Current Affair 11th May 2019

नई दिल्‍ली में विकासशील देशों की डब्‍ल्‍यूटीओ मंत्रिस्‍तरीय बैठक

भारत की मेजबानी में 13 से 14 मई, 2019 को नई दिल्‍ली में विकासशील देशों की डब्‍ल्‍यूटीओ मंत्रिस्‍तरीय बैठक आयोजित होगी। डब्‍ल्यूटीओ के डी जी और 16 विकासशील देश व 6 अल्‍प विकसित देश- (अर्जेंटीना, बांग्लादेश, बारबाडोस, बेनिन, ब्राजील, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर), चाड, चीन, मिस्र, ग्वाटेमाला, गुयाना, इंडोनेशिया, जमैका, कजाकिस्तान, मलावी, मलेशिया, नाइजीरिया, ओमान, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, युगांडा) इस बैठक में भाग ले रहे हैं। नई दिल्‍ली में आयोजित होने वाली बैठक विकासशील देशों तथा अल्‍प‍ विकसित देशों को एक साथ लाने का प्रयास है ताकि वे विभिन्‍न मुद्दोंपर विचार-विमर्श कर सकें, जो डब्‍ल्‍यूटीओ को प्रभावित कर रही हैं। 12वां डब्‍ल्‍यूटीओ मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन जून 2020 में कजाकिस्‍तान में आयोजित होगा।

डब्ल्यूसीओ के एशिया प्रशांत क्षेत्र के सीमा शुल्क प्रशासन के क्षेत्रीय प्रमुखों के 20वें सम्मेलन का कोच्चि में समापन

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने 8 से 10 मई, 2019 तक कोच्चि में विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के एशिया प्रशांत क्षेत्र के सीमा शुल्क प्रशासन के क्षेत्रीय प्रमुखों का सम्मेलन का आयोजन किया। भारत ने इस सम्मेलन के आयोजन की मेजबानी डब्ल्यूसीओ के एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष की हैसियत से की। भारत ने यह पदभार 1 जुलाई, 2018 को दो साल की अवधि के लिए संभाला है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन की अध्यक्षता सीबीआईसी के अध्यक्ष श्री प्रणव कुमार दास ने की। इस सम्मेलन में इस क्षेत्र में सीमा पार व्यापार को बढ़ावा देने, सुविधा प्रदान करने और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डब्ल्यूसीओ के कार्यक्रमों और पहलों को आगे बढ़ाने में हुई प्रगति तथा अन्य बातों के साथ इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सदस्य प्रशासनों द्वारा अपेक्षित क्षमता निर्माण और तकनीकी सहायता की स्थिति का जायजा लिया गया। इस सम्मेलन में एशिया प्रशांत क्षेत्र की रणनीतिक प्राथमिकताओं पर विचार-विमर्श के अलावा उपाध्यक्ष आरओसीबी और आरआईएलओ के कार्यक्रमों, सुरक्षा से संबंधित मुद्दों,  व्यापार सुविधा, ई-कॉमर्स, कार्य प्रदर्शन की माप, विश्वसनीय व्यापारी कार्यक्रम और व्यापार सुविधा तथा सीमा शुल्क प्रशासनों के क्षेत्र में उभरती हुई प्रौद्योगिकी और तार्किक चुनौतियों के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

भारत और चीन ने भारतीय मिर्च आहार के निर्यात के लिए प्रोटोकॉल पर हस्‍ताक्षर

नई दिल्‍ली में सचिव श्री अनूप वधावन और चीन के सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन (जीएसीसी) के उप मंत्री श्री ली गुओ ने कृषि उत्‍पादों की मंजूरी के लिए लंबित भारतीय अनुरोध के व्‍यापार संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक बैठक की। बैठक की समाप्ति पर भारत से चीन को मिर्च आहार (चिली मील) के निर्यात के लिए एक प्रोटोकॉल पर हस्‍ताक्षर किए गए।

सिंगापुर ने फेक न्यूज को रोकने का कानून पारित

सिंगापुर ने फेक न्यूज (फर्जी खबरों) पर रोक लगाने के लिए एक कानून पारित किया है। इसमें फेक न्यूज के प्रकाशन को अपराध करार दिया गया है। साथ ही सरकार को यह अधिकार भी दिया गया है कि वह इस तरह की सामग्री पर रोक लगाने और हटाने का आदेश दे सकती है। इसका उल्लंघन करने वालों को दस साल तक की जेल की सजा और भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

लद्दाख में खुला देश का पहला आइस कैफे

भारत का पहला नेचुरल आइस कैफ़े लद्दाख के लेह में शुरू हो गया है। यह कैफे 14,000 फीट की ऊंचाई पर मनाली-लेह हाईवे पर स्थित है। इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन द्वारा प्राकृतिक प्रक्रिया द्वारा किया गया है।

भारतीय सेना द्वारा वर्ष 2019 ‘ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किन’ के रूप में घोषित

भारतीय सेना वर्ष 2019 को ‘ईयर ऑफ नेक्स्ट ऑफ़ किन’ के रूप में घोषित किया है और युद्ध के हताहतों, पूर्व सैनिकों और सेवारत सैनिकों के परिजनों तक पहुंचने की योजना बनायी है जिससे उन्हें वित्तीय लाभ, कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन से संबंधित समस्याओं को हल करने में सहायता मिल सके।

छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी महिला डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) यूनिट का गठन

छत्तीसगढ़ पुलिस ने पहली बार नक्सल विरोधी मुहिम के लिए महिला डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) यूनिट का गठन किया है। महिला डीआरजी की पहली टीम का गठन दंतेवाड़ा जिले में किया गया है। डीएसपी दिनेश्वरी नंद को तीस महिलाओं की इस यूनिट का नेतृत्व सौंपा गया है। इन महिलाओं को जंगल वार की पूरी ट्रेनिंग दी गई है। तीस महिलाओं की डीआरजी टीम में दस ऐसी महिलाएं शामिल हैं जो पहले नक्सली थीं और बाद में सरेंडर करके मुख्यधारा में शामिल हो गईं। इस टीम में दस ऐसी महिलाएं भी हैं जो सहायक आरक्षक हैं।

राकेश शर्मा आईएमएमए के उपाध्यक्ष बने

बजाज आटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा को जिनेवा स्थित अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल विनिर्माता संघ (आईएमएमए) का उपाध्यक्ष बनाया गया है। इंडोनेशिया के योग्याकार्ता में सालाना आम बैठक में शर्मा को आईएमएमए का उपाध्यक्ष चुना गया। आईएमएमए के सदस्यों में दुनिया भर की विनिर्माता कंपनियां शामिल हैं।

आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा मैक्केन इंस्टीटयूट फॉर इंटरनेश्नल लीडरशिप-2019 से सम्मानित

साल 2012 में दिल्ली के चर्चित निर्भया गैंगरेप मामले की जांच में अहम भूमिका निभाने वाली आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा को अमेरिका में सम्‍मानित किया गया है। रिकॉर्ड टाइम में आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने वाली छाया शर्मा को एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी ने 2019 के मैक्केन इंस्टीटयूट फॉर इंटरनेश्नल लीडरशिप अवॉर्ड से सम्‍मानित किया। यह सम्‍मान साहसिक लीडरशिप से जुड़े कार्यों के लिए दिया गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ब्रिटेन की 259 साल पुरानी टॉय कंपनी हेमले को खरीदा

ब्रिटेन की 259 साल पुरानी टॉय कंपनी हेमले को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खरीद लिया है।  1760 में लंदन से शुरू हुई हेमले का स्वामित्व पहले चीन  की सी डॉट बैनर इंटरनेशनल के पास था।

May 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *