MP Current Affair 11th July 2019

जन अधिकार कार्यक्रम में सीधे शिकायतकर्ता से बात करेंगे सीएम

आम जनता की समस्याओं, शिकायतों के सुनिश्चित और संतोषजनक समाधान के लिए राज्य सरकार जन-अधिकार कार्यक्रम शुरू करेगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर यह कार्यक्रम प्रति मंगलवार को होगा। इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से सभी जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों से रूबरू होकर वे खुद लोगों की शिकायतों का समाधान करेंगे। मुख्यमंत्री हर माह के दूसरे मंगलवार को जन-अधिकार कार्यक्रम में उपस्थित रहकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से लोगों की समस्या और शिकायतों के निराकरण की दिशा में की गई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे। माह के दूसरे मंगलवार को अवकाश रहने पर अगले कार्य-दिवस पर यह कार्यक्रम होगा।

मध्‍यप्रदेश गरीबी में अब भी 27वें स्थान पर

सरकार द्वारा जारी किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार गरीबी के मामले में मप्र अभी भी देश के 29 राज्यों में 27 वें स्थान पर है। शिक्षा सूचकांक में देश के 29 राज्यों में प्रदेश का स्थान 23 वां है। कृषि फसलों की वार्षिक मूल्य वृद्धि में 2013-14 से 2017-18 में 3.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि मप्र में यह मात्र 0.1 प्रतिशत ही रही।

सिंधी की लेखिका किरण परयानी अनमोल को साहित्य अकादमी का अवॉर्ड

इंदौर की सिंधी लेखिका किरण परयानी अनमोल को साहित्य अकादमी दिल्ली का अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। उन्हें यह पुरस्कार उनकी कविता पुस्तक अनमोल रिश्ता के लिए प्रदान किया गया है।

जूनियर वर्ल्ड कप में ऐश्वर्य का चयन

झिरन्या तहसील मुख्यालय से 4 किलोमीटर दूर रतनपुर निवासी ऐश्वर्य प्रतापसिंह तोमर का चयन जर्मनी में 12 से 22 जुलाई तक होने वाले जूनियर वर्ल्ड कप के लिए हुआ है। वह 50 मीटर 3 पोजीशन राइफल शूटिंग में हिस्सा लेंगे। ऐश्वर्य प्रतापसिंह तोमर केरल में हुई जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था। उन्‍होंने 2017 में जर्मनी व 2018 में कोरिया की इंटरनेशनल स्पर्धा में भी हिस्सा लेकर चौथा स्थान पाया। 

July 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *