Current Affair 13th August 2019

वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने दी श्रद्धांजलि

12 अगस्त को भारतीय वैज्ञानिक विक्रम अंबालाल साराभाई की 100वीं जंयती के अवसर पर  गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। विक्रम साराभाई का जन्म12 अगस्त 1919 को अहमदाबाद में हुआ था।  उनको भारत के स्पेस प्रोग्राम का जनक भी माना जाता है। उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की स्थापना भी की थी। विक्रम साराभाई को 1962 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार मिला। उन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था।

पाकिस्‍तान के बाद भारत ने भी समझौता एक्‍सप्रेस का संचालन किया बंद

पाकिस्‍तान की ओर से समझौता एक्‍सप्रेस ट्रेन का संचालन स्‍थगित किए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी इसकी सेवाएं रद्द कर दी हैं। यह रेलगाड़ी रविवार को दिल्‍ली से चलती थी और अटारी पहुंचती थी। पाकिस्‍तान में यह रेलगाड़ी लाहौर और अटारी के बीच चला करती थी।

ब्रिटिश संसद में गीता महोत्‍सव शुरू

ब्रिटिश संसद में 9 अगस्‍त को तीन दिवसीय इंटरनेशनल श्रीभगवद् गीता महोत्सव की शुरुआत हुई। यह मॉरीशस के बाद दूसरा इंटरनेशल गीता महोत्सव है। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में यूके की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के वाइस चेयरमैन पॉल स्कल्ली और विशेष अतिथि हरियाणा के उद्योगमंत्री विपुल गोयल मौजूद थे। इस कार्यक्रम में  रूस, इजराइल, बांग्लादेश, बहरीन, इटली, कनाडा, मॉरीशस, साइप्रस और नेपाल के राजदूत शामिल हुए।

सुप्रीम कोर्ट में होंगे 34 जज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 10% बढ़ाने के विधेयक पर दस्तखत कर दिए हैं। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश समेत कुल जजों की संख्या 31 से बढ़ाकर 34 होगी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय चीन की यात्रा पर

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय चीन की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्री चीन में सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान पर भारत-चीन उच्च स्तरीय तंत्र की दूसरी बैठक की सह-अध्यक्षता के लिए चीन की तीन दिवसीय यात्रा पर है। इस दौरान दोनों देशों के बीच 4 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

चीन में चक्रवाती तूफान ‘लेकिमा’ से तबाही

‘लेकिमा’ चक्रवात इस साल चीन में आया नौवां और सबसे शक्तिशाली चक्रवात है। 10 अगस्‍त को चक्रवात ने वेंलिंग शहर में दस्तक दी। इस दौरान 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं, और और कई मीटर ऊचीं लहरें उठीं।

केन्द्रीय मंत्री श्री किरेन रिजीजू ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए

केन्द्रीय खेल मामले एवं कार्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजीजू ने विकास और स्वास्थ्य, मानवाधिकार संवर्धन, सक्रिय नागरिकता, समुदाय सेवा इत्यादि जैसे  समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य एवं योगदान के लिए एकल (15-29 वर्ष की आयु के बीच) एवं संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार समारोह के दौरान श्री किरेन रिजीजू ने “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। ये उन युवा प्रतिनिधियों द्वारा लिए गए चित्रों की प्रदर्शनी थी जिन्होंने हाल ही में चीन में युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया था। एकल पुरस्कार एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 50 हजार रुपए के नकद पुरस्कार से निर्मित होता है। युवा संगठन को दिए जाने वाले पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाणपत्र और 2 लाख रूपए का नकद पुरस्कार शामिल होता है। इसके अतिरिक्त “भारतीय युवाओं की दृष्टि से चीन-2019” पर एक फोटो प्रदर्शनी के लिए भी तीन एकल पुरस्कार दिए गए। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-17 निम्नलिखित 20 खिलाड़ियों एवं तीन संगठनों को प्रदान किया गयाः-

एकल वर्ग

क्रं. नाम राज्य
1 रोहित कुमार कश्यप उत्तर प्रदेश
2 विनित देवीदास मालपुरे महाराष्ट्र
3 मोमोता थाउनाओजाम मणिपुर
4 नितेश कुमार शाहु छत्तीसगढ़
5 ओद्दिराजू वामशिकृष्णा तेलंगाना
6 प्रिंस सिंघल झारखण्ड
7 अपूर्व ओम दिल्ली
8 ए. जी. पद्मनाभन तमिलनाडु
9 ओन्कार राजीव नवलीहलकार महाराष्ट्र
10 गैटेम वेंकटेश आंध्र प्रदेश
11 केएच कृष्णा मोहन सिंघा असम
12 प्रुधवी गोल्ला आंध्र प्रदेश
13 राजू गौरई पश्चिम बंगाल
14 राहुल डाबर हरियाणा
15 हंसराज खाटावलिया राजस्‍थान
16 प्रितीश कुमार उत्तर प्रदेश
17 मृत्युंजय द्विवेदी उत्तर प्रदेश
18 मितेश गज्जर गुजरात
19 सुब्रत कुमार दास ओडिशा
20 मन्नु काम्बोज राजस्‍थान

संगठन वर्ग

क्रं. नाम राज्य
1 ईको-प्रो बहुउद्देशियी संस्था महाराष्ट्र
2 केयर एंड शेयर फाउंडेशन मणिपुर
3 समुत्कर्ष युवा विकास नवयुवक मंडल राजस्‍थान

भाजपा में शामिल हुए महावीर फोगाट और बबीता फोगाट

द्रोणाचार्य विजेता पहलवान महावीर फोगाट और अर्जुन पुरस्कार विजेता उनकी बेटी बबीता फोगाट नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। महावीर फोगाट ने अनुच्छेद-370 के प्रावधानों को खत्म करने और 35-ए को हटाने के मोदी सरकार के फैसले को सही फैसला बताया। बबीता फोगाट ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी प्रशंसक है और उनके कार्यों से काफी प्रभावित है।

रोहन बोपन्ना एटीपी रैंकिंग में 39वें स्थान पर

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना एटीपी मांट्रियल मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचने के कारण एटीपी की ताजा विश्व रैंकिंग में सात पायदान की लंबी छलांग लगाकर पुरुष युगल में 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो पिछले 14 सप्ताह में उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। पुरुष युगल रैंकिंग में दिविज शरण 47वें और लिएंडर पेस 71वें स्थान पर बने हुए हैं। जीवन नेदुचेझियन (एक पायदान नीचे 85वें) और पुरव राजा (एक पायदान नीचे 86वें) शीर्ष 100 में शामिल अन्य भारतीय हैं। एकल वर्ग में प्रजनेश गुणेश्वरन एक पायदान नीचे 91वें स्थान पर खिसक गए हैं। साकेत मयनेनी 21 स्थान चढ़कर 250वें स्थान पर पहुंच गए हैं। महिला एकल वर्ग में अंकिता रैना दो पायदान नीचे 197वें स्थान पर लुढ़क गई हैं। ओवरऑल रैंकिंग में पुरुष एकल वर्ग में नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर पहले तीन स्थानों पर बने हुए हैं, जबकि महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में यूएस और आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका फिर से शीर्ष पर काबिज हो गई हैं।

भारतीय वॉलीबॉल टीम ने अंडर-23 एशियन चैंपियनशिप में जीता सिल्‍वर

भारतीय बॉलीबॉल टीम ने पहली बार अंडर-23 एशियन चैंपियनशिप में कोई मैडल जीता। भारतीय टीम ने सिल्‍वर जीतकर वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। टूर्नामेंट के फाइनल में ताइवान ने भारत को 3-1 से हराकर गोल्‍ड जीता। ताइवान ने पहली बार टूर्नामेंट का खिताब जीता। इससे पहले भारत ने सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्‍तान की हराया था। वहीं जापान ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता। टूर्नामेंट का आयोजन 3 से 11 अगस्‍त के बीच म्‍यांमार में किया गया था।

August 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *