Current Affair 11th July 2019

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा “कौशल युवा संवाद” आयोजित

8 और 10 जुलाई 2019 के बीच कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने ‘ कौशल युवा संवाद ‘ कार्यक्रम आयोजित किया। कौशल युवा संवाद का उद्देश्य युवाओं और मंत्रालय के बीच एक संवाद बनाना है तांकि खामियों को पहचाना और सुधारा जा सके और वर्तमान मांगों के अनुरूप सभी को कौशल विकास कार्यक्रम से जोड़ा जा सके। इससे भविष्य के लिए एक कुशल कार्यबल बनाने में मदद मिलेगी।

दुती चंद ने विश्व यूनिवर्सिटी खेलों में जीता स्वर्ण पदक

राष्ट्रीय रेकॉर्डधारी दुती चंद ने विश्व यूनिवर्सिटी खेलों की 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। इस जीत के साथ ही वे इन खेलों में अव्वल रहने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गई। वह यूनिवर्सिटी खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई। उनसे पहले इंदरजीत सिंह ने 2015 में पुरुषों के शॉटपुट में स्वर्ण जीता था। दुती ने 11.32 सेकंड का समय निकालकर रेस जीती। स्विट्जरलैंड की डेल पोंटे दूसरे स्थान पर और जर्मनी की लिसा क्वायी तीसरे स्‍थान पर रहीं।

‘भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद’ की दूसरी बैठक आयोजित

नई दिल्‍ली में द्वितीय ‘भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक संवाद (आईआरएसईडी)’ का आयोजन राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (नीति आयोग) के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार और रूसी संघ के उप आर्थिक विकास मंत्री श्री तिमुरमैकसिमोव की अध्‍यक्षता में किया गया। बैठक में सहयोग के 6 प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस किया गया। परिवहन अवसंरचना एवं प्रौद्योगिकियों का विकास; कृषि एवं कृषि-प्रसंस्‍करण क्षेत्र का विकास; छोटे एवं मझोले व्‍यवसाय को सहयोग; डिजिटल रूपांतरण एवं उद्भव (फ्रंटियर) प्रौद्योगिकियां; व्‍यापार, बैंकिंग, वित्त एवं उद्योग क्षेत्र में सहयोग और पर्यटन एवं कनेक्टिविटी इन छह प्रमुख क्षेत्रों में शामिल हैं।

अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक, 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अतंर्राज्यीय नदियों के जल और नदी घाटी से संबंधित विवादों के न्यायिक निर्णय के लिए अतंर्राज्यीय  नदी जल विवाद (आईएसआरडब्लयूडी) अधिनियम, 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस विधेयक अतंर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 को संशोधन करने के लिए लाया जा रहा है। यह अतंर्राज्यीय नदी जल विवादों के न्यायिक निर्णय को और सरल तथा कारगर बनाएगा। ऐसा अतंर्राज्यीय  नदी जल विवादोंके न्यायिक निर्णय को सरल और कारगर बनाने के दृष्टिकोण और मौजूदा संस्थागत ढांचे को मजबूत बनाने के लिए किया जा रहा है।

अरिंजेता डे ने विश्‍व युवा कप में रजत पदक जीता

10 वर्षीय अरिंजित डे ने विश्व युवा कप में रजत पदक जीता है। प्रतियोगिता का आयोजन क्रोएशिया के उमाग में किया गया। इस टूर्नामेंट का आयोजन  वर्ल्ड कराटे फेडरेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ से संबद्ध द्वारा किया गया था।

कनाडा ओपन बैडमिंटन में चीन के ली शि फेंग ने पुरुष एकल खिताब जीता

कनाडा ओपन बैडमिंटन में चीन के ली शि फेंग ने भारत के पारुपल्ली कश्यपको हराकर पुरुष एकल का खिताब जीता।

बीएचईएल के नए सीएमडी बने नलिन सिंघल

नलिन सिंघल सार्वजनिक क्षेत्र की इंजीनियरिंग कंपनी भेल के नए चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बन गए हैं। उनकी नियुक्ति पांच साल के लिये की गयी है। वे अतुल सोबती का स्थान लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय सूरजमुखी बीज और तेल सम्मेलन (आईएसएसओसी) 2019 का मुंबई में

मुंबई में 19-20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सूरजमुखी बीज और तेल सम्मेलन (आईएसएसओसी) 2019 का आयोजन किया जाएगा। यह आईएसएसओसी का तीसरा संस्‍करण है। इसका उद्देश्य सूरजमुखी तेल उत्पादकों, उद्योग समूहों, अकादमिक शोधकर्ताओं और स्थानीय सरकारों के बीच बेहतर संचार को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना और सूरजमुखी तेल के मूल्य संवर्धन और इसके वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के क्षेत्र को बढ़ाना है। इससे पहले चीन और यूक्रेन में इसका आयोजन हो चुका है। सम्‍मेलन का आयोजन सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा किया जाएगा।

अरुण कुमार को डीजीसीए का प्रमुख बनाया गया

नागर विमानन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अरुण कुमार को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) का पूर्णकालिक प्रमुख बनाया गया है। अरुण कुमार 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। अरुण कुमार से पहले बी एस भुल्लर नागर विमानन महानिदेशालय के पूर्णकालिक प्रमुख थे।

नई दिल्‍ली में भारत-आसियान त्रिगुट व्‍यापार मंत्रियों की बैठक आयोजित

भारत-आसियान त्रिगुट व्‍यापार मंत्रियों की बैठक आज नई दिल्‍ली में आयोजित की गई जिसका उद्देश्‍य वर्तमान में जारी क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) पर अनौपचारिक सलाह-मशविरा करना था। इस बैठक में केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल, थाईलैंड की कार्यवाहक वाणिज्‍य मंत्री सुश्री चटिमा बुन्‍यप्रफासारा, इंडोनेशिया के व्‍यापार मंत्री एनगैरतियास्‍तो लुकिता, आसियान के महासचि‍व श्री लिम जॉक होई और आरसीईपी के टीएनसी अध्‍यक्ष श्री ईमान पैमबैग्‍यो ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *