Current Affair 10th May 2019

भारत में आधुनिक विधि शिक्षा के जनक एन आर माधव मेनन का निधन

भारत में आधुनिक विधि शिक्षा के जनक एन आर माधव मेनन का 84 वर्ष की आयु में तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। पद्म पुरस्कार से सम्मानित मेनन ने बेंगलुरू में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया, प. बंगाल में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेज और भोपाल में राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी की स्थापना की थी।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू चार दिन की वियतनाम यात्रा पर

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू 9 मई से वियतनाम की चार दिवसीय सरकारी यात्रा हैं। उनकी इस यात्रा से दक्षिण पूर्व एशियाई देश के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बढोतरी होने की उम्मीद है। वियतनाम के नेताओं के साथ बातचीत करने के अलावा उपराष्ट्रपति 12 मई को वियतनाम के उत्तरी हॉ नाम प्रांत स्थित ताम चुक पैगोडा में वेसाक के 16 वें संयुक्त राष्ट्र दिवस में शामिल होंगे। उपराष्ट्रपति इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में ‘वैश्विक नेतृत्व के लिए बौद्धिक दृष्टिकोण और स्थाई समाज के लिए साझा जिम्मेदारी’ विषय पर मुख्य भाषण देंगे।  नायडू महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू की गई ‘मानवता के लिए भारत’पहल के तहत वियतनाम में आयोजित ‘जयपुर फुट आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट कैंप’ के वियतनामी लाभार्थियों  और भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे।

भारतीय छात्रों ने माइक्रोसॉफ्ट के इमेजिन कप वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता द्वितीय पुरस्‍कार

माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिष्ठित इमैजिन कप विश्व चैंपियनशिप के सीएटल में हुए फाइनल में भारतीय छात्रों ने अपने नवीन स्मार्ट स्वचालित प्रदूषण रोधी एवं औषधि प्रदाता मास्क के लिए द्वितीय पुरस्‍कार जीता। आकाश भड़ाना और उसके दोस्तों वासु कौशिक और भारत सुंदल ने दुनिया का पहला स्मार्ट स्वचालित प्रदूषण रोधी और औषधि प्रदाता मास्क ‘काएली’ बनाया है। इसे विशेष रूप से अस्थमा और श्वसन रोगियों के लिए बनाया गया है। इस आविष्कार ने फरवरी में सिडनी में हुई एशिया रीजनल फाइनल प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था। यह चैंपियनशिप अमेरिका की इजीग्लूकोस टीम ने जीती। टीम ने 100,000 डॉलर की राशि जीती और साथ ही उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के एक सत्र में शामिल होने का मौका मिलेगा।

भारत पुनः आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चयनित

भारत को फिर से अंतर-सरकारी मंच आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक बनाया गया है। आर्कटिक परिषद विशेष रूप से सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर आर्कटिक देशों, क्षेत्र के स्वदेशी समुदायों और अन्य निवासियों के बीच सहयोग, समन्वय और बातचीत को बढ़ावा देती है।

जगजीत पवड़िया को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड के लिए पुनः निर्वाचित

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) ने भारत की जगजीत पवाड़िया को सबसे अधिक वोटों से अंतर्राष्‍ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए पुनः चुना गया है। उनका कार्यकाल पांच साल के लिए पुनः होगा। जगजीत पवाड़िया का दूसरा कार्यकाल 02 मार्च 2020 को शुरू होकर 01 मार्च 2025 को समाप्त होगा।

आध्‍यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर द ऑर्डर ऑफ सेंट जॉर्ज पुरस्कार से सम्‍मानित

आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता गुरुदेव श्री श्री रविशंकर को द ऑर्डर ऑफ सेंट जॉर्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 5 मई को कोट्टयम के पुथुपल्ली पल्ली स्थित 462 वर्ष प्राचीन सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च के स्मारक भोज के अवसर पर उन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया।

एक जैसे होंगे डीएल और व्‍हीकल रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट

पूरे देश में अब वाहन डीएल और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अलग-अलग रंग-पैर्टन और डिजाइन के बदले एक जैसे होंगे। यह व्यवस्था अक्टूबर 2019 से लागू होगी। इसके पीछे मंत्रालय का उद्देश्य देश के लोगों को एक जैसे डीएल-आरसी उपलब्ध कराना है। स्मार्ट डीएल और आरसी में माइक्रोचीप और क्यूआर कोड मौजूद होंगे। इसमें वाहन चालक द्वारा किए जा रहे ट्रैफिक नियम उल्लंघन पर लगे जुर्माना का रिकॉर्ड दर्ज होगा। ताकि बार-बार नियम तोड़ने पर लाइसेंस निलंबित किया जा सके। इसके साथ ही ये नियर फील्ड कम्यूनिकेशन फीचर से भी लैस होंगे। आरसी और स्मार्ट डीएल में एनएफसी फीचर उसी प्रकार काम करेगा -जैसे मेट्रो कार्ड और एटीएम में काम करता है। इसकी मदद से ट्रैफिक पुलिसकर्मी आसानी से डिवाइस की मदद से कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जारी होने वाले नए डीएल में ड्राइवर से जुड़ी तमाम जानकारियां उपलब्ध होंगी।

फीफा ने महिला फुटबॉल के लिए दो नई श्रेणियों के पुरस्कार की घोषणा की

फीफा ने दुनिया भर में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए दो नए पुरस्कार श्रेणियों की घोषणा की है। दो नई पुरस्कार श्रेणियों में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर और वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम को शामिल किया गया है। इस घोषणा का मतलब है कि फीफा समारोह 2019  में पुरुषों और महिलाओं दोनों वर्गों में पुरस्कार दिये जाएंगे।

May 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *