Current Affair 11th August 2019

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख 31 अक्टूबर को बनेंगे केंद्रशासित प्रदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन कानून को मंजूरी दे दी। इसके तहत 31 अक्टूबर को देश के पहले गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के दिन यह दोनों केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अस्तित्व में आ जाएंगे। संसद ने राज्य को विभाजित करने के लिए लाये गये विधेयक को इसी सप्ताह मंजूरी प्रदान की थी। इस विधेयक के अनुसार जम्मू कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश में पुडुचेरी की तरह विधानसभा होगी और लद्दाख , चंडीगढ़ की तरह विधायिका के बिना केन्द्र शासित प्रदेश होगा। इन दोनों केन्द्र शासित प्रदेशों में कानून एवं व्यवस्था का जिम्मा केन्द्र के पास होगा। केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल होगा और इसकी विधानसभा की अधिकतम सीमा 107 होगी जिसे सीमांकन के बाद 114 तक बढ़ाया जायेगा।  केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख में करगिल और लेह जिले होंगे।

नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी) और त्रिपुरा सरकार के बीच समझौता

भारत सरकार,  त्रिपुरा और साबिर कुमार देबबर्मा के नेतृत्‍व में नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (एनएलएफटी-एसडी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता पांच साल की बातचीत के बाद हुआ है। नेशनल लिबरेशन फ्रंट त्रिपुरा का चरमपंथी जनजातीय समूह है। एनएलएफटी (एसडी) हिंसा के मार्ग को छोड़ने, मुख्यधारा में शामिल होने और भारत के संविधान का पालन करने के लिए सहमत हो गया है। संगठन ने अपने 88 सदस्‍यों के हथियार सहित आत्मसमर्पण करने पर भी सहमति जताई है। आत्मसमर्पण करने वाले कैडरों को गृह मंत्रालय की आत्मसमर्पण-सह-पुनर्वास योजना, 2018 के अनुसार आत्मसमर्पण लाभ दिया जाएगा। त्रिपुरा राज्य सरकार आत्मसमर्पण करने वाले कैडरों को आवास, भर्ती और शिक्षा जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने में मदद करेगी। भारत सरकार त्रिपुरा के आदिवासी क्षेत्रों के आर्थिक विकास के संबंध में त्रिपुरा सरकार के प्रस्तावों पर भी विचार करेगी।

उपराष्ट्रपति द्वारा झारखंड सरकार की मुख्य मंत्री कृषि आर्शीवाद योजना का शुभारंभ

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने झारखंड के रांची में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य के सभी लघु एवं सीमांत किसान जिनके पास अधिकतम 5 एकड़ तक कृषि योग्य जमीन होगी उन्हें 5000/- रूपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से सहायता अनुदान दिया जायेगा, जिससे उनके ऋण पर निर्भरता में भी कमी आयेगी। यह राशि दो किस्तों में दी जायेगी। इस योजना से सभी योग्य किसानों को प्रति वर्ष कम से कम 5000/- रूपये तथा अधिकतम 25000/ रूपये मिलेंगे जो कि DBT के माध्यम से सीधा किसानों के बैंक खाते में भेजी जायेगी। इस वर्ष राज्य के लगभग 35 लाख किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है। जिसके प्रथम चरण में लगभग 10 लाख किसानों के बीच प्रथम किस्तके रूप में राशि 380.00 करोड़ रूपये का वितरण किया गया।

सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष चुनी गईं

कांग्रेस अध्यक्ष को चुनने के लिए आयोजित कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया है।  राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया गया त्यागपत्र भी स्वीकार कर लिया गया है।

श्री घोटू राम मीणा कांगो गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

श्री घोटू राम मीणा, वर्तमान में भारत के दूतावास, कीव में काउंसलर, को कांगो गणराज्य में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।

समाजवादी पार्टी के दो पूर्व सांसद भाजपा में शामिल

समाजवादी पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद संजय सेठ और सुरेंद्र सिंह नागर दोनों भाजपा में शामिल हो गए हैं। सुरेंद्र नागर और संजय सेठ का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली और हाल ही में उनकी सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर पर लिए गए ऐतिहासिक फैसले से प्रभावित हैं।

किसान पेंशन योजना लांच

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि भवन में प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे। उसे महीने में पेंशन राशि के अनुरूप अपनी उम्र के लिहाज से 55 से 200 रुपये तक का अंशदान देना होगा। वह जितना अंशदान देगा उतनी ही राशि सरकार की ओर से भी उसके खाते में जमा कराई जाएगी। जिससे उसकी पेंशन राशि जमा होगी। इस योजना में शमिल किसानों को 60 साल की आयु पूरी करने होने पर 3000 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी। । किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1500 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी।

उत्तर कोरिया ने दो सप्ताह में पांचवीं बार किया मिसाइल प्रक्षेपण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दो मिसाइल छोड़ी हैं। यह मिसाइल पूर्वी सागर में छोड़ी गई हैं।  उत्तर कोरिया ने पिछले महीने भी दो शॉर्ट रेंज वाली मिसाइल छोड़ी थीं। जिन्हें समुद्र में दागा गया था। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने पिछले दो सप्ताह में पांचवीं बार किए गए इस प्रक्षेपण को वॉशिंगटन और दक्षिण कोरियाई के संयुक्त अभ्यास के खिलाफ एक ‘‘ गंभीर चेतावनी’’ करार दिया।

तबलिसी ग्रां प्री कुश्ती में बजरंग पूनिया ने जीता स्वर्ण

भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने जॉर्जिया में खेली जा रही तबलिसी ग्रां प्री विश्व रैंकिंग रेसलिंग चैंपियनशिप में 65 किग्रा वर्ग के फाइनल में ईरान के पेइमन बिब्यानी को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। एशियाई चैम्पियन बजरंग के लिए यह सत्र का चौथा स्वर्ण था।

पूमा का भारतीय महिला धावक दुती चंद के साथ करार

स्पोर्ट्स-शू और जर्सी आदि बनाने वाली जर्मनी की कंपनी पूमा ने भारतीय महिला धावक दुती चंद के साथ दो साल के लिए करार किया है। दुती चंद पहली बार विशिष्ट रूप से किसी ब्रांड के साथ जुड़ी हैं। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दुती को विशेष रूप से तैयार परफॉर्मेंस गियर मिलेगा , जिससे प्रतिदिन तेज , मजबूत और बेहतर बनने के अपने प्रयास में उन्हें मदद मिले।

August 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *