MP Current Affair 11th August 2019

सुभाष पाठक को मिलेगा शताब्दी युवा साहित्यकार सम्मान

100 युवा साहित्यकारों को शताब्दी सम्मान देने के क्रम में मध्य प्रदेश के रचनाकार सुभाष पाठक का चयन हुआ है। यह कार्यक्रम 11 अगस्त को बिहार की राजधानी पटना में होना है। इससे पहले सुभाष को ‘अदबी उड़ान’ युवा गजलकार सम्मान 2017, उदयपुर और पुनर्नवा सम्मान भोपाल 2018 मिल चुका है।

प्रदेश में बिजली 7% महंगी हुई

विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की नई दरें घोषित कर दीं हैं। आयोग ने तकरीबन 7 फीसदी दरें बढ़ा दी हैं। इस बार 51 से 100 यूनिट के स्थान पर 51 से 150 यूनिट तक का नया स्लैब जोड़ा गया है। सभी स्लैब की नई दरों की  यदि वर्तमान दरों से तुलना करें तो प्रति स्लैब 20 से 30 पैसे प्रति यूनिट दाम बढ़ गए हैं। नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी। राज्य की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों ने विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत बिजली दर में 12.03% बढ़ोतरी की मांग की थी, लेकिन आयोग ने 7 फीसदी की बढ़ोतरी स्वीकार की है। इसके अलावा घरेलू में 5.1 और गैर घरेलू कनेक्शन के लिए 4.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

नेशनल थाई बॉक्सिंग स्पर्धा में तनूज इंगले ने जीता स्‍वर्ण

2 से 4 अगस्त तक हैदराबाद में हुई नेशनल थाई बॉक्सिंग स्पर्धा के फाइनल में शाहपुर के तनूज ने आंध्रप्रदेश के नेशनल खिलाड़ी शिवम गागरी को दो पंच मार 10 सेकंड में ही सीनियर वर्ग में गोल्ड मैडल अपने नाम कर लिया।

आर्ट रोमानिया में जाएंगे कलाकार अनूप और रितिका

युवा कलाकार अनूप श्रीवास्तव और रितिका आनंद 10 अगस्त से रोमानिया में शुरू हो रहे अंतरराष्ट्रीय सिम्पोजियम में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह आयोजन रोमानिया के ऑडी शहर में होगा। जिसमें 22 देशों के कलाकार शिरकत करेंगे। इस सिम्पोजियम में दोनों ही कलाकारों का चयन कला के क्षेत्र में उनकी रुचि के आधार पर हुआ है।

August 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *