Current Affair 13th March 2019

डॉ. ए. के. मोहंती ने बीएआरसी (बार्क) के निदेशक का पदभार संभाला

भाभा परमाणु अनुसंधान केन्‍द्र (बीएआरसी) के भौतिकी समूह के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और निदेशक तथा साह इंस्‍टीट्यूट ऑफ न्‍यूक्लियर फि‍जिक्‍स, कोलकाता के निदेशक डॉ. ए. के. मोहंती ने बीएआरसी के निदेशक का पदभार संभाल लिया है। उन्‍होंने परमाणु ऊर्जा विभाग के अध्‍यक्ष और सचिव श्री के. एन. व्‍यास के स्‍थान यह पद संभाला है।

चीन की लियू हांग ने 50 किमी रेस वॉक में बनाया विश्‍व रिकॉर्ड

चीन की लियू हांग ने 50 किमी रेस वॉक 3 घंटे 59 मिनट और 15 सेकंड में पूरी कर विश्‍व रिकॉर्ड बनाया। लियू 4 घंटे से कम समय में रेस पूरी करने वाली पहली महिला बन गई हैं।

सूफी संत ख्‍वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्‍ती का 807 वां उर्स शुरू

अजमेर में सूफी संत ख्‍वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्‍ती का 807 वां उर्स शुरू हो गया है। उर्स में छह दिन के लिए जन्‍नती दरवाजा भी खोला गया है।

पाकिस्‍तान की टॉप मॉडल और पार्श्‍व गायिका अयान अली भगोड़ा घोषित

पाकिस्‍तान की एक कोर्ट ने टॉप मॉडल और पार्श्‍व गायिका अयान अली को नगदी तस्‍करी मामले में भगोड़ा घोषित किया है। इसके साथ ही उनकी चल, अचल संपत्तियां जब्‍त करने का आदेश दिया गया है। अयान को 5 लाख डॉलर तस्‍करी करके यूएई ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

सिरसी सुपारी को मिला भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ में उत्पादित सिरसी सुपारी को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया है। सुपारी के क्षेत्र में पहली बार जीआई टैग दिया गया है।

एनएचपीसी को लैंको की तीस्ता जल विद्युत परियोजना के अधिग्रहण को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी को कंपनी लैंको की सिक्किम स्थित 500 मेगावाट की तीस्ता जल विद्युत परियोजना का अधिग्रहण करने की स्‍वीकृति दे दी है। जेटली ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुये कहा कि बिजली परियोजना के बचे कार्यों को पूरा करने के लिये एनएचपीसी को 574.04 करोड़ रुपये खर्च करने की भी मंजूरी दी गयी। इस परियोजना से 240 करोड़ यूनिट बिजली तैयार होगी।

जनवरी, 2019 में औद्योगिक विकास दर 1.7 फीसदी

जनवरी 2019 में औद्योगिक उत्‍पादन सूचकांक (आईआईपी) 134.5 अंक रहा जो जनवरी 2018 के मुकाबले 1.7 फीसदी अधिक है। अप्रैल-जनवरी, 2018-19 में औद्योगिक विकास दर पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4.4 फीसदी आंकी गई है।

जिनेडिन जिडान को फिर बने रियल मैड्रिड के कोच

फ्रांस के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जिनेडिन जिडान को दस महीने बाद फिर से रियल मैड्रिड का कोच बनाया गया है। टीम के वर्तमान कोच सेंटियागो सोलारी के आने के बाद से टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था।

फिनलैंड मुक्केबाजी टूर्नामेंट में कविंदर सिंह बिष्ट ने जीता स्‍वर्ण

फिनलैंड के हेलसिंकी में आयोजित हुई जीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत ने 1 स्‍वर्ण और 4 रजत जीते। कविंदर सिंह बिष्ट ने 56 किग्रा वर्ग के फाइनल में अपने ही देश के हुसमुद्दीन को हराकर स्वर्ण जीता। वहीं तीन बार के एशियाई पदक विजेता शिवा थापा युवा गोविंद साहनी, राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदकधारी मोहम्मद हसमुद्दीन और दिनेश डागर ने रजत पदक अपने नाम किये।

116 साल की जापानी तनाका विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने 116 साल की जापानी महिला तनाका को विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से सम्‍मानित किया गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक समारोह में काने तनाका के नाम इस रिकॉर्ड को आधिकारिक रूप से मान्यता दी। पश्चिम जापान के फुकुओका में एक नर्सिंग होम में समारोह का आयोजन दक्षिण किया गया। तनाका का जन्म दो जनवरी, 1903 में हुआ था।

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *