Current Affair 10th March 2019

नागपुर मेट्रो का शुभारम्‍भ

नई दिल्ली से प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से  नागपुर मेट्रो का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने डिजिटल तरीके से पट्टिका का अनावरण कर नागपुर मेट्रो के 13.5 किलोमीटर लंबे खपरी- सीताबुलडी सेक्‍शन का उद्घाटन किया गया।

पीएमयूवाई के अंतर्गत 7 करोड़ वां एलपीजी कनेक्शन दिया गया

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के अंतर्गत सात करोड़ वां एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया। इस योजना के अंतर्गत, एक गरीब परिवार से बिना जमा राशि लिए हुए एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है और इस को कनेक्शन किसी वयस्क महिला के नाम पर जारी किया जाता है। सात करोड़ वां कनेक्शन को इस योजना के लागू होने के 34 महीनों के अंदर ही जारी कर दिया गया है।

इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान का शुभारंभ

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली में इंडिया एक्शन कूलिंग प्लान का शुभारंभ किया। इसका मूल उद्देश्य पर्यावरण और सामाजिक-आर्थिक फायदों को सुरक्षित रखने के लिए दोनों के बीच तालमेल बनाना है

आईपीआर पर जीआई वेबसाइट और ट्यूटोरियल वीडियो लॉन्च

नई दिल्ली में केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने स्कूली छात्रों और जीआई वेबसाइट के लिए “बौद्धिक संपदा अधिकारों” पर एक ट्यूटोरियल वीडियो लॉन्च किया। ट्यूटोरियल वीडियो सीआईपीएएम के यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध है और यह सीआईपीएएम की आधिकारिक वेबसाइट www.cipam.gov.in पर भी उपलब्ध होगा। वीडियो आम लोगों के लिए मुफ्त रहेगा। इस ट्यूटोरियल वीडियो को उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन (डीपीआईआईटी) विभाग क्वालकॉम के सहयोग से आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन (सीआईपीएएम) के लिए बनाया है। यह वीडियो पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क जैसे बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के मूल सिद्धांतों की व्याख्या करता है।

वाराणसी में राष्ट्रीय महिला आजीविका सम्मेलन-2019 आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में राष्ट्रीय महिला आजीविका सम्मेलन-2019 का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सम्मेलन में भाग लिया।

कानपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में पानकी थर्मल पावर संयंत्र की आधारशिला रखी तथा निराला नगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के उपलक्ष्य में एक पट्टिका अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना तथा आगरा मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया।

गाजियाबाद में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने हिंडन हवाई अड्डे में यात्री टर्मिनल के उद्धाटन मौके पर वहां एक पट्टिका का अनावरण किया। उन्होंने सिंकदरपुर में दिल्‍ली -गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांसिट रेल प्रणाली का शिलान्‍यास भी किया। प्रधानमंत्री ने गाजियाबाद में शहीद स्‍थल मेट्रो स्‍टेशन से दिलशाद गार्डन तक के लिए नयी मेट्रो रेल को हरी झंडी भी दिखाई।

बक्सर और खुर्जा ताप विद्युत संयंत्रों की आधारशिला रखी गई

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा से वीडियो लिंक के माध्यम से बक्सर और खुर्जा ताप विद्युत संयंत्रों की नींव रखी। 1320 मेगावाट के ये संयंत्र क्रमशः बक्सर (बिहार) और बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) में स्थित हैं।

डीडी चैनलों के सैटेलाइट प्रसारण का शुभारंभ

प्रसार भारती ने डीडी फ्री डिश के माध्यम से भारत के 11 और राज्यों में डीडी चैनलों के सैटेलाइट प्रसारण का शुभारंभ किया। यह प्रथम अवसर है जब छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और उत्तराखंड राज्यों को डीडी फ्री डिश के माध्यम से एक सैटेलाइट नेटवर्क पर अपना डीडी चैनल प्राप्त हुआ है।

इंडिया अर्बन ऑबजर्वेटरी एंड वीडियो वॉल का उद्घाटन

आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री हरदीप एस पुरी ने अत्याधुनिक इंडिया अर्बन ऑबजर्वेटरी का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह शहरों में वास्तविक समय और अभिलेखीय स्रोतों दोनों से असंख्य स्रोतों के माध्यम से डेटा प्राप्त करेगा। उन्होंने वीडियो वॉल का भी उद्घाटन किया और कहा कि यह मंत्रालय के विभिन्न पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए नागरिकों/आगंतुकों के साथ निरंतर सक्रिय जुड़ाव के उद्देश्य से ऑबजर्वेटरी और विभिन्न अभियानों/कार्यालयों से प्राप्त अनुभवों का प्रदर्शन करेगी।

March 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *