Current Affair 12th August 2019

मास्टरकार्ड ने किया आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस लॉन्च करने का ऐलान

मास्टरकार्ड ने 6 अगस्त को आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस लॉन्च करने का ऐलान किया। भारत में पहली बार आयोजित ग्लोबल मास्टरकार्ड साइबर सिक्युरिटी समिट में आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस को प्रदर्शित किया गया।मास्टकार्ड आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस एक लेटेस्ट तकनीक से लैस है, जिसमें डिवाइस इंटेलिजेंस और बिहेवियरल बायोमैट्रिक्स शामिल हैं, जो एक निर्बाध मोबाइल पेमेंट का अनुभव देने के लिए लेटेस्ट EMV 3-D सिक्योर और FIDO ऑथेंटिकेशन स्टैंडर्ड्स के साथ आता है। आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस के साथ, मास्टरकार्ड अग्रणी दुकानों पर मास्टरकार्ड कोर्डहोल्डर्स को 2000 रुपये से पेमेंट के लिए मर्चेंट स्पेसिफिक सहमति साझा करते हुए, मोबाइल डिवाइस पर टेंशन फ्री पेमेंट एक्सपीरियंस प्रदान करेगा। 2000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए कार्डधारक अपने ट्रांजेक्शन पिन के साथ खुद को प्रमाणित कर सकेंगे।

कांदिकुप्पा श्रीकांत ने संभाला पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार

राज्य के स्वामित्व वाली पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के निदेशक (वित्त) कांदिकुप्पा श्रीकांत ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया। उनका कार्यकाल 31 दिसंबर, 2023 तक रहेगा।

शाहरुख को 5वीं बार मिली डॉक्टरेट की उपाधि

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इंडियन फिल्म फेस्टीवल ऑफ मेलबॉर्न के दौरान शाहरुख खान को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया।  ये उपाधि उन्हें गरीब बच्चों की मदद, वुमन एम्पावरमेंट में अपने योगदान के लिए दी गई है। उन्हें ला ट्रोब विश्वविद्यालय ये डॉक्टेरेट ऑफ लेटर्स से सम्मानित किया गया। ला ट्रोब विश्वविद्यालय शाहरुख खान का सम्मान पत्र, डॉक्टर ऑफ लेटर्स के साथ पुरस्कार देने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय है। इस तरह शाहरुख ने 5वीं बार डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है। इससे पहले 4 बार शाहरुख को डॉक्टरेट की उपाधि दी जा चुकी है। सबसे पहले उन्हें 2009 में ब्रिटिश यूनिवर्सिटी ऑफ बेडफोर्डशायर ने सम्मानित किया था। इसके बाद उन्हें 2015 में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की तरफ से ऑनरेरी डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। तीसरी बार उन्हें 2016 में हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के जरिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी गई। वहीं चौथी बार उन्हें अप्रैल 2019 में लंदन विश्वविद्यालय से एक डॉक्टरेट द्वारा सम्मानित किया गया है।

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद थार एक्सप्रेस और बस सेवा को भी रोका

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने और उसका 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में पुनर्गठन किए जाने के बाद पाकिस्तान भारत के खिलाफ फैसले ले रहा है। पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस और दिल्ली लाहौर बस सेवा को बंद कर दिया है। समझौता एक्सप्रेस लाहौर से अटारी के बीच और थार एक्सप्रेस जोधपुर के भगत की कोठी स्टेशन से कराची के बीच चलती है।

चीनी कंपनी हुवावे ने लॉन्च किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम

चीनी कंपनी हुवावे ने हुवावे डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (HDC) 2019 में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे HongmengOS नाम दिया है। इसका ग्लोबल नाम HarmonyOS है। हार्मनी ओएस ओपन सोर्स है। इसका सीधा मतलब यह हुआ दुनिया की कोई भी स्मार्टफोन कंपनी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है।

भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन कोलकाता में हुगली नदी के नीचे  शुरू होगी

रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट  करके बताया कि भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे से शुरू की जाएगी। ट्रेन कोलकाता मेट्रो लाइन 2 का हिस्सा होगी। इसे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के नाम से भी जाना जाता है। 16 किमी के मेट्रो लाइन को दो फेज में शुरू किया जाएगा। पहले चरण में साल्ट लेक सेक्टर-5 को साल्ट लेक स्टेडियम स्टेशन से जोड़ा जाएगा। पहला फेज पांच किलोमीटर तक फैला होगा। मेट्रो सेवा इसी महीने शुरू होगी।

देश में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला संग्रहालय बना पंजाब का विरासत-ए-खालसा

पंजाब के रूपनगर के श्री आनंदपुर साहिब में स्‍थापित विरासत-ए-खालसा देश में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला संग्रहालय बन गया है। सांस्कृतिक एवं पर्यटन मामलों के मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि ‘एशिया बुक और रिकॉर्ड्स’ ने पुष्टि की है कि ‘विरासत-ए-खालसा’ के नाम ‘एक दिन में सबसे अधिक देखे गए संग्रहालय’ का रिकॉर्ड है। इससे पहले ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-फरवरी 2019 संस्करण’ और ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-2020 संस्करण’ में भी उसका नाम दर्ज हो चुका है।

गृह मंत्री अमित शाह ने किताब ‘लिसनिंग, लर्निंग एंड लीडिंग’ का विमोचन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चेन्नई में उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु द्वारा उपराष्ट्रपति के रूप में दो साल के कार्यकाल पर लिखी पुस्तक ‘लिस्टिंग, लर्निंग एंड लीडिंग’ का विमोचन किया। यह पुस्तक उपराष्ट्रपति के दो वर्षों के कार्यकाल पर आधारित है।

माइक हेसन ने किंग्स इलेवन पंजाब के कोच पद से दिया इस्तीफा

न्यूजीलैंड के माइक हेसन ने किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ट्वीट कर इस टीम से अलग होने की जानकारी दी। हेसन 2019 में ब्रैड हॉज की जगह पंजाब के कोच बने थे। वे 10 महीने तक टीम के साथ जुड़े रहे।

विश्व तीरंदाजी ने भारतीय तीरंदाजी संघ को किया निलंबित

विश्व तीरंदाजी ने भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को अपने दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के लिये निलंबित कर दिया है। यह निलंबन 5 अगस्त से लागू है। हालांकि भारतीय खिलाड़ियों को 19-25 अगस्त के बीच  मैड्रिड में होने वाली  होने वाली विश्व तीरंदाजी यूथ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने दिया जाएगा। विश्व तीरंदाजी के कार्यकारी बोर्ड ने जुलाई के अंत तक हल ढूंढने की समयसीमा दी थी और इसमें कोई प्रगति नहीं की गयी जिससे विश्व संचालन संस्था ने अपने निलंबन के आदेश को लागू कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *