Current Affair 12th February 2019

अबु धाबी में हिंदी बनी कोर्ट की आधिकारिक भाषा

अबु धाबी ने अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी को अपनी कोर्ट की तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल किया है। इस उद्देश्‍य हिंदी भाषी लोगों के लिए न्‍याय प्रक्रिया को आसान बनाना है।

रुचिरा कांबोज भूटान में भारत की नई राजदूत

वरिष्ठ राजनयिक रुचिरा कंबोज को भूटान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। कंबोज फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में भारत की उच्चायुक्त हैं। कंबोज 1987 बैच की भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं।

दुबई में विश्‍व सरकार सम्‍मेलन

10 से 12 फरवरी तक संयुक्‍त अरब अमीरात के दुबई में वार्षिक शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। यह सम्‍मेलन एक वैश्विक प्‍लेटफॉर्म है जो प्रतिवर्ष सरकार की भविष्‍य की पीढ़ी के लिए एजेंडा निश्चित करता है।

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष नियुक्त

इथियोपिया में आयोजित अफ्रीकी संघ के शिखर सम्मेलन में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनसे पूर्व पहले रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष पद पर आसीन थे। अफ्रीकी संघ एक महाद्वीपीय संघ है, जिसमें अफ्रीका महाद्वीप के 55 देश शामिल हैं, जिसमें अफ्रीका में स्थित यूरोपीय संपत्ति के विभिन्न क्षेत्र हैं।

उत्तराखंड के टिहरी जिले में हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित 

उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक हिमालयन क्लाउड वेधशाला स्थापित की गई है, जिसका उद्देश्य हिमालयी क्षेत्र में बादल फटने की घटनाओं का पूर्वानुमान लगाना और उनकी निगरानी करना और क्षति को कम करने में मदद करना है। इसकी स्‍थापना आईआईटी कानपुर द्वारा की गई है।

जम्‍मू कश्‍मीर का तीसरा संभाग बना लद्दाख

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने लद्दाख को एक अलग संभाग बनाने का फैसला लिया है। अभी तक लद्दाख कश्‍मीर संभाग के अंदर आता था। इस संभाग में लेह और कारगिल दो जिले रहेंगे और मुख्‍यालय लेह रहेगा। अब राज्‍य में जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख तीन संभाग हो गए हैं।

शेन वार्न  बने राजस्‍थान रॉयल्‍स के ब्रांड एंबेसडर

आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने आगामी सीजन के लिए ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। 2008 में राजस्थान ने पहले संस्करण में अपना खिताब वॉर्न की कप्तानी में ही जीता था।

भारत – नॉर्वे समुद्री प्रदूषण पहल स्‍थापित करने के लिए एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नॉर्वे के विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर भारत – नॉर्वे समुद्री प्रदूषण पहल स्‍थापित करने के लिए एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किये गये हैं। जनवरी 2019 भारत और नॉर्वे की सरकारों ने महासागरों के बारे में अधिक घनिष्‍ठता के साथ कार्य करने की सहमति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये थे। जनवरी में नॉर्वे के प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत – नॉर्वे महासागर संवाद की स्‍थापना की गई। इस भागीदारी में भारत और नॉर्वे अपने अनुभव और क्षमता साझा करेंगे। इसके अलावा स्‍वच्‍छ और स्वस्‍थ महासागरों के विकास, समुद्रीय संसाधनों का सतत उपयोग और ब्‍ल्‍यू अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के प्रयासों में सहयोग करेंगे।

संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी, लोकसभा अध्‍यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन और कई अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

बाफ्टा अवार्डस की घोषणा

लंदन में ब्रिटिश अकैडमी ऑफ फिल्म ऐंड टेलिविजन आर्ट्स (बाफ्टा) 2019 पुरस्कार समारोह में अलफांसो क्यूरो की फिल्म रोमा ने बाफ्टा में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। ब्रिटिश फिल्म ‘द फेवरेट’ को सबसे ज्यादा पुरस्कार मिले। रामी मालेक को बोहेमियन रेपसाडी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा ‘ए स्‍टार इज बॉर्न’ को बेस्ट ओरिजनल म्यूजिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

February 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *