Current Affair 13th May 2019

दक्षिण चीन सागर में अभ्यास में भारत हुआ शामिल

भारतीय नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिका, फिलीपीन और जापान की नौसेनाओं के साथ अभ्यास में भाग लिया। इस क्षेत्र में यह इनका प्रथम संयुक्त नौसेना अभ्यास है। इस अभ्यास में भारतीय विध्वंसक पोत आईएनएस कोलकाता और टैंकर आईएनएस शक्ति सहित यूएस पैसिफिक बेड़े का एक गाइडेड मिसाइल विध्वंसक, जापानी विमान वाहक पोत इजुमो और फिलीपीन का गश्त पोत एंड्रेस बोनीफासियों शामिल हुआ।

5 वां संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह

5 वां संयुक्त राष्ट्र  वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह 6 से 12 मई, 2019 तक मनाया गया। इस सप्ताह का मुख्य विषय  ‘लीडरशिप फोर रोड सेफ्टी’ है।

आयरलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

आयरलैंड की संसद ने जलवायु आपातकाल घोषित कर दिया है। ब्रिटेन के बाद ऐसा कदम उठाने वाला वह संसार का दूसरा देश बन गया है। ब्रिटेन की संसद ने 01 मई 2019 को जलवायु आपातकाल घोषित करने हेतु प्रस्ताव पारित किया था, जिससे वह जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्व का पहला देश बन गया था।

वेकेशन बेंच का हिस्सा बनने वाले पहले सीजेआई होंगे गोगोई

सुप्रीम कोर्ट में 25 से 30 मई के बीच लगने वाली वेकेशन बेंच में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई भी शामिल होंगे। इसका मुख्य कारण है कि लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को आने वाले हैं, ऐसे में सरकार निर्माण के दौरान किसी भी प्रकार का विवाद आने के दौरान उसका निपटारा आसानी से हो सके। सुप्रीम कोर्ट की अवकाश बेंच हर साल ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान लगती है लेकिन मुख्य न्यायाधीश कभी इसकी अध्यक्षता नहीं करते हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है जब सीजेआई इस बेंच की अध्यक्षता करेंगे।

हैदराबाद का राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एयर-हेल्प के विश्व-सर्वेक्षण में टॉप-10 में शामिल

हैदराबाद के राजीव गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को एयरहेल्प के सर्वे में दुनिया के टॉप 10 में से आठवां स्थान मिला है। ‘एयरहेल्प’ ने 2019 के लिए वार्षिक रेटिंग जारी की है जिसके अनुसार कतर, जापान और ग्रीस के हवाई अड्डे क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। एयरहेल्प एक संगठन है जो हवाई यात्री के अधिकारों में माहिर है और फ्लाइट के देरी या रद्द होने के मामलों में मुआवजे की मांग करता है।

सर्वश्रेष्ठ 10 हवाई अड्डों के नाम हैं-

  1. हम्‍माद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कतर
  2. टोक्‍यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जापान
  3. एथेंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ग्रीस
  4. अफोंसो पेना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ब्राजील
  5. डांस्‍क लेच वासा हवाई अड्डा, पोलैंड
  6. शेरेमेत्‍येवो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, रूस
  7. चांगी हवाईअड्डा सिंगापुर
  8. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदराबाद, भारत
  9. टेनेरीफ नॉर्थ हवाईअड्डा, स्पेन
  10. वीराकोपोस /कैंपिनास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, ब्राजील

22 मई का इसरो लांच करेगा रिसैट-2 बी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 22 मई को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी46 से रडार इमेजिंग सैटेलाइट (रिसैट-2बीआर1) लॉन्च करेगा। यह सैटेलाइट अंतरिक्ष में भारत के लिए आंख के तौर पर काम करेगी। इससे भारतीय सुरक्षा बलों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी रखने में काफी सहायता होगी। इस सैटेलाइट से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में आतंकी शिविरों की गतिविधियों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी।

जापान मे दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू

जापान ने दुनिया के सबसे तेज बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है, जो 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है। जापान ने अपनी इस बुलेट ट्रेन का नाम एएलएफए-एक्स यानी अल्फा-एक्स दिया है। सीएनएन के मुताबिक, शिनकानसेन ट्रेन के एएलएफए-एक्स वर्जन के ट्रेन का ट्रायल 10 मई से शुरू हो गया। जब 2030 में इसका परिचालन शुरू होगा तब इसे 360 किलोमीटर प्रतिघंटे (224 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा जिससे यह आसानी से दुनिया का सबसे तेज गति से चलना वाला बुलेट ट्रेन बन जाएगा। यह ट्रेन चीन की फुक्सिंग ट्रेन के मुकाबले 10 किलोमीटर तेज गति से दौड़ेगी।

आईएएएफ वर्ल्‍ड रिले के मिक्‍स्‍ड हर्डल रिले में अमेरिका ने गोल्‍ड एवं जापान ने सिल्‍वर जीता

अमेरिका ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) वर्ल्ड रिले के पहले दिन दो गोल्ड जीते। अमेरिका ने टूर्नामेंट में पहली बार शामिल किए गए दोनों इवेंट मिक्स्ड शटल हर्डल रिले और 2x2x400 मी रिले के गोल्ड अपने नाम किए। मिक्स्ड हर्डल रिले  में अमेरिका ने गोल्ड और जापान ने सिल्वर जीता। 2x2x400 मी रिले में अमेरिका ने गोल्ड और ऑस्ट्रेलिया ने सिल्वर जीता।

May 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *