Current Affair 13th July 2019

अभिनेता अक्षय कुमार फोर्ब्‍स की टॉप-100 में

अमेरिकन मैगजीन फोर्ब्स ने दुनियाभर के इस साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत से केवल अक्षय कुमार ने ही जगह बनाई है। अक्षय कुमार फोर्ब्स की लिस्ट में 33वें स्थान पर हैं। उनकी एक साल में की गई कुल कमाई 65 मिलियन डॉलर (करीब 445 करोड़ रुपए) रही। इस सूची में 1295 करोड़ रु. की कमाई के साथ हॉलीवुड सिंगर टेलर स्विफ्ट पहले स्‍थान पर हैं।

भारत गरीबी में महत्वपूर्ण रूप से कमी करने वाले दुनिया के 10 देशों में शामिल

भारत गरीबी में महत्वपूर्ण रूप से कमी करने वाले दुनिया के दस देशों में शामिल हो गया है। ये बात बहुआयामी गरीबी सूचकांक 2019 की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में गरीबी के पैमाने और तीव्रता को शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट को ऑक्सफोर्ड पोवर्टी एंड ह्यूमन इनिशिएटिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम यानि यूएनडीपी ने मिलकर तैयार किया है। गरीबी को कम करने को 10 मानकों के जरिए मापा गया है। इसमें संपत्ति, खाना पकाने का ईंधन, स्वच्छता और पोषण जैसे पैमाने भी शामिल है। वैश्विक एमपीआई में 101 देशों स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन का स्तर की कमी को भी ध्यान में रखा गया है। भारत के चार राज्यों बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक एमपीआई है। झारखंड ने इन सभी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

राहुल देव को मिला हरिदत्त शर्मा जयंती पुरस्कार

नई दिल्ली के तीन मूर्ति सभागार में ‘प्रख्यात पत्रकार एवं यशस्वी लेखक पंडित हरिदत्त शर्मा जयंती पुरस्कार समारोह में राहुल देव को हरिदत्‍त शर्मा जयंती पुरस्‍कार दिया गया। यह पुरस्‍कार विगत 25 सालों से यह पुरस्कार दिया जा रहा है और कई वरिष्ठ पत्रकार इससे सम्मानित हो चुके हैं। इससे पुरस्कृत होने वाले व्यक्तियों को 51,000 रुपये, शॉल, प्रशस्ति-पत्र एवं प्रतीक-चिन्ह पुरस्कार स्वरूप दिया जाता है।

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य तथा उद्योग और रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल ब्रिटेन यात्रा पर

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य तथा उद्योग और रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल 14  जुलाई, 2019 से तीन दिवसीय ब्रिटेन यात्रा पर जाएंगे। अपनी यात्रा के पहले दिन वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे और भारतीय व्‍यापार नेताओं से बातचीत करेंगे। 15 जुलाई को श्री पीयूष गोयल लंदन में भारत-ब्रिटेन संयुक्‍त आर्थिक व्‍यापार समिति (जेटको) की बैठक को सम्‍बोधित करेंगे। श्री पीयूष गोयल जेटको के पूर्ण सत्र में मुख्‍य भाषण देंगे। श्री गोयल ब्रिटेन के अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मंत्री डॉक्‍टर लिएम फॉक्‍स के साथ भी बैठक करेंगे। जेटको वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री के स्‍तर पर भारत-ब्रिटेन व्‍यापार तथा आर्थिक संबंधों की समीक्षा करती है। श्री पीयूष गोयल यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन(यूसीएल) उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र जाएंगे। यह केन्‍द्र भारतीय साझेदारों के साथ आर्टिफिसि‍यल इंटेलीजेंस (एआई) में अवसर तलाश रहा है।वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री 16 जुलाई, 2019 को  लंदन में भारत दिवस समारोह में भाग लेंगे। इसका आयोजन संयुक्‍त रूप से  ब्रिटेन की सरकार तथा लंदन शहर की ओर से किया जा रहा है।

सीपीडब्‍ल्‍यू के 165वें स्‍थापना दिवस समारोह का आयोजन

नई दिल्‍ली में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्‍यू) के 165वें स्‍थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सीपीडब्ल्यूडी देश के विकास के लिए जरूरी ढांचागत निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि बिना कोई पेड़ काटे 45 दिनों के भीतर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि ‘सदैव अटल’ का निर्माण, सरकारी भवनों के कार्बन फुटप्रिंट में कमी लाने के लिए वहां सौर ऊर्जा पैनल लगाने और बागवानी के लिए बेंगलुरु स्थित ‘सर विश्वेशरैया केन्द्रीय भवन’ में जल शोधन संयंत्र का निर्माण सीपीडब्ल्यूडी के कार्यों के कुछ बेहतरीन उदाहरण है।सीपीडब्‍ल्‍यूडी द्वारा इस बार अपने वार्षिक दिवस समारोह के विषय के रूप में ‘ न्‍यू इंडिया के लिए अभिनव विकास” को चुने जाने का जिक्र करते हुए केन्‍दीय मंत्री ने  सीपीडब्ल्यूडी में आग्रह किया कि वह इसका पूरे कौशल, गति और दक्षता के साथ अनुसरण करें  विशेष रूप से नयी और वैकल्पिक निर्माण प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में आने वाली  नई चुनौतियों से माननीय प्रधान मंत्री की ‘न्यू इंडिया’की सोच के अनुरूप निबटें।

इटली की प्रोसेक्को पहाड़ियां यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल

वेनिस के उत्तर-पूर्व में 30 किलोमीटर तक फैली हुई कांगेग्लियानो तथा वाल्डोबियादेने पहाड़ियों को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल किया गया है। यह पहाड़ियां वाइन के लिए प्रसिद्ध हैं। कांगेग्लियानो तथा वाल्डोबियादेने पहाड़ियों में अंगूर की खेती की जाती है, जिससे प्रसिद्ध प्रोसेक्को स्पार्कलिंग वाइन का निर्माण किया जाता है।

ओडिशा सरकार ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये मासिक भत्ता देने की घोषणा की

ओडिशा सरकार ने आर्थिक संकट से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं को हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के संस्कृति विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी।

विनेश, दिव्या ने स्पेन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता

भारत की शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट ने स्पेन ग्रां प्री में 53 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता और दिव्या काकरान ने 68 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। विनेश ने 53 किग्रा में फाइनल में नीदरलैंड की प्रतिद्वंद्वी जेसिका ब्लास्का को पराजित किया।  दिव्या ने फाइनल में पोलैंड की एग्निस्का विस्जजेक कोरडस को पराजित किया। पूजा ढांडा (57 किग्रा) को खिताबी भिड़ंत में रूस की वेरोनिका चुमिकोवा से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। रजत पदक जीतने वाली पहलवानों में सीमा (50 किग्रा), मंजू कुमारी (59 किग्रा) और किरण (76 किग्रा) शामिल रही जो स्वर्ण पदक की बाउट में क्रमश: पोलैंड की इवोना मातकोवस्का, रूस की लियूबोव ओवचारोवा और केसनिना बुराकोवा से हार गई।

राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख बने

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और फिलहाल इंडिया-ए और अंडर-19 इंडिया टीम के कोच राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का हेड ऑफ क्रिकेट बनाया गया है। द्रविड़ एनसीए में क्रिकेट से संबंधित सभी गतिविधियों की देखरेख करेंगे और और खिलाड़ियों ट्रेनरों और सपोर्ट स्टाफ को कोचिंग और ट्रेनिंग देने का काम करेंगे।

मैग्नस कार्लसन ने जीता क्रोएशिया ग्रैंड चेस टूर खिताब

क्रोशिया में संपन्‍न हुए ग्रांड चैस टूर में नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने अंतिम राउंड में फ्रांस के मेक्सिव लाग्रेव को हराकर खिताब अपने नाम किया। वे 8 अंकों के साथ पहले स्‍थान पर रहे। वेस्ले सो 7 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। भारत के विश्वनाथन आनंद 4.5 अंकों के साथ 11 वें स्थान पर रहे।

July 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *