MP Current Affair 13th February 2019

आगर-मालवा में नवीन चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर का लोकार्पण

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने आगर-मालवा जिला मुख्यालय पर 200 बिस्तरीय नवीन जिला चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर का लोकार्पण किया। जिसकी लागत  20 करोड़ 69 लाख होगी।

नेटलिंक के इनोवेशन सेन्टर का उद्घाटन

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी नेटलिंक के इनोवेशन सेन्टर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नेटलिंक के श्री एन.के. रमन, श्री अभिषेक वर्मा, श्री एम.सी. गोयल आदि उपस्थित थे।

रीवा, शहडोल, छतरपुर और रतलाम में खुलेंगे श्रमोदय विद्यालय

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के निर्देश पर निर्माण श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिये प्रदेश के चार शहरों रीवा, शहडोल, छतरपुर और रतलाम में श्रमोदय विद्यालय खोले जायेंगे। इन श्रमोदय विद्यालयों में मजदूरों के बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के साथ ही प्रशिक्षण की भी व्यवस्था रहेगी।श्रमोदय विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों को पूर्णत: निशुल्क शिक्षा, गणवेश, भोजन तथा पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध करवायी जायेगी। प्रत्येक विद्यालय में छठवीं से बारहवीं हर कक्षा में 160 छात्र-छात्राएँ अध्ययन करेंगे। श्रमोदय विद्यालय की क्षमता 1120 छात्र-छात्राओं के बीच होगी। इस तरह खुलने वाले चारों नये श्रमोदय विद्यालयों में लगभग 4480 विद्यार्थी अध्ययन करेंगे।

मध्यांचल भवन  में शिल्प जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रदेश के तीन हस्तशिल्पियों ने किया प्रदर्शन

मध्यांचल भवन नई दिल्ली में शिल्प जागरूकता कार्यक्रम के तहत हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। भोपाल जिले के तीन मास्टर हस्तशिल्पियों ने आवंटित स्टालों में अपनी कलाओं का सजीव प्रदर्शन किया। इन मास्टर हस्तशिल्पियों का चयन भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय ने गत 2 नवम्बर, 2018 से 100 दिवसीय संपर्क कार्यक्रम के दौरान किया था।

February 14, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *