Current Affair 11th April 2019

साहिबाबाद रेलवे स्‍टेशन बना फ्री वाई-फाई सेवा देने वाला 1500वां स्‍टेशन

भारतीय रेलवे की ओर से डिजिटल इंडिया अभियान के तहत साहिबाबाद रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों के लिए वाई फाई की सेवा उपलब्ध करा दी गई है। यह स्टेशन रेलवे का 1500 वां स्टेशन बन गया है जहां पर वाई फाई की सेवा उपलब्ध है।

मोबाइल एप से की जाएगी जनगणना

दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने कहा है कि 2021 में होने वाली 16वीं जनगणना में मोबाइल एप का प्रयोग किया जाएगा। भारत में जनगणना इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब भारत की जनसंख्या की गणना मोबाइल एप से की जाएगी। कार्यक्रम में राजीव गाबा  ने ये भी कहा है कि इसके लिए गणनाकरों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता राजेंद्रसिंह सूर्यवंशी इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्यूरिस्ट लंदन के मेंबर नियुक्त

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्यूरिस्ट लंदन के अध्यक्ष डॉ. आदेश सी. अग्रवाल ने सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता राजेंद्रसिंह सूर्यवंशी को इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्यूरिस्ट लंदन का मैंबर नियुक्त किया है। सूर्यवंशी की नियुक्ति 2019 से 2023 तक हुई है।

आईएनएस शिक्रा पर  नौसेना स्थापना समारोह-2019 का आयोजन

10 अप्रैल, 2019 को पश्चिमी नौसेना कमान के नौसेना हेलिकॉप्टर बेस आईएनएस शिक्रा पर नौसेना स्थापना समारोह-2019 का आयोजन हुआ। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी ने राष्ट्रपति की ओर से बहादुर सैन्यकर्मियों को वीरता और अन्य पुरस्कार प्रदान किए, जो गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए गए थे।

एफटीआईआई पुणे फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में एक पाठ्यक्रम की घोषणा की

भारतीय फिल्‍म एवं टेलीविजन संस्‍थान (एफटीआईआई) पुणे ने पहली बार फिल्‍म समालोचना और समीक्षा कला में एक पाठ्यक्रम की घोषणा की है।भारतीय जनसंचार संस्‍थान (आईआईएमसी), दिल्‍ली के सहयोग से दिल्‍ली में 28 मई से 19 जून, 2019 के बीच 20 दिन के पाठ्यक्रम को संचालित किया जायेगा। यह पाठ्यक्रम भोपाल की फिल्‍म निर्माता सुश्री राजुला शाह द्वारा संचालित किया जाएगा, जो एफटीआईआई की पूर्व-छात्रा हैं। पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए, सुश्री शाह ने कहा कि फिल्‍म समालोचना के विषय में आधारभूत जानकारी प्रदान करने के लिए और सिनेमा का एक गंभीर दर्शक बनने के लिए भागीदारों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्‍य से यह पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।

सर्वोच्च न्यायालय ने हर विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों पर वीवीपैट की पर्ची का मिलान करने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को ईवीएम और वीवीपैट के मिलान का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वालीं सभी विधानसभाओं के 5 बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट का मिलान किया जाए। इससे पहले हर विधानसभा के 1 पोलिंग बूथ पर ही पर्चियों का मिलान होता था।

उषा पधी ने पवनहंस के अंतरिम सीएमडी का अतिरिक्‍त पदभार संभाला

नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पधी को पवनहंस लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त पदभार सौंपा गया है। बी पी शर्मा के जनवरी में सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त था। वह कंपनी की पहली महिला सीएमडी हैं।

टाटा स्‍टील को मिला ग्लोबल स्लैग कंपनी ऑफ द ईयर अवॉर्ड

जर्मनी में आयोजित 14 वें ग्लोबल स्लैग सम्मेलन और प्रदर्शनी 2019 के दौरान टाटा स्टील को ग्लोबल स्लैग कंपनी ऑफ द ईयर का अवार्ड से सम्‍मानित किया गया। टाटा स्टील को नए अनुप्रयोगों के विकास में अभिनव प्रयास के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।

सीआरपीएफ शहीद परिवार की मदद के लिए मोबाइल एप ‘सीआरपीएफ वीर परिवार’

राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के शौर्य दिवस के मौके पर सीआरपीएफ शहीद परिवार की मदद के लिए नया मोबाइल एप ‘सीआरपीएफ वीर परिवार’ का उद्घाटन किया। इस एप में शहीद परिवार वालों को मिलने वाले वित्तीय लाभ को दर्शाया जाएगा। इस एप के माध्‍यम से परिवार वालों से जुड़ी किसी भी समस्या का निदान होगा।

शॉट पुटर मनप्रीत पर चार साल पर बैन

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने भारतीय शॉट पुट खिलाड़ी मनप्रीत कौर पर डोपिंग के कारण चार साल का बैन लगाया गया है। बैन पीरियड जुलाई 2017 से माना जाएगा। इस कारण उनसे 2017 में एशियन चैंपियनशिप का गोल्ड मेडल छिन जाएगा।

April 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *