Current Affair 14th April 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के सर्वोच्‍च सम्‍मान ‘आर्डर आफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ से सम्‍मानित

रूस ने पीएम मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का फैसला किया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इसको मंजूरी दे दी है। यह अवार्ड उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जा रहा है।

पीएनबी का 125वां स्‍थापना दिवस समारोह

पंजाब नेशनल बैंक ने अपना 125वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस मौके पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिरकत की।

ब्रह्मांड के सबसे पहले दिखाई दिए ब्‍लैक होल का नाम ‘पोवेही’

हवाई विश्वविद्यालय के भाषा विज्ञान के एक प्रोफेसर ने ब्रम्हांड में सबसे पहले दिखाई दिए ब्लैक होल का नाम ‘पोवेही’ दिया है। हवाई विश्वविद्यालय के हिलो हवाइयन के प्रोफेसर लैरी किमूरा ने ब्लैक होल का नामाकरण किया है। दुनिया में पहली बार टेलीस्कोप के डाटा से ब्लैक होल की पहली तस्वीर दिखाई गई थी।

नौसेना डिजाइन निदेशालय में पहला उत्कृष्ट वर्चुअल रियलिटी सेंटर का उद्घाटन

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने नौसेना डिजाइन निदेशालय में पहला उत्कृष्ट वर्चुअल रियलिटी सेंटर का उद्घाटन किया। भारत सरकार की पहल ‘मेक इन इंडिया’ के तहत युद्धपोत के निर्माण में यह आत्मनिर्भरता और उत्साह को बढ़ाते हुए भारतीय नौसेना की देशी युद्धपोत डिजाइन क्षमता में वृद्धि करेगा।

रेलवे बोर्ड के 64वें रेलवे सप्ताह समारोह का आयोजन

12 अप्रैल, 2019 को नई दिल्ली स्थित रेल भवन में रेलवे बोर्ड का 64वां रेलवे सप्ताह समारोह मनाया गया। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री वी. के. यादव ने समारोह की अध्यक्षता की और वर्ष 2018-19 के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रेलवे बोर्ड के विभिन्न पदाधिकारियों को रनिंग एफिशिएंसी शील्ड, मेरिट सर्टिफिकेट एवं अन्य पुरस्कार प्रदान किए।

गूगल ने लॉन्च किया नया क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म एंथोस

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अपना नया ओपन प्लेटफार्म एंथोस लांच किया है। गूगल एथोस क्लाउड सर्विस पर बेस्ड है जिससे गूगल पर चलने वाली ऐप को कहीं भी और कभी भी मैनेज किया जा सकता है। गूगल के इस सॉफ्टवेयर बेस्ड ओपन प्लेटफार्म एंथोस की मदद से यूजर न सिर्फ ऐप को मैनेज कर सकेगा बल्कि यूजर को डेटा सेंटर के भीतर जाकर डेटा में बदलाव करने के साथ उसे मैनेज करने की अनुमति भी प्रदान करेगा।

आरबीएल बैंक ने किया क्रेडिटविद्या के साथ करार

ग्राहकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आरबीएल बैंक ने कर्ज ब्यौरे की जानकारी देने वाली कंपनी क्रेडिटविद्या के साथ करार किया है।

स्‍पेसएक्‍स का पहला कॉमर्शियल लांच

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने विश्‍व के सबसे शक्तिशाली रॉकेट फॉल्कन हैवी से पहली सफल कॉमर्शियल लॉन्चिंग की। कैप केनवरल से यह रॉकेट अपने साथ सऊदी अरब का 6 टन वजनी सैटेलाइट अरबसैट 6-ए लेकर गया। फॉल्कन ने इस सैटेलाइट को पृथ्वी से 36,000 किमी दूर कक्षा में स्थापित कर दिया। लॉन्चिंग के 10 मिनट बाद ही रॉकेट के तीनों बूस्टर अलग हो गए और इनमें से दो लॉन्चिंग पैड पर सुरक्षित वापस लौट आए। इस लॉन्च से स्पेस इतिहास में पहली बार स्पेस एक्स तीनों स्टेज (कोर स्टेज, पृथ्वी पर वापस आना और इसका दोबारा उपयोग) में सफलता हासिल की।

जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने पर सौ रुपये के विशेष सिक्‍का व डाक टिकट जारी

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने पर हुए श्रद्धांजलि समारोह में 100 रुपये का स्मारक सिक्का और एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में जनरल डायर ने निहत्थे देशप्रेमियों को हर तरफ से घेरकर गोलियां चलवाई थीं। बैसाखी के दिन हुए इस हत्याकांड में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग समेत सैकड़ों की संख्या में देशभक्त शहीद हुए थे।

गार्गी कौल रक्षा मंत्रालय में रक्षा सचिव के पद पर नियुक्‍त

वरिष्ठ अधिकारी गार्गी कौल को रक्षा मंत्रालय में सचिव (रक्षा वित्त) नियुक्त किया गया है। कौल अभी रक्षा मंत्रालय में वित्तीय सलाहकार (रक्षा सेवाएं) हैं। वे 1984 बैच की भारतीय अंकेक्षण एवं लेखा सेवा की अधिकारी हैं।

April 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *