Current Affair 13th April 2019

प्रो. नज्‍मा बनीं जामिया मिलिया विवि की पहली महिला कुलपति

प्रो. नजमा अख्तर जामिया मिल्लिया इस्लामिया की नई व पहली महिला कुलपति बन गई हैं। वह पांच साल तक इस पद पर रहेंगी। जामिया में कुलपति नियुक्त होने से पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल प्लानिग एंड एडमिनिस्ट्रेशन (एनआइईपीए) के डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेनिग एंड कैपेसिटी बिल्डिग इन एजुकेशन की प्रमुख थीं।

केंद्रीय कैबिनेट ने 464 T-90 टैंक की खरीद को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने रूस निर्मित 464 नए T-90 टैंक खरीदने को मंजूरी दी। करीब 13,500 करोड़ रुपए की लागत से मिलने वाले इन टैंकों को भारत पाकिस्तान की सीमा में तैनात करेगा। नए टी-90 की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये रात में भी दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम हैं।

भारत के शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ‘दोस्त एजुकेशन’ ने जीता नेक्स्ट बिलियन एडटेक प्राइज 2019

भारत के शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ‘दोस्त एजुकेशन’ ने तंजानिया और मिस्र के दो अन्य विजेताओं के साथ 25 हजार डॉलर का नेक्स्ट बिलियन एडटेक प्राइज 2019 प्राप्त किया है। दोस्त एजुकेशन को यह पुरस्कार ऐसे छोटे व फ्रेंडली ऑडियो कंटेंट के लिए प्राप्त हुआ जिसे मोबाइल के माध्यम से बच्चों के माता-पिता के पास भेजा जाता है, जिससे बच्चे प्रारंभिक शिक्षा आसानी से हासिल कर सकते हैं। “दोस्त एजुकेशन” के अलावा तज़ानिया के “उबोंगो” तथा मिस्र के “प्राक्सीलैब्स” ने भी यह पुरस्कार जीता है

विश्व आर्थिक मंच जॉर्डन में आयोजित

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (MENA) में विश्व आर्थिक मंच का आयोजन जॉर्डन के मृत सागर में हुआ। मंच में 50 से अधिक देशों के 1,000 से अधिक सरकारी, व्यापारिक और नागरिक समाज के नेता एकत्रित थे।

नमामि गंगे कार्यक्रम ग्लोबल वाटर समिट में सम्‍मानित

लंदन में ग्लोबल वाटर समिट में ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) को ‘पब्लिक वाटर एजेंसी ऑफ द ईयर-डिस्टिंक्शन’ से सम्मानित किया है। ग्लोबल वाटर समिट के दौरान प्रसिद्ध ग्लोबल वाटर अवार्ड्स दिया जाता है। नमामि गंगे कार्यक्रम का उद्देश्य गंगा नदी को स्वच्छ बनाना तथा इसके संरक्षण के लिए कार्य करना है।

सी-डैक बनाएगी भारत का पहला 64 बिट माइक्रोप्रोसेसर

प्रीमियर इलेक्ट्रॉनिक्स रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन सी-डैक (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) भारत का पहला  64 बिट क्वाडकोर माइक्रोप्रोसेसर तैयार कर रही है। सी-डैक सुपर कम्प्यूटर के निर्माण को लेकर भी काम कर रही है जो बिलियन-बिलियन तक की गणना एक सेकंड में करता है, इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।

कर्णम सेकर इंडियन ओवरसीज बैंक के सीईओ बने

पूर्ववर्ती देना बैंक के एमडी और सीईओ कर्णम सेकर को इंडियन ओवरसीज़ बैंक के एमडी और सीईओ के पद पर नियुक्‍त किया गया है। वे 1 जुलाई से अपना कार्यभार संभालेंगे। विजया बैंक के  एमडी और सीईओ आर.ए संकरा नारायणन केनरा बैंक के  एमडी और सीईओ के रूप में कार्य करेंगे।

वरुण धवन बने नवरत्न कूल के ब्रांड एंबेसडर

तेल और सौंदर्य प्रसाधन सामग्री बनाने वाली प्रमुख घरेलू कंपनी इमामी ने अभिनेता वरुण धवन को अपने ‘नवरत्न कूल’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इमामी के नवरत्न ब्रांड से अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, गोविंदा, शिल्पा शेट्टी के अलावा चिरंजीवी और जूनियर एनटीआर समेत कई प्रमुख हस्तियां जुड़ी रही हैं।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने आंध्र प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना

रेत के अवैध खनन को रोकने में निष्क्रियता के लिये राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने आंध्र प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव को सभी गैर-कानूनी रेत खनन रोकने का निर्देश दिया। एनजीटी ने राज्य सरकार को एक महीने के अंदर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास 100 करोड़ रुपये का पर्यावरण मुआवजा जमा करने का निर्देश दिया है।

एथलीट दीपा मलिक ने जीती सर एडमंड हिलेरी प्रधानमंत्री फेलोशिप

पैरालिंपिक पदक विजेता दीपा मलिक को न्‍यूजीलैंड सरकार द्वारा दी जाने वाली सर एडमंड हिलेरी प्रधानमंत्री फेलोशिप के लिए चुना गया है। न्यूजीलैंड हाई कमिशन ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा,  उन्हे यह घोषणा करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि भारतीय पैरा एथलीट दीपा मलिक को सर एडमंड हिलेरी प्रधानमंत्री फेलोशिप 2019 से सम्मानित किया जा रहा है। न्‍यूजीलैंड उच्‍चायोग के अनुसार दीपा भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेल, सांस्‍कृतिक और लोगों के बीच आपसी संबंध बढ़ाने के लिए काम करेंगी।

April 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *