Current Affair 11th June 2019

आईसीएटी ने दोपहिया खंड में भारत का प्रथम बीएस-VI प्रमाण पत्र जारी किया

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्‍नोलॉजी (आईसीएटी) ने  नई दिल्‍ली में दोपहिया खंड में भारत स्‍टेज-VI (बीएस-VI) मानकों के लिए भारत का प्रथम टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट (टीएसी) जारी किया। यह प्रमाण पत्र आईसीएटी के निदेशक श्री दिनेश त्‍यागी द्वारा जारी किया गया और ओईएम (मौलिक उपकरण विनिर्माता) के शीर्ष अधिकारियों के सुपुर्द किया गया। वाहनों से होने वाले उत्‍सर्जन के कारण वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरों पर काबू पाने के लिए भारत सरकार ने मौजूदा बीएस-IV मानकों से बीएस VI मानकों पर जाने का फैसला किया है। 1 अप्रैल 2020 से बीएस-V मानकों को छोड़कर सीधे  बीएस VI मानक लागू करने का फैसला किया गया है। 1 अप्रैल, 2020 से केवल उन्‍हीं वाहनों को भारत में बेचा और पंजीकृत किया जाएगा, जो इन मानकों का अनुपालन करेंगे। ये मानक कड़े हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय मापदंडों के अनुरूप हैं।

पीएम मोदी 13-14 जून को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक की यात्रा पर रहेंगे। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) का ये 19वां शिखर सम्मेलन है। एससीओ की बैठक में नेता तमाम अहम वैश्विक मसलों पर बातचीत करेंगे।  मुख्य रूप से सुरक्षा और अर्थव्यवस्था से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और साथ ही आतंकवाद के मुकाबले पर ध्यान केंद्रित होगा। प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ़ अली ज़रदारी गिरफ़्तार

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी को फर्जी बैंक अकाउंट मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो की टीम जरदारी के घर पहुंची जरदारी को गिरफ्तार किया। मामला धन रखने और धन को पाकिस्तान से बाहर भेजने के लिए कथित फर्जी बैंक खातों के इस्तेमाल से जुड़ा है। एनएबी के अधिकारियों के मुताबिक, दोनों ने कथित फर्जी बैंक खातों के जरिए 15 करोड़ रुपये का लेन-देन किया है।

गुजरात में खुला देश का पहला डायनासोर जीवाश्‍म पार्क

गुजरात के खेड़ा जिले के रैयोली गांव में 128 एकड़ में बना देश का पहला और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म पार्क आम लोगों के लिए खोल दिया गया। यहां डायनासोर के 6.5 करोड़ साल के इतिहास को बताने वाला पहला म्यूजियम भी बनाया गया है। इसमें 10 आधुनिक गैलरी भी बनाई गई हैं, जहां डायनासोर के रहन-सहन, खान-पान और उनके जीवन से जुड़ी सभी जानकारी लोगों को मुहैया कराई जाएंगी। म्यूजियम की टाइम मशीन में दुनिया और गुजरात के अलग-अलग डायनासोर के अवशेषों को दिखाया जाएगा। इसके अलावा 5डी थिएटर और थ्रीडी फिल्म होंगी। डायनासोर डिस्प्ले, राजा सौरस डायनासोर का स्कल्पचर, इवोल्युशन ऑफ अर्थ का डिजिटल डिस्प्ले, वॉल आर्ट आदि मुख्य हैं।

फोर्ब्‍स मैग्‍जीन के मुताबिक रिहाना दुनिया की सबसे अमीर महिला संगीतकार

मशहूर सिंगर रिहाना को फोर्ब्स मैगजीन ने 600 मिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमीर महिला सिंगर घोषित किया है। रिहाना के अलावा फोर्ब्स मैगजीन की महिला सिंगर की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मडोना है।

एन गोपालस्वामी होंगे बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के लिए निर्वाचन अधिकारी

22 अक्टूबर, 2019 को होने जा रही बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के लिए पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी को निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने जीता फ्रेंच ओपन का महिला एकल खिताब

ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने फ्रेंच ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में चेक गणराज्य की माकेर्ता वोनड्रोउसोवा को  6-1, 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। बार्टी यह खिताब जीतने वाली पांचवीं ऑस्ट्रेलियाई महिला हैं।

युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया

भारतीय ऑल राउंडर युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इसका एलान किया। युवराज ने 40 टेस्ट और 304 वनडे खेले थे। इसके अलावा उन्होंने 58 टी20 मुकाबले भी खेले हैं। उन्होंने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जमाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *