MP Current Affair 12th March 2019

लोकसभा निर्वाचन 2019 में अभ्यर्थियों के लिए व्यय सीमा रूपए 70 लाख निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2019 में अभ्यर्थियों के लिए 70 लाख रूपए की व्यय सीमा निर्धारित की है। जिसमें लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत अभ्यर्थी का व्यय निर्धारित व्यय सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए। जिसमें  लोकसभा निर्वाचन में प्रत्याशियों द्वारा कानून के अंतर्गत सीमा में किए गए सभी व्यय जैसे पोस्टर, बैनर, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन, वाहन, जनसभा टेंट और ऐसे सभी व्यय जिनका रिकार्ड संधारित किया जाता है, इन सभी के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। सभी अभ्यर्थियों को व्यय के लिए बैंक में खाता खुलवाना अनिवार्य होगा और व्यय का भुगतान चेक द्वारा किया जाएगा।

9 अगस्त को आदिवासी दिवस के अवसर पर सामान्य अवकाश घोषित

राज्य सरकार ने 9 अगस्त को आदिवासी दिवस के अवसर पर सामान्य अवकाश घोषित किया है। पूर्व में 29 अक्टूबर 2018 को आदिवासी दिवस ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया था।

प्रदेश में चार चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

प्रदेश में आयोग के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार चार चरणों में चुनाव होंगे। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में चौथे, पांचवे, छटवे और सातवें चरण में मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। प्रदेश में चौथे चरण का मतदान 6  लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और छिन्दवाड़ा में 29 अप्रैल को होगा। पांचवे चरण का मतदान सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में 6 मई को होगा। छटवे चरण का मतदान आठ लोकसभा क्षेत्र मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को होगा होगा। सातवें और अन्तिम चरण का मतदान आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मन्दसौर, रतलाम, खरगौन और खण्डवा में 19 मई को होगा। प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतगणना  23 मई को होगी। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 126 छिन्दवाड़ा का विधानसभा चुनाव भी लोकसभा निर्वाचन के साथ ही होगा। जिसमें 29 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 23 मई को लोकसभा की मतगणना के साथ ही होगी।

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *