MP Current Affair 14th February 2019

‘गुरूनानक’ और ‘रहीम’ राज्य सम्मान पुरस्कार की घोषणा

मध्‍यप्रदेश शासन ने उत्कृष्ट सेवा कार्य करने के लिये ‘गुरूनानक’ और ‘रहीम’ राज्य सम्मान पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की है। पुरस्कार में 50-50 हजार रूपये की राशि और सम्मान-पत्र प्रदान किया जायेगा। भिण्‍ड जिले के श्री राघव सिंह राठौड़ को वर्ष 2015 का ‘गुरूनानक’ राज्य सम्मान देने का निर्णय लिया गया है। यह सम्‍मान महिला बाल विकास एवं कल्याण तथा अत्याचार निवारण के क्षेत्र में बेटी बचाओ, महिला अधिकारों की रक्षा, मानसिक नि:शक्त एवं बहुविकलांग बच्चों, गुमशुदा अनाथ, बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिये दिया जायेगा। वर्ष 2016 का ‘रहीम’ राज्य सम्मान शाजापुर जिले के शुजालपुर मंडी के श्री पुरूषोत्तम पारवानी को दिया जायेगा। यह सम्मान मानवता की सेवा के क्षेत्र में नि:शुल्क रोगी सेवा केन्द्र ‘हेल्प फार यू’ के माध्यम से निर्धन, असहाय, निराश्रित, दिव्यांग, मूक-बधिर और बीमार संकटग्रस्त नागरिकों की सहायता के लिए प्रदान किया जाता है।

आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के 50वें दीक्षा दिवस कार्यक्रम

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व  मंत्री श्री पी सी शर्मा ने  आज  आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के 50वें दीक्षा दिवस कार्यक्रम में कीर्ति स्तंभ और विद्यासागर उपवन  का लोकार्पण किया।

7 सहकारी संस्थाओं को वर्ष 2018 में श्रेष्ठ कार्य करने पर क्षेत्रीय राष्ट्रीय पुरस्कार

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने मध्यप्रदेश की 7 सहकारी संस्थाओं को वर्ष 2018 में श्रेष्ठ कार्य करने पर क्षेत्रीय राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है। पुरस्कार वितरण समारोह 15 फरवरी को भोपाल स्थित समन्वय भवन में होगा। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था सौरवा, अलीराजपुर को प्रथम और आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था चांदपुर अलीराजपुर को द्वितीय पुरस्कार के लिये चुना गया है। महिला श्रेणी में इंदौर की स्वश्री महिला साख सहकारी संस्था और डिण्डौरी जिले की समनापुर की रानी दुर्गावती मुर्गी पालक सहकारी समिति मर्यादित का चयन क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान के लिये किया गया है। विपणन क्षेत्र में झाबुआ जिले के पेटलावद की विपणन सहकारी संस्था को प्रथम और इंदौर जिले के राऊ की सहकारी शीतगृह संस्था को द्वितीय पुरस्कार दिया जायेगा। थ्रिफ्ट क्षेत्र में सदगुरू साख सहकारी संस्था को पुरस्कृत किया जायेगा।

श्री मनोज गोविल को प्रबंध संचालक दि-प्रॉविडेंट इन्वेंस्टमेंट कंपनी लिमिटेड, मुम्बई अतिरिक्त प्रभार

राज्य शासन ने प्रमुख सचिव वित्त और आयुक्त- सह-संचालक, संस्थागत वित्त (अतिरिक्त प्रभार) श्री मनोज गोविल को वर्तमान कर्त्तव्यों के साथ प्रबंध संचालक दि-प्रॉविडेंट इन्वेंस्टमेंट कंपनी लिमिटेड, मुम्बई का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *