Current Affair 12th May 2019

बलविंदर सिंह नकई इफको के अध्‍यक्ष बने

सहकारी क्षेत्र की प्रमुख उर्वरक कंपनी इफ्को ने कृषि सहकारिता आंदोलन के नेता और मालवा  फ्रूट एंड वेजिटेबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग सोसाइटी के प्रमुख बलविंदर सिंह नकई को अध्यक्ष और गुजरात स्‍टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के प्रमुख दिलीप संघानी को उपाध्यक्ष चुना है।

वायुसेना को मिला अमेरिकी ‘अपाचे’ हेलीकॉप्टर

10 मई 2019 को अमेरिका के मेसा,एरिज़ोना में प्रथम एएच-64ई(I)-अपाचे गार्जियन हेलीकॉप्टर को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना को सौंप दिया गया। एयर मार्शल एएस बुटोला ने भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए अमेरिका के बोइंग उत्पादन केंद्र में आयोजित एक समारोह में पहले अपाचे हेलीकॉप्टर को स्वीकार किया। भारतीय वायुसेना ने सितंबर 2015 में अमेरिकी सरकार और मेसर्स बोइंग लिमिटेड के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। इन हेलीकॉप्टरों के पहले जत्थे को इस वर्ष जुलाई तक  भारत भेजने की योजना है।

यूएन ने अभिनेत्री दीया मिर्जा को बनाया विशेष दूत

यूएन ने सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति के लिए भारतीय अभिनेत्री दीया मिर्जा को अपना विशेष दूत बनाया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने दीया मिर्जा और अलीबाबा के प्रमुख जैक मा सहित विश्व की 17 अन्य मशहूर हस्तियों को भी अंतरराष्ट्रीय संस्था के विशेष कार्य हेतु चुना है ये हस्तियां विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों को लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति, जलवायु परिवर्तन, गरीबी और असमानता को लेकर संयुक्त राष्ट्र के संदेश को लोगों तक पहुंचाना शामिल है। यूएन ने इन मुद्दों को लेकर साल 2015 में सतत विकास लक्ष्य निर्धारित किए थे। यूएन द्वारा इन मुद्दों को साल 2030 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जेफ बेजोस ने मून मिशन का अनावरण किया

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने अपने पहले मून मिशन का अनावरण किया। इसमें उन्होंने कंपनी के ‘ब्लू ओरिजिन स्पेस प्रोग्राम’ के तहत तैयार किया गया नया रॉकेट इंजन और अंतरिक्षयान पेश किया। बेजोस ने कहा कि यह चांद पर वापस जाने का समय है। अब हम अंतरिक्ष की राह तैयार करेंगे और वहां ठहरेंगे भी। फिलहाल  जिस मून लैंडर को बेजोस ने पेश किया उससे सिर्फ वैज्ञानिक उपकरण, सैटेलाइट और रोवर ही चांद पर भेजे जा सकेंगे।

आईटीसी के चेयरमैन वाईसी देवेश्‍वर का निधन

मशहूर उद्योगपति व आईटीसी चेयरमैन वाई.सी देवेश्वर का 72 साल की उम्र में गुरुग्राम के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया। योगेश चंद्र देवेश्वरभारत की लीडिंग प्राइवेट कंपनियों में शुमार आईटीसी (इंडियन टोबैको कंपनी) के सबसे लंबे समय तक चेयरमैन रहने वाले व्यक्ति थे। 2011 में वाईसी देवेश्वर को पद्म भूषण सम्मान से नवाजा गया। सके अलावा उन्हें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की तरफ से ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड भी मिला। 2012 में वाईसी देवेश्वर बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर बने। ससे पहले 2006 में उन्हें बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर के सम्मान से भी नवाजा गया।

जॉर्जिया के एन-12 विमान को वायु यातायात सेवाओं का पालन न करने के कारण जयपुर में उतरने के लिए मजबूर किया

10 अप्रैल दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर उत्तरी गुजरात क्षेत्र में एक अज्ञात विमान ने   भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया। इस विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) मार्ग का पालन नहीं किया था और यह भारतीय नियंत्रण एजेंसियों के रेडियो कॉल का भी जवाब नहीं दे रहा था। वर्तमान भू-राजनीतिक स्थिति के कारण इस क्षेत्र में एटीएस मार्ग को बंद कर दिया गया था लेकिन इस विमान ने एक अनिर्धारित वायु मार्ग से भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया। इस क्षेत्र में परिचालित वायु रक्षा इंटरसेप्टर ने विमान की संदिग्ध स्थिति को देखते हुए शीघ्रता के साथ इस विमान की जांच के संकेत दिए। दृश्य संपर्क के बाद जानकारी मिली की सत्ताईस हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने वाला यह जॉर्जिया का एन-12 विमान है। इस विमान ने न तो अंतरराष्ट्रीय संकट के बारे में और न ही भेजे गये संकेतों पर कोई प्रतिक्रिया दी। हालांकि, जब इसे चेतावनी दी गई, तो विमान से जवाब मिला कि एन-12 विमान एक अनियमित उड़ान पर है, जो त्बिलिसी (जॉर्जिया) से होते हुए कराची के वायुमार्ग से दिल्ली आया था। इसके बाद इस विमान को घेर लिया गया और आवश्यक जांच के लिए इसे जयपुर में उतारा गया।

व्हाट्सऐप पेमेंट के लिए लंदन में सेंटर तैयार करेगा फेसबुक

व्हाट्सऐप पे को फेसबुक ने भारत में लांच करने से पहले इसके वैश्विक संचालन के लिए लंदन को सेंटर बनाने का फैसला लिया है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने 24 अप्रैल को घोषणा की थी कि कंपनी भारत में व्हाट्सऐप पे लांच करने के लिए तेजी से काम कर रही है। कंपनी ने तीन मई को सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि वह देश में पेमेंट सेवा को पूरी तरह लागू करने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक के डाटा स्थानीयकरण मानदंडों का पालन करेगी।

ह्यूजेज और एयरटेल देश में अपना वीसैट उपग्रह परिचालन संयोजित करेंगे

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल और ह्यूजेज कम्युनिकेशंस इंडिया लिमिटेड देश में अपने वीसैट (वेरी स्मॉल अपर्चर टर्मिनल) उपग्रह परिचालन को संयोजित करेंगी। ह्यूजेज कम्युनिकेशंस इंडिया लिमिटेड, ब्राडबैंड उपग्रह नेटवर्क और सेवा प्रदाता ह्यूजेज नेटवर्क सिस्टम्स की अनुषंगी कंपनी है। बयान के अनुसार इस नयी बनी इकाई में ह्यूजेज के पास बहुलांश स्वामित्व होगा जबकि एयरटेल के पास महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होगी। वीसैट का उपयोग व्यक्तियों या प्रतिष्ठानों को उपग्रह आधारित दूरसंचार और इंटरनेट सेवाएं देने के लिए किया जाता है।

May 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *