Current Affair 12th July 2019

आरपीएफ ने देश भर में ‘ऑपरेशन थर्स्ट’ अभियान शुरू किया

रेलवे परिसर में अनाधिकृत ब्रांड वाली पानी की बोतलें बेचे जाने के मामलों पर रोक लगाने के उद्देश्‍य से 08/09 जुलाई 2019 को   “ऑपरेशन थर्स्ट” नाम से एक देश व्यापी अभियान शुरू  किया।

आकाशवाणी ने अपनाया डिजिटल रेडियो मोंडियल

आकाशवाणी ने डिजिटल रेडियो मोंडियल (डीआरएम) को अपनाया है, इसके लिए आकाशवाणी डीआरएम के 38 ट्रांसमीटर भी लगा चुका है। इसे नई कारों में आसानी से डीआरएम देखा जा सकता है डिजिटल रेडियो मोंडियलडिजिटल ब्रॉडकास्ट की ऐसी तकनीक, जिससे ब्रॉडकास्ट करने पर रिसीवर में जो क्वालिटी मिलती है वो किसी एफएम से कम नहीं है। बेहतर गुणवत्ता के साथ डिजिटल के बहुत सारे फायदे भी हैं जैसे कम ऊर्जा में ही ज्यादा कवरेज़ क्षेत्र मिल जाना, एक ही ट्रांसमीटर से हम कई कार्यक्रम याफिर चैनल ले सकते हैं। डीआरएम की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें ऑडियो के साथ-साथ प्रसारित हो रहे विषय से संबधित शब्दों को भी स्क्रीन पर पढ़ा जा सकता है।

पॉक्सो अधिनियम में संशोधन को मिली मंजूरी

यौन शोषण के मामलों में सजा ए मौत के प्रावधान को मंजूरी देते हुए मोदी कैबिनेट ने पॉक्सो अधिनियम में संशोधन को मंजूरी प्रदान कर दी है।

प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर के बीच रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर समझौता

प्रसार भारती और आईआईटी कानपुर के बीच रिसर्च एंड डेवलपमेंट को लेकर एक ज्ञापन समझौता हुआ जिसके तहत आईआईटी कानपुर,  प्रसार भारती को उच्च स्तरीय तकनीक हासिल करने में शोध एवं अनुसंधान में सहयोग करेगा जिसमें आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, मोबाइल ब्राडकास्टिंग, नेक्स्ट जनरेशन वाले टीवी प्रसारण के मानक, रूरल ब्रॉडबैंड सहित कई अन्य तकनीक शामिल है।

गोवा में कांग्रेस के 10 विधायक बीजेपी में हुए शामिल

गोवा के 10 विधायक कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए हैं। भाजपा मुख्यालय में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में इन सभी विधायकों को बीजेपी में औपचारिक रूप से शामिल कराया गया। 40 सदस्यों वाली गोआ विधानसभा में अब भाजपा के 27 विधायक हो गये हैं।  भाजपा में शामिल हुए विधायकों में चंद्रकांत कावलेकरइसिडोर फर्नांडीस, फ्रांसिस सिल्‍वेरा, फिलिप नेरी रोड्रिग्‍स, जेनिफर मोंसेरात्‍ते, अतानासियो मोंसेरात्‍ते, एंटोनियो फर्नांडीस, नीलकंठ हलार्नकर, क्‍लाफेसियो डायस और विलफ्रेड डीसा के नाम शामिल हैं।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ग्रीन कार्ड पर लगाई गई सीमा हटाई

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ग्रीन कार्ड जारी करने के बारे में प्रत्‍येक देश के लिए लागू 7 प्रतिशत कोटे का प्रावधान हटाने से जुड़ा विधेयक पारित कर दिया है। इस निर्णय से हजारों उच्‍च दक्षता प्राप्‍त भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को लाभ होगा।ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है।

अमेरिका में ब्रिटिश राजदूत ने इस्तीफा दिया

अमेरिका में ब्रिटिश राजदूत सर किम डैरेक ने इस्तीफा दे दिया है। उन्‍होंने लीक हुए उन ई-मेल को लेकर चल रहे कूटनीतिक विवाद के मामले में इस्‍तीफा दिया है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन को ‘‘अकुशल और अनाड़ी’’ बताया गया था।

‘सिख फॉर जस्टिस’ पर केंद्र ने लगाया प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने पंजाब के खालिस्तान समर्थित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ पर 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार ने संगठन के अलगाववादी रवैये के चलते इस पर बैन लगाया है। केंद्र सरकार ने अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन आदि देशों के कुछ कट्टरपंथी सिखों द्वारा चलाए जा रहे इस संगठन को अलगाववादी गतिविधियों के चलते यूएपीए ऐक्ट 1967 की धारा 3(1) के तहत यह कार्रवाई की है।

कनॉट प्‍लेस दुनिया के टॉप-10 मंहगे ऑफिस मार्केट में शामिल

संपत्ति सलाहकार कंपनी सीबीआरई के द्वारा जारी की गई रैंकिंग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली का कनॉट प्लेस ऑफिस खोलने के लिए लिहाज से दुनिया का 9 वां सबसे महंगा स्थान है। संपत्ति सलाहकार कंपनी सीबीआरई की रिपोर्ट में यहां ऑफिस के लिए सालाना किराया 144 डॉलर (10080 रुपए)प्रति वर्गफीट तक है।पिछले साल भी कनॉट प्लेस भी इसी स्थान पर था। हांगकांग का सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट लगातार दूसरे साल भी शीर्ष स्थान पर रहा है। यहां किसी कार्यालय के लिए एक साल का किराया 322 डॉलर (22540 रुपए) प्रति वर्गफीट है।इस सूची में लंदन का वेस्ट एंड दूसरे स्थान पर, हांगकांग का कोलून तीसरे, न्यूयॉर्क का मिडटाउन मैनहैटन चौथे और बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट पांचवे स्थान पर है।रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर और नरीमन प्वाइंट इस सूची में 27वें और 40वें स्थान पर हैं।

गुजरात में हेल्‍थ एटीएम की सुविधा

गुजरात के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए पहली बार हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू की जा रही है। इस मशीन की माध्‍यम से 40 तरह के मेडिकल टेस्ट हो सकेंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे भावनगर के महुआ इलाके से शुरू किया जाएगा। यह मशीन चेकअप करके कुछ ही समय में रिपोर्ट दे देती है। इसे इंटरनेट से जोड़ा गया है, जिससे मोबाइल और ई-मेल पर रिपोर्ट भेजी जा सकती है। इसे स्टार्ट-अप कंपनी ‘योलो’ ने तैयार किया है। मशीन बेसिक टेस्ट से लेकर वजन, ब्लड प्रेशर, टैंपरेचर, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, ईसीजी, यूरिन और आंख-त्वचा  से जुड़े 40 तरह के टेस्ट कर सकती है। एटीएम की यह सुविधा श्यामाप्रसाद मुखर्जी अर्बन हेल्थ योजना के तहत उपलब्ध कराने की योजना है। मंजूरी मिलते ही महुआ इलाके में काम शुरू कर दिया जाएगा। योजना शुरू होते ही हेल्थ एटीएम के माध्यम से ग्रामीण डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले सकेंगे।

July 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *