Current Affair 12th April 2019

अमृतसर में जलि‍यांवाला बाग त्रासदी के सौ साल पूरे होने के अवसर पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

जलियांवाला बाग हत्याकांड की शताब्दी पूरी होने के उपलक्ष्य में 11 से 13 अप्रैल, 2019 तक जलियांवाला बाग में एक तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी करा आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो के माध्‍यम से किया जा रहा है।

वायु सेना कमांडर सम्‍मेलन का उद्घाटन

पहला द्विवार्षिक वायु सेना कमांडर सम्‍मेलन-2019 आज वायु सेना के मुख्‍यालय वायु भवन में शुरू हुआ। रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोवा ने रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन का सम्‍मेलन में स्‍वागत किया। सम्‍मेलन की थीम है- ‘अल्‍प और लंबी अवधि में युद्ध क्षमता को बेहतर बनाना’। दो दिवसीय सम्‍मेलन के दौरान इस विषय पर चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा। बालाकोट स्‍ट्राइक और 27 फरवरी को वायु सेना की कार्रवाई के बारे में भी विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना को उच्‍च तकनीक क्षमता वाली इकाई बनाने तथा आधुनिकतम हवाई तकनीकों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक

भारत निर्वाचन आयोग ने आज किसी राजनीतिक दल अथवा इससे जुड़े किसी व्‍यक्ति को महिमामंडित करने के उद्देश्‍य से किसी जीवनी / संचरित्र लेखन के रूप में किसी प्रकार की बॉयोपिक अथवा प्रचार सामग्री के सिनेमेटोग्राफ सहित इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया में दर्शाये जाने पर रोक लगाने के लिए एक आदेश जारी किया है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर रोक लगा दी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की रिलीज पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था और फैसला चुनाव आयोग पर छोड़ा था।

लंदन अल्‍ट्रा लो एमिशन जोन  ( ULEZ ) लागू करने वाला दुनिया का पहला शहर बना

 ब्रिटिश की राजधानी लंदन दुनिया का पहला शहर बन गया है जो 24 घंटे, सात दिन अल्‍ट्रा लो एमिशन जोन लागू करता है। अब इस शहर में चलने वाले वाहनों को सख्‍त उत्‍सर्जन मानकों को पूरा करना होगा। इन मानकों का उल्‍लंघन करने पर उन्‍हें भारी शुल्‍क भरना होगा। ULEZ  का उद्देश्‍य विषाक्त वायु प्रदूषण को कम करना और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना है।

न्यूजीलैंड में ऑटोमेटिक और सेमीऑटोमेटिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक पारित

न्यूजीलैंड की संसद ने सैन्य शैली के हथियार रखने को गैर कानून घोषित करने वाला विधेयक पारित कर दिया है। जिसमें अधिकतर ऑटोमेटिक और सेमीऑटोमेटिक हथियारों के रखने को अवैध करार दिया गया है  कानून बनने से पहले इस विधेयक को शुक्रवार को न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल की मंजूरी की जरूरत है जो सिर्फ एक औपचारिकता है। इस विधेयक के कानून बनने के बाद अगर कोई हथियार रखता पाया गया तो उसे पांच साल जेल की कैद हो सकती है। 

माउंट एवरेस्‍ट को मापने के लिए नेपाल ने भेजी टीम

दुनिया के सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट को फिर से मापने के लिए नेपाल ने पर्वतारोहियों की एक टीम को रवाना किया है। शोधकर्ताओं का मानना है कि नेपाल में 2015 में आए भूकंप के बाद एवरेस्ट की ऊंचाई कम हुई है। सरकार ने इसकी जांच के लिए दो सालों तक चार पर्वतारोहियों की टीम को प्रशिक्षित किया। नेपाल के सर्वेक्षण विभाग ने एवरेस्ट पर्वतारोहण अभियान तैयार करने के लिए 2017 में सर्वेक्षकों के दल की मंजूरी दी थी।

विक्रमजीत सिंह साहनी इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी)-इंडिया के नए अध्यक्ष

विक्रमजीत सिंह साहनी अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्‍य मंडल (इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स)-भारत के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। विक्रमजीत सिंह साहनी सन समूह के चेयरमैन हैं।

वॉट्सएप ने किया ‘ऑडियो पिकर’ फीचर लॉन्‍च

फोटो और मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने ‘ऑडियो पिकर’ फीचर को नए यूजर इंटरफेस के साथ लॉन्च कर दिया है। इस नए फीचर की मदद से यूजर एक बार में कुल 30 ऑडियो फाइल को आदान प्रदान करने की सुविधा मिलेगी। एंड्रॉयड के लिए आए नए बीटा अपडेट में ऑडियो फाइल्स को सिलेक्ट करने के लिए नया यूजर इंटरफेस दिया जा रहा है। पहले सिर्फ एक बार में एक ही फाइल भेजने की सुविधा मिलती थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए ऑडियो पिकर फीचर में ऑडियो फाइल भेजने से पहले इसे सुनने और ज्यादा फाइल जोड़ने का ऑप्शन मिलेगा।

दुनिया की पहली कॉमर्शियल ड्रोन डिलीवरी सर्विस ऑस्‍ट्रेलिया में शुरू

ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां ड्रोन से खाने या सामान की डिलीवरी करने के लिए आधिकारिक मंजूरी दे दी गयी है। अमेरिकी कंपनी को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में इस सर्विस की इजाजत मिल गई है। पहली कॉमर्शियल ड्रोन डिलीवरी सर्विस शुरू करने का श्रेय गूगल विंग  को मिला है। गूगल 2014 से ही इसकी टेस्टिंग कर रही थी।

बाइबिल विजडन मैग्‍जीन ने विराट कोहली और स्‍मृति मंधाना को लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना

क्रिकेट की बाइबिल कही जाने वाली मैग्जीन विजडन ने विराट कोहली को लगातार तीसरे साल लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-मेल चुना है। वे 2017 और 2018 में भी सर्वश्रेष्‍ठ चुने गए थे। भारतीय महिला क्रिकेटर लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-फीमेल का सम्मान मिला है। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान लीडिंग टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। इसके अलावा विजडन ने पांच सर्वश्रेष्‍ठ खि‍लाड़ी भी चुने। इसमें विराट कोहली, इंग्‍लैंड के जोस बटलर और सैम करन, डोमेस्टिक क्रिकेटर रोरी बर्न्‍स और महिला क्रिकेटर टेमी ब्‍यूमोंट शामिल हैं।

April 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *