MP Current Affair 14th August 2019

डॉ. शिराली को मिला राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

नई दिल्ली के युवा संगठन द्वारा इस साल स्वामी विवेकानंद पुरस्कार से ग्वालियर की डॉ. शिराली रूनवाल को सम्‍मानित किया गया। उन्हें यह अभा स्तर का पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में दिया गया। दिल्ली में आयोजित भव्य समारोह में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

भोपाल का महिला पॉलिटेक्निक एनबीए से कोर्स एक्रिडिटेड कराने वाला प्रदेश का पहला संस्थान बना

भोपाल के महिला पॉलिटेक्निकल संस्थान के दो कोर्स नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिटेशन (एनबीए) से एक्रिडिटेड हो गए हैं। इसके साथ ही यह प्रदेश का पहला ऐसा पॉलिटेक्निक संस्थान बन गया है जिसको आर्किटेक्चर एंड इंटीरियर डिजाइन विभाग और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग को एनबीए से एक्रीडिटेशन मिला है।

मप्र पुलिस को मिलेंगे तीन प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार

देश के व्यापार एवं उद्योग जगत की प्रमुख संस्था फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) ने स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड्स-2019 की तीन श्रेणियों में मध्यप्रदेश पुलिस को अवॉर्ड देने की घोषणा की है। नई दिल्ली स्थित फिक्की के ऑडिटोरियम में 22 अगस्त को यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रदेश में पुलिस आधुनिकीकरण को बढ़ावा और स्मार्ट पुलिसिंग के क्षेत्र में पुलिस द्वारा किए गए नवाचारों के लिए यह अवॉर्ड दिए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश पुलिस को फिक्की ने जिन तीन श्रेणियों में एवार्ड के लिए चयनित किया है, उनमें महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराध नियंत्रण में अनुकरणीय कार्य, प्रदेश की ‘चिन्हित अपराध’ योजना तथा सेफ सिटी मॉनीटरिंग रिस्पॉन्स सेंटर (एससीएमआरसी) भोपाल में 60 शहरों के सीसीटीवी डेटा पर पुलिस टेलीकॉम द्वारा बनाए गए वाहन डिटेक्शन पोर्टल के लिए मिलने जा रहे सम्मान शामिल हैं।

सभी सवारी वाहनों में लगेगा पैनिक बटन

राजधानी समेत प्रदेश के सभी सवारी वाहनों में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इस बटन को दबाते ही पुलिस को इसकी जानकारी मिलेगी और तत्काल संबंधित व्यक्ति को आवश्‍यक मदद पहुंचाई जाएगी। परिवहन विभाग इस व्यवस्था को लागू करेगा। खासकर महिलाओं को बसों व टैक्सी में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है। इसकी शुरूआत ओला-उबर सहित अन्य कैब वाहनों से होगी। बाद में इसे अन्य वाहनों पर लागू किया जाएगा।

August 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *