्‍थागत तंत्र का सृजन करने और परस्‍पर सहयोग बढ़ाने में मदद मिलगी।

राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल 3 साल और बढ़ाने के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल 3 साल और बढ़ाने के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। वर्तमान आयोग का कार्यकाल 31.03.2019 तक है। राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (एनसीएसके) की स्‍थापना वर्ष 1993 में एनसीएसके अधिनियम 1993 के प्रावधानों के अनुसार की गई है।

संसद का अं‍तरिम बजट सत्र 2019 समाप्‍त

अंतरिम बजट सत्र 31 जनवरी 2019 से प्रारंभ होकर 13 फरवरी, 2019 को अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया गया। वर्ष का पहला सत्र होने के कारण राष्‍ट्रपति ने संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी, 2019 को सम्‍बोधित किया। इस सत्र के दौरान कुल 9 विधेयक (लोकसभा में 3 और राज्‍यसभा में 6) पेश किए गए। लोकसभा ने 5 विधेयक, राज्‍यसभा ने 5 विधेयक तथा दोनों सदनों ने 4 विधेयक पारित किए।

पटना मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के दो मेट्रो रेल कॉरिडोर (i) दानापुर से मीठापुर (ii) पटना रेलवे स्टेशन से नए आईएसबीटी तक के कॉरिडोर के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी प्रदान कर दी हैं। यह परियोजना पांच साल में पूरी होगी। दानापुर से मीठापुर कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किमी है और पटना स्टेशन से नए आईएसबीटी कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किलोमीटर है।

February 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *