CURRENT AFFAIR 11th January 2019

CURRENT AFFAIR 11th January 2019

अटल नवाचार मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब पुस्तिका का विमोचन

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) के तहत स्‍वामी विवेकानंद की जयंती अर्थात राष्‍ट्रीय युवा दिवस की पूर्व संध्‍या पर ‘अटल टिंकरिंग लैब पुस्तिका- नई दिशाएं, नये निर्माण, नया भारत’ का विमोचन किया गया, जिसका उद्देश्‍य देश भर में टिंकरिंग एवं नवाचार से जुड़ी भावना का आगे प्रचार-प्रसार करना है। ‘अटल टिंकरिंग लैब पुस्तिका’ का विमोचन नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, अटल नवाचार मिशन के निदेशक श्री रामनाथन रमणन, डेल ईएमसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) श्री आलोक ओहरी और लर्निंग लिंक्‍स फाउंडेशन (एलएलएफ) की चेयरपर्सन डॉ. अंजलि प्रकाश द्वारा किया गया। अटल नवाचार मिशन (एआईएम) देश में नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को प्रोत्‍साहित करने वाली भारत सरकार की प्रमुख पहल है। अटल टिंकरिंग लैबोरेटरीज (एटीएल) अन्‍वेषकों एवं अटल इन्‍क्‍यूबेशन सेंटरों का सृजन करती हैं और इसके साथ ही पहले से ही स्‍थापित इन्‍क्‍यूबेशन सेंटर को आवश्‍यक सहयोग प्रदान करती हैं, ताकि नवाचारों को बाजार में पेश किया जा सके और इन नवाचारों से जुड़े उद्यमों के सृजन में मदद की जा सके।

रेणुकाजी बहुउद्देशीय बांध परियोजना के लिए छह राज्यों के साथ समझौते पत्र पर हस्ताक्षर

केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण, नौवहन तथा सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने ऊपरी यमुना बेसिन में निर्मित होने वाले रेणुकाजी बहुउद्देशीय बांध परियोजना के निर्माण के लिए आज नई दिल्ली में छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले मुख्यमंत्री थे – उत्तर प्रदेश के श्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के श्री अशोक गहलोत, उत्तराखंड के श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हरियाणा के श्री मनोहर लाल, दिल्ली के श्री अरविंद केजरीवाल और हिमाचल प्रदेश के श्री जयराम ठाकुर। रेणुकाजी बांध परियोजना हिमाचल प्रदेश के सिरमोर जिले में यमुना की सहायक गिरि नदी पर निर्मित की जाएगी। इस परियोजना में 148 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा तथा इससे दिल्ली व अन्य बेसिन राज्यों को 23 क्यूसेक जल की आपूर्ति की जाएगी। उच्च प्रवाह के दौरान परियोजना से 40 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। बिजली परियोजना का निर्माण हिमाचल प्रदेश ऊर्जा निगम द्वारा किया जाएगा। रेणुका जी बांध परियोजना यमुना और इसकी दो सहायक नदियों – टोंस और गिरि पर बनाए जाने वाले तीन संग्रह परियोजनाओं का हिस्सा है। यमुना नदी पर लखावर परियोजना तथा टोंस नदी पर किसाऊ परियोजना, अन्य दो परियोजनाएं है।

    नमामि गंगे परियोजनाओं के समझौते पर हस्ताक्षर

प्रयागराज में नमामि गंगे परियोजनाओं के लिए अनुदान समझौते पर हस्ताक्षर हुए। यह समझौता एक नगर, एक संचालक कार्यक्रम पर आधारित है। श्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में समझौते पर राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के श्री अखिल कुमार, उत्तर प्रदेश जल निगम के श्री अनिल कुमार श्रीवास्तव और प्रयागराज वाटर प्राइवेट लिमिटेड के श्री दिलीप पोरमल ने हस्ताक्षर किए।

‘स्‍वदेश दर्शन’ और ‘प्रसाद’ के तहत चार नई परियोजनाओं को मंजूरी

पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन ढांचागत विकास योजनाओं ‘स्‍वदेश दर्शन’ और ‘प्रसाद’ के तहत मेघालय, गुजरात और उत्‍तर प्रदेश में 190.46 करोड़ रुपये की चार नई परियोजनाओं को मंजूरी दी। इन नई परियोजनाओं का विवरण निम्‍नलि‍खित हैं :-

पर्यटन मंत्रालय ने स्‍वदेश दर्शन योजना के उत्‍तर-पूर्व सर्किट के तहत मेघालय के पश्चिम खासी पहाड़ियों के विकास (नान्‍गख्‍लाव – क्रेम टिरोट – खुदोई  और कोहमांग फॉल्‍स – खरी नदी – मावथडराइशन, शिलांग), जैनतिया पहाड़ी (क्रांग सूरी फॉल्‍स–शिरमांग-लुक्‍सी), गारो पहाड़ी (नॉकरेक रिजर्व, कट्टा बील, सिजू गुफा) में 84.95 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। ये परियोजनाएं मेघालय की कम चर्चित जगहों के विकास पर केन्द्रित है। मंत्रालय इस परियोजनाओं के जरिये मेघालय में उत्‍सव मैदान, पर्यटन सुविधा केन्‍द्र, जन सुविधाएं, केबल पुल, कैफेटेरिया, ट्रेकिंग रूट, वोटिंग सुविधा, ठोस कचरा प्रबंधन, पेयजल सुविधा, पर्यटक केन्‍द्र, साहसिक खेल गतिविधियां, हस्‍तशिल्‍प बाजार इत्‍यादि विकसित करेगा।

स्‍वदेश दर्शन योजना के आध्‍यात्मिक सर्किट के तहत गोरखनाथ मंदिर (गोरखपुर), देवीपट्टन मंदिर, बलरामपुर और वात्‍वासनी मंदिर (डुमरियागंज) के विकास के लिए 21.16 करोड़ रुपये को मंजूरी दी। इसके तहत पर्यटन सुविधा केन्‍द्र, शौचालय, आश्रय गृह, सीसीटीवी कैमरा, कूड़ेदान, सूचनात्‍मक एवं निर्देशात्‍मक संकेतकों इत्‍यादि का विकास किया जाएगा।

प्रसाद योजना के तहत मंत्रालय ने उत्‍तर प्रदेश के मथुरा जिले में ‘गोवर्धन के विकास’ के लिए 39.74 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। इसके तहत गोवर्धन परिक्रमा मार्ग, कुसुम सरोवर, चन्‍द्रा सरोवर और मानसी गंगा का विकास किया जाएगा। परियोजना के तहत बस स्‍टैंड, शौचालय, घाटों का सौन्‍दर्यीकरण, पार्किंग इत्‍यादि का विकास किया जाएगा।

मंत्रालय ने प्रसाद योजना के तहत 44.59 करोड़ रुपये की ‘सोमनाथ- फेज-2 में तीर्थाटन सुविधाओं का विकास’ परियोजना को मंजूरी दी है। इसके तहत पथ निर्माण, बैठने की व्‍यवस्‍था, पेयजल सुविधा, रोशनी, ठोस कचरा प्रबंधन इत्‍यादि का विकास किया जाएगा।

‘पेंशन नियमों और भविष्य’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने आज नई दिल्ली में ‘पेंशन नियमों और भविष्य’ पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन कार्मिक, लोक शिकायत व पेंशन मंत्रालय के पेंशन व पेंशनधारी कल्याण विभाग द्वारा किया गया था। यह कार्यक्रम विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के कर्मियों के पेंशन संबंधी मामलों के लिए आयोजित किया गया था।

नेपाल के सेना प्रमुख भारत की यात्रा पर

नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा 12 से 15 जनवरी, 2019 के दौरान भारत की यात्रा पर रहेंगे। नेपाली सेना के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने के पश्चात यह उनकी पहली आधिकारिक यात्रा है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच वर्षों पुरानी परंपरा के अंतर्गत राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद नेपाल के सैन्य प्रमुख को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में 12 जनवरी को “भारतीय सेना के जनरल” की मानद उपाधि प्रदान करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान जनरल पूर्ण चंद्र थापा भारतीय सेना के उच्चाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे और जयपुर और लखनऊ स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे।

‘भागीदारी सम्‍मेलन 2019’ का 25वां संस्‍करण मुंबई में

भागीदारी शिखर सम्‍मेलन का 25वां संस्‍करण 12 एवं 13 जनवरी, 2019 को मुंबई में आयोजित किया जाएगा। इस दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू करेंगे। इस दौरान उभरते ‘न्‍यू इंडिया’ के वर्तमान परिदृश्‍य यानी ‘नये वैश्विक आर्थिक परिवेश’ में भारत को दर्शाया जाएगा। यह शिखर सम्‍मेलन भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, महाराष्‍ट्र की सरकार और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन के दौरान आयोजित किये जाने वाले विभिन्‍न सत्रों के लिए निर्धारित थीम में निम्‍नलिखित विषयों को कवर किया जाएगा :

‘नये भारत’ के साथ साझेदारी

सुधार एवं विनियमन – निवेश को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियां

बुनियादी ढांचागत सुविधाओं का विस्‍तार – विकास के लिए अत्‍यंत जरूरी

समावेशी आयाम – सभी के लिए एक डिजिटल रूपरेखा

शिखर सम्‍मेलन के दौरान निम्‍नलिखित महत्‍वपूर्ण क्षेत्रवार श्रृंखला पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा :

नवाचार

इंडिया 4.0; आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), बिग डेटा

कृषि एवं खाद्य प्रसंस्‍करण

स्‍वास्‍थ्‍य सेवा

पर्यटन एवं आतिथ्‍य

रक्षा एवं वैमानिकी

नवीकरणीय ऊर्जा

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु शिखर सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे और शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन मुख्‍य भाषण देंगे।

इस दौरान दक्षिण कोरिया के व्‍यापार मंत्री श्री किम ह्यून चोंग और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के अर्थव्‍यवस्‍था मंत्री सुल्‍तान बिन सईद अल मंसूरी विशेष भाषण देंगे। विश्‍व बौद्धिक संपदा संगठन के महानिदेशक श्री फ्रांसिस गुरी भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

‘वैश्विक कौशल शिखर सम्‍मेलन 2019’ का आयोजन

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने आज झारखंड के रांची में राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित ‘वैश्विक कौशल शिखर सम्‍मेलन 2019’ में शिरकत की। इस अवसर पर झारखंड के कुल मिलाकर 1,06,619 युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगारों के लिए सांकेतिक प्रस्‍ताव-पत्र (ऑफर लेटर) दिए गए। इसके साथ ही यह आंकड़ा 1,00,000 युवाओं को रोजगार देने के लक्ष्‍य को पार कर गया। झारखंड की राज्‍यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू एक दिवसीय वैश्विक कौशल शिखर सम्‍मेलन 2019 में मुख्‍य अतिथि थीं। इस शिखर सम्‍मेलन में झारखंड के मुख्‍यमंत्री श्री रघुबर दास ने भी शिरकत की। डॉ. नीरा यादव, मंत्री, उच्‍च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, झारखंड सरकार के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारीगण, औद्योगिक हस्तियां, 17 देशों के अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधिगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे। रोजगार के लिए प्रस्‍ताव पाने वाले कई कुशल युवाओं ने भी इस सम्‍मेलन में भाग लिया।

संक्रांति पर हैदराबाद में पतंग उड़ाने पर रोक

मकर संक्रांति पर आंध्रप्रदेश पुलिस ने यहां पतंग उड़ाने पर रोक लगा दी है। पुलिस कमिश्‍नर अंजनी कुमार ने अपने आदेश में लोगों से कहा है कि वे 14 और 15 जनवरी को पतंग न उड़ाएं और ना ही बच्‍चों को कटी पतंगें उठाने के लिए सड़कों पर दौड़ने या खंभों पर चढ़ने की मंजूरी दें।

पूर्व सीबीआई डायरेक्‍टर आलोक वर्मा ने इस्‍तीफा दिया

हाई पावर्ड सिलेक्‍शन कमेटी द्वारा सीबीआई डायरेक्‍टर पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍हें सीबीआई से हटाकर फायर सर्विसेज, सिविल डिफेंस व होम गार्डस का डायरेक्‍टर जनरल बनाया गया था।

एम नागेश्‍वर राव को सीबीआई डायरेक्‍टर का कार्यभार

आलोक वर्मा को सीबीआई डायरेक्‍टर पद से हटाए जाने के बाद सीबीआई के अतिरिक्‍त निदेशक श्री एम नागेश्‍वर राव सीबीआई के नये निदेशक की नियुक्ति या अगले अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, सीबीआई निदेशक का कार्यभार संभालेंगे।

चारों धामों को जोड़ने वाले ऑलवेदर रोड प्रोजेक्‍ट को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी

उत्‍तराखंड के चारों धाम को जोड़ने वाले केंद्र स‍रकार के ऑलवेदर रोड प्रोजेक्‍ट को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी। हालांकि कोर्ट ने कहा है कि चार धाम विकास योजना के राके गये अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स पर काम अगले आदेश तक रुका रहेगा। जस्टिस आरएफ नरीमन और विनीत सरन की बेंच ने मामले की सुनवाई की। कोर्ट ने कहा कि इन प्रोजेक्‍ट्स को मंजूरी देने के एनजीटी के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर केंद्र सरकार हलफनामा दायर करे। यह याचिका एनजीओ ग्रीन दून ने दायर की है।

पहला मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ दिसंबर 2021 में

इसरो के अध्‍यक्ष के सिवन ने कहा है कि देश का पहला मानवयुक्‍त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ को दिसंबर 2021 में भेजने का लक्ष्‍य है। गगनयान मिशन के लिए केंद्र सरकार ने 9023 क‍रोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे चुकी है।

29 जनवरी, 2019 को ‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 29 जनवरी, 2019 को ‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’ के एक अन्य रोमांचक संस्करण के लिए तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में छात्रों, अध्यापकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे।

‘परीक्षा पे चर्चा 2.0’ की विशेषताएं-

यह एक विशिष्ट बातचीत है जिसमें छात्र, अभिभावक, अध्यापक और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी परीक्षा जीवन और तनाव से संबंधित मुद्दों पर मिलकर विचार-विमर्श करेंगे।

कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों, स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यालय छात्र, उनके अभिभावकों के लिए 7 से 17 जनवरी, 2019 तक एक ऑनलाईन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है

चीन-भारत डिजिटल सहयोग प्‍लाजा (सिडकॉप) का शुभारंभ

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एकल प्‍लेटफॉर्म पर भारतीय आईटी कंपनियों और चीन के उद्यमों को एक-दूसरे के और करीब लाने वाली पहल चीन-भारत डिजिटल सहयोग प्‍लाजा (सिडकॉप) का शुभारंभ 10 जनवरी, 2019 को किया गया। यह गुइयांग और डालियान की नगरपालिका सरकारों के साथ नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैस्‍कॉम) की एक साझेदारी है।

लोकसभा चुनाव 2019 की चुनाव के लिए 11 और 12 जनवरी, 2019 को दो दिवसीय सम्‍मेलन

भारतीय निर्वाचन आयोग आगामी लोकसभा चुनाव 2019 की चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए 11 और 12 जनवरी, 2019 को मुख्‍य चुनाव अधिकारियों का दो दिवसीय सम्‍मेलन आयोजित करने जा रहा है। सम्‍मेलन के दौरान निर्वाचन आयोग मतदाता सूची, ईआरओ नेट, मतदान केन्‍द्र व्‍यवस्‍था, ईवीएम-वीवीपैट तैयारियां, सुरक्षा प्रबंधन, दिव्‍यांगजनों की मदद के लिए उठाये गये कदमों, मतदाता जागरूकता, सूचना प्रौद्योगिकी ऐप के इस्‍तेमाल, बजट, श्रमशक्ति और अन्‍य संसाधनों के लिए प्रावधान और चुनाव तैयारियों से जुड़े ऐसे ही कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेगा।

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल जांच लंबित रहने तक टीम इंडिया से निलंबित

ओपनर केएल राहुल और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को भारतीय टीम से सस्‍पेंड कर दिया गया है। जांच पूरी होने तक हार्दिक और राहुल टीम का हिस्‍सा नहीं बन पायेंगे। हार्दिक ने करण जौहर के टीवी शो ‘कॉफी विद करण’ में महिलाऔं पर विवादित बयान दिया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय ने इसकी जानकारी दी।

January 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *