MP Current Affair 13th July 2019

सागर की चिरौंजी की बर्फी की करेगी ब्रॉडिंग प्रदेश सरकार

वित्त मंत्री तरुण भनोत ने प्रदेश के खान-पान को दुनिया में नई पहचान दिलाने की घोषणा की है, जिसमें रतलाम के सेव और मुरैना की गजक के साथ सागर की चिरौंजी की बर्फी का भी नाम शामिल है। यानी अब सागर की चिरौंजी की बर्फी की ब्रॉडिंग प्रदेश सरकार करेगी।

प्रदेश का सबसे बड़ा साइंस रिसर्च सेंटर बनेगा होलकर साइंस कॉलेज

प्रदेश के गवर्नमेंट होलकर साइंस कॉलेज में इसी सत्र में नौ आधुनिक रिसर्च लैब तैयार होंगी। लैब लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा। सवा सौ साल पुराने (1889 में शुरू हुए) इस कॉलेज में यूं तो 30 से ज्यादा लैब हैं, लेकिन ये लैब अंतरराष्ट्रीय मानदंड के अनुरूप तैयार होगी। इस पर 3.29 करोड़ रुपए खर्च होंगे। शासन ने 2.67 करोड़ रुपए मंजूर भी कर लिए हैं। कॉलेज में तीन लैब केमिस्ट्री, दो फिजिक्स, दो जूलॉजी और दो बॉटनी की बनेगी। यह पूरी बिल्डिंग लैब भवन कहलाएगी। खास बात यह है कि कॉलेज प्रबंधन यहां लैब बनने के बाद न केवल बीएससी और एमएससी केमिस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी और जूलॉजी के छात्रों को रिसर्च के लिए मौका देगा, बल्कि पीएचडी स्कॉलर और एमफिल छात्रों को भी रिसर्च के लिए सुविधा दी जाएगी।

तुर्की में शुरू हो रही इंटरनेशनल आर्ट एग्ज़ीबिशन में इंदौर की कलाकार विम्मी की पेंटिंग शामिल

तुर्की के निगदै शहर में शुरू होने जा रही आर्ट एग्जीबिशन में इंदौर की चित्रकार विम्मी मनोज की पेंटिंग भी एग्जीबिट की जाएगी। विश्व के कई देशों के 58 कलाकारों की कृतियां यहां नुमाया की जाएंगी। इनमें विम्मी की एब्स्ट्रैक्ट फिगरेटिव पेंटिंग को भी शामिल किया गया है। आर्ट निगदै इंटरनेशनल, गोग्योषी आर्ट प्रोजेक्ट और पीस एंड आर्ट सोसायटी के साझा प्रयासों से इस एग्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा। भारत से एकमात्र इंदौर की कलाकार विम्मी की कलाकृति को इसमें शामिल किया गया है। विम्मी मनोज की ये एब्सट्रेक्ट फिगरेटिव पेंटिंग उनके एनक्रिप्टेड डायलॉग्स सीरीज में से एक है। एक्रेलिक नीले रंग की पृष्ठभूमि में ऑर्कर यलो से बने एब्सट्रैक्ट में शब्दों को उकेरते कलाकार की चिरपरिचित शैली नजर आती है।

July 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *