Current Affair 11th March 2019

द्वारका एक्‍सप्रेस-वे के विकास और दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे निर्माण की आधारशिला रखी

विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्‍वराज, वित्त और कारपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली और सड़क परिवहन, राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने दिल्‍ली में 8 लेन पहुंच नियंत्रित द्वारका एक्‍सप्रेस-वे के विकास और दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे निर्माण की नींव रखी। उन्‍होंने इस अवसर पर वीडियो लिंक के माध्‍यम से जयपुर रिंग रोड का शुभारंभ भी किया।

माइक्रोवेव ओवन और वॉशिंग मशीनों के लिए स्टार रेटिंग जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरूआत

बिजली मंत्रालय ने देश में वॉशिंग मशीनों ओवन और माइक्रोवेव के लिए मानक तय करने के संबंध में स्टार रेटिंग कार्यक्रम की शुरूआत की है। शुरुआत में यह कार्यक्रम स्वैच्छिक आधार पर चलाया जायेगा और इसकी वैधानिकता 31 दिसंबर, 2020 तक होगी।

श्री सुभाष चंद्र गर्ग की वित्‍त सचिव के पद पर नियुक्ति

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के  सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग को वित्त सचिव के रूप में नियुक्ति की मंजूरी दी है। श्री गर्ग 1983 बैच के राजस्‍थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

भारत सरकार, विश्व बैंक और पांच राज्यों के बीच बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना (डीआरआईपी)  हेतु ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

नई दिल्‍ली में भारत सरकार, विश्व बैंक और पांच राज्यों के प्रतिनिधियों ने बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना (डीआरआईपी)  हेतु वित्तपोषण के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इससे केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तराखंड राज्यों में 220 से अधिक चुनिंदा बड़े बांधों के आधुनिकीकरण और पुनर्वास में मदद मिलेगी। ऋण समझौते पर वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव श्री समीर कुमार खरे ने भारत सरकार की ओर से भारत में विश्‍व बैंक के कंट्री डायरेक्‍टर, श्री जुनैद अहमद, ने विश्‍व बैंक की ओर से तथा केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तराखंड राज्‍य सरकारों के प्रतिनिधियों ने हस्‍ताक्षर किए।

भारत और एशियाई विकास बैंक के बीच असम शहरी परियोजना के अतिरिक्‍त वित्‍त पोषण के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने नई दिल्‍ली में असम के डिब्रूगढ़ शहर में जल निकासी अवसंरचना को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त‍ वित्त पोषण हेतु 26 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। यह परियोजना असम शहरी अवसंरचना निवेश कार्यक्रम के तहत लागू की गई है। वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के अवर-सचिव श्री समीर कुमार खरे ने भारत सरकार की ओर से ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। इंडिया रेजी‍डेंट मिशन के ओआईसी श्री हो यून जिआंग ने एडीबी की ओर से हस्‍ताक्षर किये।

भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल गुरतेज सिंह पाब्बी आईआईटी मुंबई की ओर से प्रतिष्ठित एलुमुनस पुरस्कार से सम्‍मानित

भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ मेटेरियल, वाइस एडमिरल गुरतेज सिंह पाब्बी को आईआईटी मुंबई की ओर से आज प्रतिष्ठित एलुमुनस पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें यह सम्‍मान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्‍नयन और उद्योग/शिक्षाजगत के बीच सहयोग कायम करने की दिशा में उनकी चहुंमुखी और महत्‍वपूर्ण योगदान को ध्‍यान में रखते हुए दिया गया है। वे फिलहाल नई दिल्‍ली स्थित नौसेना मुख्‍यालय में चीफ ऑफ मेटेरियल के पद पर नियुक्‍त हैं।

पर्यटन मंत्रालय को मिला  ’टीवी सिनेमा स्‍पॉट’ श्रेणी में अंतर्राष्‍ट्रीय ‘गोल्‍डन सिटी गेट टूरिज्‍म अवॉर्ड 2019

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय को ’टीवी सिनेमा स्‍पॉट’ श्रेणी में प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय  ‘गोल्‍डन सिटी गेट टूरिज्‍म अवॉर्ड 2019’ में प्रथम पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। अतुल्‍य भारत 2.0 अभियान के हिस्‍से के रूप में मंत्रालय द्वारा तैयार की गई निम्‍नलिखित प्रमोशनल फिल्‍मों/टेलीविजन कमर्शियल फिल्‍मों को पुरस्‍कृत किया गया है:

1.  योगी ऑफ द रेसट्रैक

2.  दि रिइन्‍कार्नेशन ऑफ मिस्‍टर एंड मिसेज जॉन्‍स

3.  सेन्‍क्‍चुअरी इन पेरिस

4.  महारानी ऑफ मैनहट्टन, और

5.  दि मसाला मास्‍टर शेफ    

सूरत मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी

भारत सरकार ने दो मेट्रो रेल गलियारों वाली सूरत मेट्रो रेल परियोजना को अपनी स्‍वीकृति दे दी है। इन दोनों मेट्रो रेल गलियारों की कुल लंबाई 40.35 किलोमीटर है। इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 12020.32 करोड़ रुपए है। इसे पांच वर्षों में पूरा किया जायेगा। यह परियोजना गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की जाएगी। भारत सरकार और गुजरात सरकार द्वारा 50:50 के अनुपात में वित्‍तपोषण और द्विपक्षीय/बहुपक्षीय एजेंसियों से ऋण लेकर इस परियोजना की लागत पूरी की जाएगी।

पल्स पोलियो कार्यक्रम-2019 की शुरुआत

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर देशव्यापी पल्स पोलियो कार्यक्रम-2019 की शुरुआत की। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा भी उपस्थित थे।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्‍व संस्‍थान का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्‍व संस्‍थान का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर संस्थान परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण किया तथा उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। 

March 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *