Current Affair 14th August 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संसद भवन परिसर में नई गतिशील प्रकाश व्यवस्था का शुभारंभ किया

13 अगस्त,2019 की शाम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी नेसंसद भवन परिसर में नई गतिशील प्रकाश व्यवस्था का शुभारंभ किया।इस प्रकार की प्रकाश व्यवस्था महत्वपूर्ण सरकारी भवनो जैसे नार्थ ब्लॉक,साउथ ब्लॉक और राष्ट्रपति भवन में की जाती है। संसद भवन के लाइटिंग की व्यवस्था में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। पहले भी संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस के आसपास लाइटिंग की व्यवस्था की जाती थी, जो कि 10 से 15 दिनों तक रहती थी, लेकिन यह पहला मौका है जब तिरंगे के रंग में साल के हर दिन संसद भवन चमकेगा।

द्रास से पुणे तक बॉम्बे सैपर्स बाइसेन्टेनरी मोटरसाइकिल अभियान

26 जुलाई को सेना उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हसबनीस ने द्रास  से बॉम्‍बे सैपर्स साहसिक मोटरसाइकिल अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस अभियान का उद्देश्‍य बॉम्बे सैपर्स केबाइसेन्टेनरी के क्रम में करगिल युद्ध के दौरान बॉम्बे सैपर्स के सराहनीय योगदान का स्‍मरण कराना है। बॉम्बे सैपर्स के दो अधिकारियों और 11 अन्य रैंकों के जवानों का अभियान दल पिछले दो सप्ताह में लगभग 2000 किमी की यात्रा के बाद 11 अगस्त को दिल्ली पहुंच गया था। इसके बाद, अभियान दल ने इंडिया गेट और नेशनल वॉर मेमोरियल दोनों में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 13 अगस्त, 2019 को टीम को कश्मीर हाउस से सेना उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल डी अंबू और अभियंता प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एस के श्रीवास्‍तव द्वारा अभियान दल को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। पुणे के  बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप सेंटर में 21 अगस्त, 2019 को अभियान दल का स्‍वागत किया जाएगा।

देश के 96 पुलिसकर्मी जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से सम्‍मानित

देश के 96 पुलिस कार्मिकों को वर्ष 2019 के लिए ” जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक” से सम्‍मानित किया गया है। अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता को पहचानने के उद्देश्य से 2018 में यह पदक स्‍थापित किया गया था। इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कार्मिकों में 15 सीबीआई, 11 महाराष्ट्र पुलिस, 10 उत्तर प्रदेश पुलिस, 9 केरल पुलिस, 8 मध्य प्रदेश पुलिस, 6 दिल्ली पुलिस और कर्नाटक पुलिस के हैं। शेष सभी अन्य राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय जांच एजेंसियों के हैं। इनमें 13 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं।

दूरदर्शन द्वारा निर्मित देशभक्ति गीत “वतन” देश को समर्पित

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस 2019 के उपलक्ष्य में दूरदर्शन द्वारा निर्मित देशभक्ति गीत “वतन” को समर्पित किया। इस गीत को प्रसिद्ध बालीवुड गायक जावेद अली ने गाया है और गीतकार आलोक श्रीवास्तव ने लिखा है। इसका संगीत श्री दुष्यंत ने दिया है। इस विशेष गीत का निर्माण दूरदर्शन,प्रसारभारती ने किया है। इस गीत का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी केंद्रो द्वारा किया जाएगा। गीत के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने के लिए इसे दूरदर्शन और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा कापीराइट मुक्त रखा गया है। इससे सभी एफएम स्टेशन,मनोरंजन और न्यूज चैनल,सोशल मीडिया और अन्य माध्यमो पर इसका निशुल्क प्रयोग किया जा सकेगा। इस गीत में केंद्र सरकार के कई अग्रणी कार्यक्रमो और पहलो के संबंध में जानकारी दी गई है। इसमें हाल ही में चंद्रयान 2 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पीछे केंद्र सरकार के दृढ़ संकल्प और दूरदर्शिता भी सम्मिलित है। गीत में सशस्त्र बलो के जवानो की वीरता और पराक्रम और शहीदो को भी श्रद्धांजलि दी गई है।

राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय में आर्ट गैलरी का उद्घाटन

केन्‍द्रीय वस्‍त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने राष्ट्रीय शिल्प संग्रहालय, नई दिल्ली में आर्ट गैलरी (टेक्‍सटाइल) का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में हैंडलूम की समृद्ध भारतीय विरासत को दिखाया गया है। गैलरी में विभिन्‍न प्रकार के वस्‍त्रों के 230 संग्रह हैं और इन्‍हें  30 से अधिक परंपराओं के अंतर्गत श्रेणीबद्ध किया गया है। प्रदर्शनी की अवधारणा तीन श्रेणियों (प्री लूम “इकत”, ऑन-लूम और पोस्ट लूम) पर आधारित है। प्री लूम “इकत” :  डिजाइन पहले से तैयार होता है और धागे को करघे पर रखने से पहले डिजाइन को धागे में स्थानांतरित कर दिया जाता है। ऑन-लूम : ब्रोकेड, मलमल, जामदानी, बुनी हुई शॉल, बुनी हुई साड़ियों को तैयार करने के दौरान डिजाइन को करघे में उतार दिया जाता है। पोस्ट लूम :  वस्‍त्र तैयार होने के पश्‍चात् इस पर ब्लॉक प्रिंटिंग, कढ़ाई और कलमकारी की मदद से डिजाइन बनाये जाते हैं। गैलरी में पाँच ज़ोन हैं – बुनाई, कढ़ाई, रंगाई (इकत पटोला), पैटर्न (बंधेज, कलमकारी, और लहरिया) और तानाबाना।

चंद्रिमा साइंस एकेडमी की पहली महिला अध्‍यक्ष नियुक्‍त

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी की पूर्व निदेशक चंद्रिमा शाहा को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (इंसा) का पहला महिला अध्यक्ष चुना गया है। चंद्रिमा 1 जनवरी 2020 से अपना कार्यभार संभालेंगी। वे अजय कुमार सूद की जगह लेंगी। वे राष्ट्रीय इम्यूनोलोजी संस्थान, दिल्ली में प्रोफेसर ऑफ़ एमिनेंस हैं।

पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर फिजी में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बने

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मदन बी लोकुर ने फिजी के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश बन गए हैं।  वे फिजी में अप्रवासी पैनल का हिस्सा होंगे। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। फिजी के राष्ट्रपति जिओजी कोनरोते ने कार्यकारी चीफ जस्टिस कमल कुमार की मौजूदगी में जस्टिस लोकुर को शपथ दिलाई। यह पहला मौका है जब कोई भारतीय जज दूसरे देश की शीर्ष अदालत में जज बना हो। जस्टिस लोकुर गुवाहाटी और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।

भारतीय महिला टीम ने एशिया रग्‍बी सेवंस ट्रॉफी में जीता सिल्‍वर

भारतीय महिला टीम ने एशिया रग्‍बी सेवंस ट्रॉफी में सिल्‍वर मेडल जीता है। फिलीपींस ने भारतीय टीम को 19-12 से हराकर गोल्ड जीता। इससे पहले, भारत ने इंडोनेशिया को 21-17 से हराया था। वहीं, भारतीय पुरुष टीम पांचवें नंबर पर रही। उसने इंडोनेशिया को 24-14 और अफगानिस्तान को 17-12 से हराया। मलेशिया की टीम चैंपियन बनी।

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा होगा महिला क्रिकेट

2022 में बर्मिघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में  महिला क्रिकेट की वापसी होगी। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) और आईसीसी के अनुसार महिला टी20 क्रिकेट को इन खेलों में शामिल किया गया है। इससे पहले क्रिकेट केवल एक बार 1998 में कुआलालम्पुर राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बना था। वहां पुरूष टीमों ने एकदिवसीय मैचों में भाग लिया था और दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त के बीच होगा और क्रिकेट प्रतियोगिता में आठ अंतरराष्ट्रीय टीमें भाग लेंगी।

नडाल ने लगातार दूसरी बार रोजर्स कप जीता

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने फाइनल में रूस के डेनियल मेदवेदेव को 6-3, 6-0 से हराकर रोजर्स कप जीता। राफेल नडाल ने लगातार दूसरी बार रोजर्स कप का टाइटल जीता है। यह उनका रिकॉर्ड 35वां मास्टर्स-1000 खिताब है। उन्होंने पांचवीं बार टूर्नामेंट का खिताब जीता। महिला सिंगल्स में कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू चैंपियन बनीं। महिला सिंगल्स के फाइनल में सेरेना विलियम्स पीठ दर्द के कारण हट गईं। जब वे हटीं, तब 1-3 से पीछे थीं।

August 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *