MP Current Affair 11th May 2019

जबलपुर से सटे नौरादेही के जंगलों में केन्या और नैरोबी से चीते आएंगे

अफ्रीकी देशों केन्या और नैरोबी के चीतों की दहाड़ अब मध्‍यप्रदेश के नौरादेही के जंगलों में सुनाई देगी। पुनर्वास योजना के तहत नौरादेही जंगल क्षेत्र के वातावरण को अफ्रीका से आने वाले चीतों के लिए अनुकूल माना जा रहा है। भारत और अफ्रीका के बीच पुनर्वास को लेकर सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है।

दिल्ली में बनेगी वाकणकर पर केंद्रित परमानेंट रॉक आर्ट गैलरी

भीमबैठका की खोज करने वाले पुरातत्ववेत्ता डॉ. विष्णु श्रीधर वाकणकर से जुड़े दस्तावेज, उनकी लिखी पाण्डुलिपियां अब इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) नई दिल्ली का हिस्सा होंगी। वहां डॉ. वाकणकर पर केंद्रित परमानेंट रॉक आर्ट गैलरी तैयार की जा रही है। शहर के वरिष्ठ पुरातत्वविद डॉ. नारायण व्यास ने बताया कि इस गैलरी से रिसर्च स्कॉलर्स को पता चलेगा कि डॉ. वाकणकर ने कहां और क्या काम किया। साथ ही यह स्टोन-एज के समय के बारे में भी काफी कुछ बताता है।

सौरिश सिंह ने जीता टेनिस खिताब

अचीवर्स टेनिस एकेडमी इंदौर के सोरिश सिंह ने 29अप्रेल-3मई तक करनाल हरियाणा में खेली गई अखिल भारतीय टेनिस चैम्पियनशिप सीरीज का खिताब अपने नाम कर लिया। अंडर-16 बालक एकल वर्ग के फाइनल में सौरिश ने पंजाब के अमीश बंसल को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से पराजित किया।

भोपाल की पूनम वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने रवाना

भोपाल की ब्लाइंड जूडोका पूनम शर्मा अजरबैजान में आयोजित वर्ल्ड जूडो चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुई। इस प्रतियोगिता से 2020 टोक्यो ओलिंपिक का रास्ता भी खुलेगा। क्योंकि इस चैंपियनशिप में टोक्यो पैरा ओलिंपिक कोटा लगा हुआ है। वे पिछले तीन माह से कोच प्रवीण भटेले की देखरेख में प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *