Current Affair 12th March 2019

उपराष्‍ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू यूनिवर्सिटी ऑफ पीस द्वारा डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से सम्‍मानित

यूनिवर्सिटी ऑफ पीस ने उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति श्री एम.वेंकैया नायडू को डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया है। यूनिवर्सिटी ऑफ पीस की स्‍थापना संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ द्वारा की गई है। उपराष्‍ट्रपति को यह सम्‍मान ‘भारत में कानून के शासन, लोकतंत्र और सतत विकास’ के प्रति उनके योगदान के लिए दिया गया है। श्री नायडू ने कोस्‍टारिका की राजधानी सेन जोस में यूनिवर्सिटी ऑफ पीस के डीन से ‘डॉक्‍टर ऑफ फिलॉसिफी’ की डिग्री प्राप्‍त की।

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा 2019 के आम चुनावों और आंध्रप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्‍य विधानसभाओं के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग होगी। 23 मई को नतीजे आएंगे। चार राज्यों सिक्किम,अरूणाचल प्रदेश ,आन्ध्र प्रदेश और उड़ीसा के विधान सभा  चुनाव उन राज्यों में होने वाले लोकसभा चुनावों के साथ संबंधित सीटों के साथ होंगे।

एबीयू अंतर्राष्‍ट्रीय नृत्य कार्यक्रम का शुभारंभ

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश ने दिल्ली में एकजुट नृत्य की थीम पर आधारित एबीयू अंतर्राष्‍ट्रीय नृत्य कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर और दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू के साथ ही कई गणमान्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर भारत सहित मलेशिया, इंडोनेशिया, फिजी, मालदीव, नेपाल और भूटान सहित सौ से ज्यादा कलाकारों ने पारंपरिक और समकालीन नृत्य पेश किया। महोत्सव में 12 देशों के 120 से ज्यादा नृत्य कलाकारों ने नृत्य के अलग-अलग रुपों का मंचन किया।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

गाजियाबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समारोह में हिस्सा लिया और शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दी।

गाइडेड पिनाक का सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने पोखरण रेंज से गाइडेड पिनाक का सफल परीक्षण किया। डीआरडीओ ने स्वदेश में गाइडेड पिनाक का विकास किया है जिससे सटीक निशाने के लिए आर्टिलरी की क्षमता में बहुत इजाफा होगा।

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 12 से 15 मार्च, 2019 तक इंग्लैंड के दौरे पर

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 12 से 15 मार्च, 2019 तक इंग्लैंड का तीन दिवसीय दौरा करेंगे। एडमिरल सुनील लांबा लंदन में इंग्लैंड के सेना प्रमुख तथा नौसेना के अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। वे पोर्ट्समाउथ में इंग्लैंड के शाही नौसेना के अधिकारियों से मिलेंगे। एडमिरल सुनील लांबा लंदन में अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक अध्ययन संस्थान, ग्लासगो में इंग्लैंड की नौसेना की पनडुब्बी बचाव सुविधा का भी दौरा करेंगे।

सीआईआई-एक्जिम बैंक का 14वां सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में

भारत-अफ्रीका के बीच परियोजना साझेदारी पर सीआईआई-एक्जिम बैंक का 14वां सम्‍मेलन का आयोजन 17 से 19 मार्च 2019 तक नई दिल्‍ली में किया जाएगा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने भारतीय उद्योग परिसंघ और एक्जिम बैंक के सहयोग से इसका आयोजन किया जायेगा। यह सम्‍मेलन भारत और अफ्रीका के बीच आर्थिक और व्‍यावसायिक संबंधों को और गहरा बनाने के साथ-साथ सीमा पार की परियोजनाओं में संपूर्ण साझेदारी का मार्ग प्रशस्‍त करेगा।

बांग्लादेश में विकास परियोजनाओं का अनावरण

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी  और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री श्रीमती शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संयुक्त रूप से बांग्लादेश में विकास परियोजनाओं के लिए ई-पट्टिका का अनावरण किया। दोनों नेताओं ने 36 सामुदायिक क्लीनिकों के उद्घाटन,  बसों और ट्रकों की आपूर्ति, 11 जल उपचार संयंत्रों और बांग्लादेश के लिए राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क के विस्तार के लिए ई-पट्टिका का अनावरण किया।

एप्‍पल ने ‘एंटी स्नूपिंग’ टेक्नोलॉजी को पेटेंट कराया

एप्‍पल ‘एंटी स्नूपिंग’ टेक्नोलॉजी डेवलप कर रहा है जिससे आईफोन में ताक झांक करना किसी के लिए भी मुमकिन नहीं होगा। यहां तक कि सुरक्षा एजेंसियां भी फोन की लोकेशन का पता नहीं कर सकेंगी और फोन में मौजूद मैसेजों को पढ़ना भी उनके लिए मुश्किल होगा।

राष्‍ट्रपति ने प्रदान किए पद्म पुरस्‍कार

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में पद्म पुरस्‍कार प्रदान किये।  26 जनवरी को इसके लिए कुल 112 नामों की घोषणा की गई थी। उनमें से पहले समूह में 56 नाम शामिल रहे जिन्हें सम्मानित किया गया, बाकी 56 पुरस्कारों के लिए दूसरा समारोह 16 मार्च को होगा। सिस्को सिस्टम्स के पूर्व सीईओ जॉन चैंबर्स, जाने माने डांसर और फिल्म निर्माता प्रभु देवा को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। गायक और संगीत निर्देशक शंकर महादेवन को पद्म श्री पुरस्कार और खेल-कुश्ती के क्षेत्र के लिए बजरंग पुनिया को पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके साथ साथ अपने दौर के मशहूर अभिनेता स्‍वर्गीय कादर खान, अकाली दल नेता सुखदेव सिंह ढींढसा और जाने माने पत्रकार स्‍वर्गीय कुलदीप नैय्यर पुरस्‍कार प्राप्त करने वालों की सूची में प्रमुख रूप से शामिल रहे।

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *