MP CURRENT AFFAIR 11th January 2019

CURRENT AFFAIR 11th January 2019

नई दिल्ली मे नए म.प्र. भवन का शिलान्यास करेंगे मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शनिवार 12 जनवरी को नई दिल्ली में चाणक्यपुरी क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये लागत से बनने वाले नए मध्यप्रदेश भवन का भूमि-पूजन करेंगे। कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन, सहकारिता और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह भी उपस्थित रहेंगे। भवन में राज्यपाल और मुख्यमंत्री सुईट के अलावा 2 व्हीआईपी कक्ष, दो श्रेणी के 67 और 38 मिलाकर कुल 105 कक्ष, 6 डोरमेट्रीज के अलावा कन्वेंशन, कॉन्फ्रेंस और तीन मीटिंग हॉल रहेंगे। इसके अलावा किचन एरिया एवं 2 डाइनिंग हॉल भी रहेंगे। नए मध्यप्रदेश भवन में आवासीय आयुक्त कार्यालय के साथ ही 24 स्टॉफ क्वार्टर्स भी रहेंगे। भवन का निर्माण भारत सरकार के उपक्रम नेशनल बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन कम्पनी (एनबीसीसी) द्वारा किया जा रहा है।

‘’ई-कृषि सेवा’’ मोबाइल एप लांच

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय पहुँचकर ‘ई-कृषि सेवा” मोबाइल एप लांच किया। पूर्व में किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा था। इसमें किसान को आवेदन करने के लिए कियोस्क सेंटर का सहारा लेना पड़ता था। जिसके चलते कई बार अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ता था, अब मोबाइल एप के माध्यम से किसान घर बैठे अपना आवेदन कर योजना का लाभ ले सकेंगे। किसानों को यंत्र चयन तथा किसी भी कंपनी का किसी भी डीलर से यंत्र प्राप्त करने की स्वतन्त्रता रहेगी।

राज्य स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह का आयोजन

जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा 12 जनवरी पूर्वान्ह 11 बजे माधवराव सप्रे स्मृति समाचार-पत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान में राज्य स्तरीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में शामिल होंगे। छत्तीसगढ़ के मंत्री श्री सत्यनारायण शर्मा कार्यक्रम में विशेष अतिथि होंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्री आलोक संजर उपस्थित रहेंगे।

युवा दिवस के मौके पर 12 जनवरी को होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार

राज्य शासन द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस 12 जनवरी को “युवा दिवस” के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं में सूर्य नमस्कार का आयोजन तथा स्वामी विवेकानंद पर केन्द्रित शैक्षणिक तथा सांस्कृतिक आयोजन किये जाएंगे। शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार 12 जनवरी 2019 को प्रात: 9 बजे से 10.30 बजे तक रेडियो के माध्यम से प्रदेश की समस्त शिक्षण संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर पहले राष्ट्रगीत एवं मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन होगा। उसके बाद सूर्य नमस्कार और प्राणायाम होगा। भोपाल का जिला स्तरीय कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उ.मा.वि. शिवाजी नगर, भोपाल में आयोजित किया जायेगा। यहाँ स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी तथा जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

“रेरा और उसके क्रियान्वयन तथा प्रभाव” पर दो दिवसीय कार्यशाला इन्‍दौर में

रेरा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि रेरा एक्ट जिन पक्षकारों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, उन्हें जागरूक किये बगैर एक्ट की मंशा पूरी नहीं हो सकती। यह एक ऐसा सामाजिक दायित्व है, जो जरूरतमदों के सपनों को पूरा करता हैं। इस कार्य में विधि-विशेषज्ञों की महत्वपूर्ण भूमिका है और उनकी सहभागिता भी आवश्यक है। श्री डिसा आज “रेरा और उसके क्रियान्वयन तथा प्रभाव” पर इन्दौर में दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन कर रहे थे।

वैदिक सम्‍मेलन 11 से 13 जनवरी तक थांदला में

अखिल भारतीय दयानंद सेवाश्रम संघ दिल्‍ली की थांदला शाखा के स्‍थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्‍वर्ण जयंती समारोह व वैदिक सम्‍मेलन का आयोजन थांदला (झाबुआ) में 11 से 13 जनवरी तक किया जा रहा है।

January 13, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *