MP Current Affair 10th May 2019

वर्ल्ड हेल्थ समिट में यूनानी चिकित्सक डॉ. जैदी ने किया देश का प्रतिनिधित्व

ईरान में आयोजित वर्ल्ड हेल्थ समिट में राजधानी भोपाल के शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय के डॉ. सैय्यद मोहम्मद अब्बास जैदी ने देश का प्रतिनिधित्व किया। सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित 43 देशों के लगभग 800 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। डॉ. जैदी पूर्व में इंग्लैण्ड, अमेरिका, ईरान, जापान, श्रीलंका और मलेशिया में भी यूनानी और भारतीय चिकित्सा पद्धति पर शोध पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं। डॉ. जैदी ने सम्मेलन में भारतीय चिकित्सा पद्धतियों और अन्य हर्बल चिकित्सा पद्धतियों में औषधियों की गुणवत्ता, समुचित मात्रा में उनके प्रयोग की आवश्यकता, चिकित्सकीय परामर्श के बिना इनका प्रयोग और एलोपैथी के साथ प्रयोग से होने वाले दुष्प्रभाव और दुष्प्रभावों की रिपोर्टिंग सही ढंग से विकसित करने पर बल दिया। सम्मेलन में डॉ. जैदी के शोध कार्यों में परस्पर सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।

नित्यता ने इंटरनेशनल मास्टर एमिल सजालंकजी को हराया

बुडापेस्ट में चल रही इंटरनेशनल शतरंज प्रतियोगिता में मप्र की स्टार शतरंज खिलाड़ी नित्यता जैन ने हंगरी के इंटरनेशनल मास्टर एमिल सजालंकजी को हराया।

राज्य स्तरीय इन्टर हॉकी फीडर सेंटर प्रतियोगिता का समापन

भोपाल के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम पर 4 मई से खेली जा रही राज्य स्तरीय इन्टर हॉकी फीडर सेंटर प्रतियोगिता के बालक वर्ग में होशंगाबाद रेड और बालिका वर्ग में होशंगाबाद ब्लू ने विजेता का खिताब हासिल किया। शिवपुरी रेड की टीम  बालक और मंदसौर रेड की टीम बालिका वर्ग में उप विजेता रहीं। जबलपुर रेड ने बालक और शिवपुरी रेड बालिका वर्ग में तीसरा स्थान प्राप्त किया। फाइनल मुकाबलों के बालक वर्ग में होशंगाबाद रेड टीम ने शिवपुरी रेड को 3-1 से तथा बालिका वर्ग में होशंगाबाद ब्लू ने मंदसौर रेड को 2-1 से परास्त कर विजेता का खिताब जीता। तीसरे स्थान के लिए बालक वर्ग में खेले गए मुकाबले में जबलपुर रेड ने मंदसौर रेड को शूट आउट में 3-1 से तथा बालिका वर्ग में शिवपुरी रेड ने मंदसौर ब्लू 4-0 से को हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन ने विजेता एवं उप विजेता टीमों और खिलाड़ियों को ट्रॉफी एवं मैडल प्रदान कर सम्मानित किया।

यह खिलाड़ी हुए सम्मानित

  सम्‍मान बालक वर्ग बालिका वर्ग
बेस्ट गोलकीपर जतिन शिवपुरी रेड खुशी परमार मंदसौर रेड
बेस्ट डीप डिफेन्डर समीर होशंगाबाद रेड  रोनक परमार शिवपुरी रेड
बेस्ट मिड फील्डर भारत मंदसौर रेड सिमरन दुबे होशंगाबाद ब्लू
बेस्ट फारवर्ड  कुनेन दाद होशंगाबाद रेड कशिश पाल मंदसौर रेड
प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट तीर्थ मंदसौर ब्लू  अंजली शिवपुरी रेड
May 11, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *